विज्ञापन
Story ProgressBack

Opium Farming: प्याज के साथ खेत में लहलहा रही थी अफीम की फसल, जब आया पकड़ में तो हुई ऐसी कार्रवाई

Opium Farming in Maihar: जिले में बहुत बड़े स्तर पर अफीम की खेती का खुलासा हुआ है. इसके लिए पुलिस और राजस्व विभाग ने संयुक्त रूप से दबिश देकर लगभग 1.5 क्विंटल से अधिक वजन के अफीम को जब्त कर लिया है.

Read Time: 3 min
Opium Farming: प्याज के साथ खेत में लहलहा रही थी अफीम की फसल, जब आया पकड़ में तो हुई ऐसी कार्रवाई
खेत में जांच करने पहुंची पुलिस की टीम

Maihar News: मैहर जिले के अमरपाटन में अवैध रूप से अफीम (Opium) की खेती करने का मामला सामने आया. पुलिस (Maihar Police) और राजस्व विभाग (Revenue Department) की संयुक्त टीम ने दबिश देकर सुआ गांव के एक खेत से 5 हजार 52 पौधे जब्त किए है. इस मामले में खेत मालिक रामकिशोर पटेल के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट (NDPS Act) के तहत केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी ने प्याज के साथ ही अफीम लगा रखी थी, जिसमें डोंडा लगभग तैयार हो चुका था.

खुलेआम खेतों में लहलहा रही थी अफीम

खुलेआम खेतों में लहलहा रही थी अफीम

तहसीलदार अमरपाटन फसलों की गिरदावरी चेक कर रहे थे. इस दौरान उन्हें बाकी फसलों से अलग तरह की फसल देखने को मिली. जब मौके पर जाकर देखा गया तो करीब 15 डिसमिल एरिया में अफीम की फसल लहलहा रही थी. इसके बाद मामले से अमरपाटन थाना पुलिस को अवगत कराया गया. लिहाजा, एसडीओपी शिव कुमार सिंह सहित थाना प्रभारी आदित्य सेन मौके पर पहुंचे और अवैध मादक पदार्थ को उखाड़कर जब्त किया.

1.63 क्विंटल अफीम जब्त

पुलिस ने बताया कि अफीम की फसल का वजन एक क्विंटल 63 किलो पाया गया. इसके फूल, डोंडा और पत्ती की कीमत लगभग 50 हजार रुपए के आसपास है. इसकी खेती करने वाले तस्कर के पास सरकार की कोई अनुमति नहीं थी. किसान अवैध रूप से यह काम कर रहा था.

जब्त अफीम

जब्त अफीम

चार लोगों के नाम है यह खेत

जिस खेत पर 60 साल के रामकिशोर पटेल अफीम की खेती करते थे, वह आराजी नंबर 768 है. सरकारी दस्तावेजों के अनुसार ये चार लोगों के संयुक्त खाते में हैं. फिलहाल, इस मामले में पुलिस ने एक ही आरोपी को नामजद किया और उसे गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़: किसान सम्मान निधि में बड़ा घपला...फर्जी नामों से निकाले जा रहे हैं करोड़ों, 854 केस आए सामने

अवैध रूप से कर रहा था खेती

एसडीओपी शिव कुमार सिंह ने बताया कि अफीम की फसल बिना अनुमति नहीं की जा सकती. इसके बाद भी अवैध रूप से अपने खेत में इस किसान ने अफिम लगा रखी थी. सूचना मिलने के तुरंत बाद कार्रवाई की गई. आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट का प्रकरण दर्ज किया गया है. 

ये भी पढ़ें :- हरियाणा की राजनीति में हुआ बड़ा उलटफेर, CM मनोहरलाल खट्टर सहित पूरे मंत्रिमंडल ने दिया इस्तीफा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close