विज्ञापन
Story ProgressBack

नीति आयोग वर्कशॉप: CM मोहन यादव ने कहा-सुशासन, पारदर्शिता व जवाबदेही सरकार की प्राथमिकता

NITI Aayog Workshop News: भोपाल में आयोजित कार्यशाला के शुभारंभ सत्र में नीति आयोग के सीईओ श्री बी वी आर सुब्रमण्यम, नीति आयोग के सदस्य सी के सारस्वत व  अरविंद विरमानी के वक्तव्य हुए. कार्यशाला में राज्यों में विनिर्माण क्षेत्र की बेस्ट प्रैक्टिसेज और विनिर्माण क्षेत्र में गैप एसेसमेंट पर सत्र रखे गए हैं.

Read Time: 3 min
नीति आयोग वर्कशॉप: CM मोहन यादव ने कहा-सुशासन, पारदर्शिता व जवाबदेही सरकार की प्राथमिकता

NITI Aayog Workshop in Bhopal:  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने आज राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर (Kushabhau Thackeray Convention Center) में 'भारत के विनिर्माण विकास में प्रदेश की सहभागिता' विषय पर आधारित "नीति आयोग" की कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कहा कि सुशासन, पारदर्शिता और जवाबदेही, मध्यप्रदेश सरकार की प्राथमिकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के कुशल नेतृत्व में भारत में प्रजातंत्र के सम्मान का यज्ञ चल रहा है; हम सभी उनके विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धि के लिए प्रतिबद्ध हैं.

नीति आयोग ने देश की विकास प्रक्रिया को गति और निश्चित दिशा प्रदान की : CM मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने कहा है कि राज्य स्तर पर विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि, देश की संपूर्ण अर्थव्यवस्था की प्रगति का मार्ग प्रशस्त करती है. विनिर्माण क्षेत्र बड़ी संख्या में रोजगार के अवसरों का सृजन करता है. यह घरेलू बाजार में माल की आपूर्ति सशक्त करने के साथ-साथ आत्मनिर्भरता और अर्थव्यवस्था की सुरक्षा व स्थायित्व के लिए भी आवश्यक है. नीति आयोग ने देश की विकास प्रक्रिया को गति और निश्चित दिशा प्रदान की है. पंचवर्षीय योजनाओं के काल में अव्यवहारिक दृष्टिकोण और योजनाओं ने देश की प्रगति को प्रभावित किया. सकारात्मक सोच के अभाव में क्षमता, योग्यता व सामर्थ्य होते हुए भी देश में प्रतिभाएं घुटन महसूस करती थीं.

मध्यप्रदेश, खनन के क्षेत्र में देश में प्रथम स्थान पर है, यह नई नीतियां लागू करने के साहस और नवाचारों के परिणाम स्वरूप संभव हुआ है. अब सरकारें संबंधित समूहों से संवाद कर और उन्हें विश्वास में लेकर नीतियां क्रियान्वित कर रहीं हैं. हमारा अतीत सुशासन और बौद्धिक दृष्टि से बहुत संपन्न एवं समृद्ध रहा है. सम्राट विक्रमादित्य का सुशासन रामराज्य की याद दिलाता है.

मोहन यादव

मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार

इनके वक्तव्य हुए

कार्यशाला के शुभारंभ सत्र में नीति आयोग के सीईओ श्री बी वी आर सुब्रमण्यम, नीति आयोग के सदस्य सी के सारस्वत व  अरविंद विरमानी के वक्तव्य हुए. कार्यशाला में राज्यों में विनिर्माण क्षेत्र की बेस्ट प्रैक्टिसेज और विनिर्माण क्षेत्र में गैप एसेसमेंट पर सत्र रखे गए हैं. कार्यशाला का आय़ोजन आर्थिक सांख्यिकी विभाग, अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में किया गया.

यह भी पढ़ें : बैतूल में आदिवासी पर जुल्म: कांग्रेस ने कहा- कब जागोगे मोहन प्यारे? उमंग बोले-CM साहब कुछ सुना आपने?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close