पलायन नहीं हो रहा, आय बढ़ने से नहीं मिल रहे मजदूर : MP सरकार

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने राज्य से पलायन होने जैसी खबरों का सोमवार को खंडन किया. साथ ही कहा कि लोगों की आय में बढ़ोतरी के चलते मजदूर मिलने में कठिनाई हो रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(प्रतीकात्मक फोटो)

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने राज्य से पलायन होने जैसी खबरों का सोमवार को खंडन किया. साथ ही कहा कि लोगों की आय में बढ़ोतरी के चलते मजदूर मिलने में कठिनाई हो रही है. ये दावा राज्य विधानसभा (State Assembly) में बजट सत्र के पहले दिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक राजेश कुमार शुक्ला (Rajesh Kumar Shukla) के प्रश्न के लिखित उत्तर में किया गया. शुक्ला ने पूछा था कि क्या सरकार को इस बात की जानकारी है कि पलायन और अन्य कारणों से बुंदेलखंड (Bundelkhand) क्षेत्र में कृषि मजदूर मिल पाना कठिन होता जा रहा है.

क्या बोले विधायक राजेश कुमार शुक्ला ?

विधायक ने कृषि उपकरण उपलब्ध कराने की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मांगी तथा कहा कि अगर तमाम कृषि कार्य जैसे निराई, गुड़ाई, सिंचाई और कटाई श्रमिकों  (Labor Technique) और यांत्रिक उपकरणों (Mechanical Technique) दोनों से किए जाएंगे तो किसानों की लागत और उत्पादन में इजाफा होगा.

Advertisement

किसान कल्याण मंत्री ने दिया ये जवाब

लिखित जवाब में किसान कल्याण मंत्री (Farmer Welfare Minister) ऐदल सिंह कंषाना (Aidal Singh Kanshana) ने कहा, “बुंदेलखंड क्षेत्र में पलायन का कोई सबूत नहीं है. हालांकि, लोगों की आय बढ़ने के कारण मजदूर मिल पाने की समस्या पूरे राज्य में धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. ऐसे हालात से निपटने के लिए विभाग कृषि कार्यों में मशीन के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहा है."

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

दहेज कानून के लपेटे में पटवारी, बीवी ने दर्ज कराया मारपीट का मामला

मंत्री ने कहा कि विभाग की तरफ से कृषि उपकरण वितरण को लगातार बढ़ावा दिए जाने से राज्य में उपकरणों का उत्पादन बढ़ रहा है और इसके निर्माताओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

50 लाख का गबन ! खुलासा होने पर BMO समेत 4 पर गिरी गाज, FIR दर्ज

Topics mentioned in this article