विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather's Today: मध्य प्रदेश में आज होगी बारिश की फुहार, मौसम विभाग ने जारी येलो अलर्ट

MP Weather Forecast Today: मौसम विभाग के मुताबिक परिस्थितियां दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल हैं, जिससे आज यानी 5 जून मध्य प्रदेश में तेज हवा के साथ बारिश की फुहार पड़ सकती है. 

Read Time: 3 mins
MP Weather's Today: मध्य प्रदेश में आज होगी बारिश की फुहार, मौसम विभाग ने जारी येलो अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

MP Weather Alert Today: मध्य प्रदेश में मंगलवार का दिन राजनीतिक सरगर्मियों के नाम रहा. राजनीतिक की तपिश और वोटों की बारिश से नेता ही नहीं जनता भी सराबोर थी, लेकिन आज यानी 5 जून पर्यावरण दिवस के दिन मध्य प्रदेश का मौसम भी अंगड़ाई ले रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक परिस्थितियां दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल हैं, जिससे आज यानी 5 जून मध्य प्रदेश में तेज हवा के साथ बारिश की फुहार पड़ सकती है. 

दरअसल, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इससे गुजरात और दक्षिण-पूर्व यूपी पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. वहीं, एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण-पूर्व राजस्थान पर एक्टिव है, जिससे मध्य प्रदेश में भी मौसम मानसून गतिविधियों की ओर बढ़ रहा है.

खासतौर पर पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पांच जून को गरज चमक के साथ तेज रफ्तार आंधी चलने की संभावना जताई गई है. इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.

अगले 5 दिनों में प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में छिटपुट से लेकर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान गरज, चमक के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल सकती है.

भोपाल में इन दिनों दिन में गर्मी,शाम होते ही हो रही झमाझम बारिश

दिलचस्प यह है कि ऱाजधानी भोपाल में इन दिनों दिन में गर्मी,शाम होते ही झमाझम बारिश हो रही है. बीते कल भोपाल, सीहोर समेत कई जिलों में जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने लगातार तीसरे दिन भी आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया और आज भी बारिश और आंधी चलने का येलो अलर्ट है.

निवाड़ी, दतिया समेत कई शहरों में रहेगा लू का असर, यहां चलेगी आंधी

रिपोर्ट के मुताबिक निवाड़ी, दतिया समेत कई शहरों में लू का असर रहेगा, जबकि भोपाल, इंदौर-जबलपुर में आंधी-बारिश होगी. पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा, यहां दिन का टेम्प्रेचर 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गय, जबकि रायसेन, खंडवा और बैतूल में आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट है 

दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर में लू और बारिश का येलो अलर्ट 

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, आगर-मालवा, उज्जैन, धार, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, हरदा, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, विदिशा, सागर, नर्मदापुरम, दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में आंधी, गरज-चमक का यलो अलर्ट किया गया है.

ये भी पढ़ें-Analysis: एनडीए को ले डूबा अति उत्साह, सामने आई 300 का आंकड़ा नहीं छू पाने की बड़ी वजह?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: स्कूल-कॉलेजों में राम और कृष्ण को पढ़ाए जाने पर गरमाई सियासत, दिग्विजय सिंह ने कर दी ये बड़ी मांग
MP Weather's Today: मध्य प्रदेश में आज होगी बारिश की फुहार, मौसम विभाग ने जारी येलो अलर्ट
Big action by NCPCR team in Raisen district of Madhya Pradesh, 36 child laborers freed
Next Article
MP News: मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में NCPCR की टीम की बड़ी कार्रवाई, 36 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त
Close
;