विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश के डिप्टी सीएम का ऐलान चित्रकूट में काऊ सफारी के रूप में गौ-अभयारण्य करेंगे विकसित

Cow Safari in Madhya Pradesh : समीक्षा बैठक में बताया गया कि गौ-अभयारण्य में लगभग बीस हजार गौवंशीय पशुओं को रखने की व्यवस्था की जायेगी. यह भी बताया गया कि बगदरा घाटी के समीप निकटतम ग्राम पिण्डरा और पड़मनिया जागीर में गौशालायें संचालित की जा रही हैं.

Read Time: 4 min
मध्य प्रदेश के डिप्टी सीएम का ऐलान चित्रकूट में काऊ सफारी के रूप में गौ-अभयारण्य करेंगे विकसित

Madhya Pradesh Latest News : मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री (Madhya Pradesh Deputy Chief Minister) राजेन्द्र शुक्ल (Rajendra shukla) ने कहा है कि चित्रकूट के बगदरा घाटी में गौवंश संरक्षण के लिए काऊ सफारी (Cow Safari) के रुप में गौ अभयारण्य विकसित किया जाएगा. डिप्टी सीएम ने कहा कि यह क्षेत्र पुराने समय से गौमाता के प्राकृतिक रहवास के रूप में जाना जाता रहा है. बसामन मामा गौ अभयारण्य की तर्ज पर यहां भी दानदाताओं और जनसहयोग से गौशाला के संचालन में सहयोग लिया जाएगा.

क्या है प्लान?

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बगदरा में गौ-अभयारण्य विकसित करने की कार्ययोजना की समीक्षा करते हुए कहा कि बगदरा घाटी में सड़क के दोनों ओर 20-20 हेक्टेयर क्षेत्र में जंगल क्षेत्र को फेंसिंग कर वन्य प्राणियों (Wild Life) से सुरक्षित किया जायेगा. यहां पर लगी हुए राजस्व भूमि (Revenue Land) के 50 एकड़ जमीन पर गौशाला एवं अन्य सुविधाएं विकसित की जायेंगी.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गौवंश के सरंक्षण के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 10 हजार गौमाता के संरक्षण के लिए गौ-अभयारण्य विकसित किए जाने के प्रयास होने चाहिए.

इस बैठक के दौरान प्रभारी कलेक्टर डॉ परीक्षित झाड़े और जिला वनमंडलाधिकारी विपिन पटेल ने बगदरा घाटी में बनाए जाने वाले गौ अभ्यारण्य की रूपरेखा और कार्य योजना प्रस्तुत की. इस समीक्षा बैठक में बताया गया कि गौ-अभयारण्य में लगभग बीस हजार गौवंशीय पशुओं को रखने की व्यवस्था की जायेगी. यह भी बताया गया कि बगदरा घाटी के समीप निकटतम ग्राम पिण्डरा और पड़मनिया जागीर में गौशालायें संचालित की जा रही हैं.

सतना जिले में स्वीकृत कुल 110 गौशालाओं में से 90 गौशालायें पूर्ण कर संचालित की जा रही हैं.

बैठक में गौशालाओं के संचालन से स्थानीय जनों की आजीविका सुधार में किए जा रहे नवाचारों की जानकारी भी दी गयी. बैठक में स्थानीय जन प्रतिनिधि, राजस्व (Revenue Department) एवं वन विभाग (Forest Department) के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे.

रीवा-सतना जुड़वा भाई, इंदौर और उज्जैन की तरह करेंगे विकसित : डिप्टी सीएम

मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल 28 दिसंबर को सतना दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने 11 दिवसीय विंध्य व्यापार मेला आयोजन की 6वीं संध्या का शुभारंभ करते हुए कहा कि विंध्य का व्यापार मेला सतना की विशेष पहचान बन गया है. विंध्य व्यापार मेले में एमपी पीएससी 2019 की परीक्षा में टॉपर सुश्री प्रिया पाठक सहित सतना जिले के अन्य चयनित प्रतिभागियों और उनके अभिभावकों को सम्मानित किया गया. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सतना और रीवा शहर जुड़वे भाई हैं. विंध्य क्षेत्र को विकसित करने इन दोनो ही शहरों को इंदौर और उज्जैन की भांति ट्विन सिटी के रुप में विकसित किया जायेगा. 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विंध्य क्षेत्र के विकास के लिये रीवा और सतना सहित पूरे विंध्य क्षेत्र को प्रगति की रफ्तार दी जायेगी. बरगी नहर का पानी सतना में लाने के प्रयास पहले से ही किये जा रहे हैं, प्रयासों में और तेजी लाई जा रही है. 

इस दौरान उप मुख्यमंत्री एक विद्यालय के वार्षिक उत्सव समारोह में भी पहुंचे थे. जहां उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ आत्म विश्वास व्यक्ति को ऊंचाईयों तक ले जाता है. शिक्षा सिर्फ पढ़ाई कर बड़े पदों को प्राप्त करने तक सीमित नहीं होनी चाहिए. शिक्षा में संस्कार का होना बहुत ही जरुरी है. संस्कार के बिना शिक्षा उस फूल की तरह है जिसमें सुगंध नहीं होती. व्यक्ति चेहरे से नहीं अपने कर्मों से सुंदर और श्रेष्ठ माना जाता है. इसलिये आने वाली पीढ़ी में शिक्षा के साथ संस्कारों को भी भरना जरुरी होता है.

यह भी पढ़ें : Year Ender 2023: वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाडली बहना योजना व चीतों से लेकर शिवराज की विदाई तक ये खबरें रहीं न्यूजमेकर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close