विज्ञापन

खतरे से खाली नहीं अनूपपुर का ये स्कूल ! तस्वीरों में देखिए कैसे हो रही पढ़ाई ? 

Anuppur News : मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले से सर्व शिक्षा अभियान की जमीनी हकीकत सामने आ रही है. जिले के पुष्पराजगढ़ ब्लॉक में साल 2007 में बना एक शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय अब पूरी तरह से जर्जर हो चुका है.

खतरे से खाली नहीं अनूपपुर का ये स्कूल ! तस्वीरों में देखिए कैसे हो रही पढ़ाई ? 
MP के स्कूलों के हालात बदहाल ! डर के साए में टूटी छत के नीचे पढ़ने को मजबूर बच्चे ?

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले से सर्व शिक्षा अभियान की जमीनी हकीकत सामने आ रही है. जिले के पुष्पराजगढ़ ब्लॉक में साल 2007 में बना एक शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय अब पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. इस विद्यालय में कुल 88 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, जो सिर्फ 2 कमरों में चल रही है. इसके अलावा वो प्राथमिक विद्यालय के जर्जर भवन में बैठने को मजबूर हैं. स्कूल की छत से जगह-जगह पानी टपकता है, और भवन की हालत इतनी खस्ता है कि कभी भी ढह सकता है. 6वीं से 8वीं कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई भी इसी जर्जर भवन में हो रही है, जिससे बच्चों की जान को खतरा बना रहता है.

बारिश में नहीं होती पढ़ाई

जब हमारी टीम ने बच्चों से बात की, तो उन्होंने बताया कि स्कूल की छत से पानी टपकता है, और जब बारिश तेज होती है, तो पूरी छुट्टी कर दी जाती है. बच्चे डर के साये में स्कूल आने को मजबूर हैं, क्योंकि मरम्मत का कोई काम नहीं हुआ है. वहीं, बच्चों के माता-पिता ने बताया कि स्कूल की स्थिति अत्यंत खराब है और किसी बड़ी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. उन्होंने शासन-प्रशासन से बच्चों की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई की मांग की है.

ये भी पढ़ें : 

जब 8वीं के छात्र नहीं पढ़ पाएंगे हिंदी... तो MP में कैसे होगा शिक्षा का विकास ?

क्या बोले स्कूल के टीचर ?

विद्यालय में पदस्थ शिक्षकों ने भी स्कूल की दयनीय हालत पर चिंता जताई है. उन्होंने बताया कि दुर्घटना की आशंका हमेशा बनी रहती है और संबंधित अधिकारियों को इस बारे में पहले ही सूचित किया जा चुका है, लेकिन अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है. शिक्षकों के साथ-साथ नौनिहालों के माता-पिता को उम्मीद है कि प्रशासन इस पर जल्द ध्यान देगा.

ये भी पढ़ें : 

MP में दम तोड़ रही शिक्षा व्यवस्था, बिन स्कूल झोपड़ी में पढ़ने को मजबूर बच्चे 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में डेंगू के डंक के बाद हरकत में आई सरकार, इतने हजार से ज्यादा मामले आ चुके हैं सामने
खतरे से खाली नहीं अनूपपुर का ये स्कूल ! तस्वीरों में देखिए कैसे हो रही पढ़ाई ? 
Satna Municipal Corporation Congress woman councillor missing before no-confidence parade  councilors MLA camped police station 
Next Article
MP: अविश्वास परेड से पहले कांग्रेस महिला पार्षद गायब ! देर रात विधायक और पार्षदों ने थाना में डाला डेरा 
Close