विज्ञापन

Bhopal: चंदनपुरा-मेंडोरा बाघ भ्रमण क्षेत्र में इकोलॉजी सिस्टम को लेकर NGT सख़्त, 5 सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी गठित

Madhya Pradesh News: एनजीटी ने 5 सदस्यीय एक एक्सपर्ट कमेटी गठित की है, जो भोपाल के चंदनपुरा-मेंडोरा-मेंडोरी बाघ भ्रमण क्षेत्र में पर्यावरणीय असंतुलन पैदा करने वाली गतिविधियों की जांच करेगी.

Bhopal: चंदनपुरा-मेंडोरा बाघ भ्रमण क्षेत्र में इकोलॉजी सिस्टम को लेकर NGT सख़्त, 5 सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी गठित

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने भोपाल के चंदनपुरा-मेंडोरा-मेंडोरी बाघ भ्रमण क्षेत्र (Chandanpura-Mendora Tiger Excursion Area) में पर्यावरणीय असंतुलन पैदा करने वाली गतिविधियों की जांच के आदेश दिए हैं. NGT ने 5 सदस्यीय एक एक्सपर्ट कमेटी गठित की है, जो डेढ़ महीने में पूरे इलाके का मुआयना कर तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करेगी. कमेटी में केंद्रीय पर्यावरण व वन मंत्रालय, मप्र वन विभाग, पर्यावरण विभाग, सीपीसीबी, मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सभी से एक-एक प्रतिनिधि शामिल हैं.

NGT ने जंगली जानवरों के कॉरिडोर को बाधित करने वाली गतिविधियों पर जताई चिंता

दरअसल, इलाके में कुछ सरकारी संस्थानों और प्राइवेट भू-स्वामियों की व्यावसायिक गतिविधि की जाती है. ऐसे में एनजीटी ने इस इलाके में कुछ सरकारी संस्थानों और प्राइवेट भू-स्वामियों की ओर से की जा रही व्यावसायिक गतिविधि, प्लॉटिंग, पानी के प्राकृतिक बहाव क्षेत्रों और जंगली जानवरों के कॉरिडोर को बाधित करने वाली गतिविधियों पर चिंता जताई है.

12 संस्थाओं को जारी किया गया नोटिस

बता दें कि एनजीटी ने इस मामले में गंभीरता से संज्ञान लेते हुए 8 सरकारी और 4 निजी संस्थाओं को भी नोटिस जारी किए गए हैं. साथ ही इन सभी को अपना पक्ष रखने के निर्देश दिए हैं.

NGT ने नोटिस में साफ़ लिखा कि इस क्षेत्र में मौजूद यूनिवर्सिटी के कारण बाघ भ्रमण क्षेत्र को भारी नुक़सान पहुंचा है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की 2018 की रिपोर्ट में चंदनपुरा क्षेत्र को बाघों का प्रजजन क्षेत्र माना गया इसलिए इसे संरक्षित करने के लिए NGT आगे आया.

ये भी पढ़े: TET Re Exam: कड़ी सुरक्षा के बीच भखारा सेंटर पर आयोजित हुई टीईटी पुनर्परीक्षा, 185 परीक्षार्थी हुए शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Bhopal: चंदनपुरा-मेंडोरा बाघ भ्रमण क्षेत्र में इकोलॉजी सिस्टम को लेकर NGT सख़्त, 5 सदस्यीय एक्सपर्ट कमेटी गठित
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close