विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

Rajasthan Election: राजस्थान में भी BJP ने खेला MP का दांव, 7 सांसदों समेत एक मंत्री को दिया टिकट

राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने सोमवार को अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया. राजस्थान में BJP ने पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को भी झोटवाड़ा से उम्मीदवार बनाया है. राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को घेरने के लिए भाजपा ने ये चाल चली है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election: राजस्थान में भी BJP ने खेला MP का दांव, 7 सांसदों समेत एक मंत्री को दिया टिकट
Assembly Elections 2023

Madhya Pradesh Assembly Elections: आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में नवंबर में चुनाव होंगे. वहीं, विधानसभा चुनावों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने सोमवार को अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया. भाजपा की पहली लिस्ट में कुल 41 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इन 41 उम्मीदवारों में 7 सांसदों समेत एक केंद्रीय मंत्री भी शामिल है. 

 भाजपा MP में भी सांसदों को उतार चुकी है मैदान में

इससे पहले भाजपा ने मध्य प्रदेश में भी 39 प्रत्याशियों के नाम की दूसरी सूची जारी की थी. इसमें न केवल 3 केंद्रीय मंत्री, बल्कि 7 सांसदों के नाम शामिल थे. तब भाजपा के इस दांव ने सबको चौंका कर रख दिया था. वहीं, अब राजस्थान में भी BJP ने अपनी सूची जारी करते हुए यही फॉर्मूला अपनाया है. राजस्थान में BJP ने सांसद किरोड़ीलाल मीणा को सवाई माधोपुर से टिकट दिया है. साथ ही सांसद नरेंद्र कुमार, बालकनाथ, भगीरथ चौधरी, देवजी पटेल और दिया कुमारी को मैदान में उतारा है. 

राजस्थान में BJP ने पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को भी झोटवाड़ा से उम्मीदवार बनाया है. राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को घेरने के लिए भाजपा ने ये चाल चली है. इधर, मध्य प्रदेश में भी सोमवार को भाजपा ने चौथी सूची जारी की. ताजा लिस्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बुधनी से टिकट दिया गया है. वहीं, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को दतिया से उम्मीदवार बनाया गया है.

'विधानसभा चुनाव बुजुर्गों का चुनाव नहीं'- कांग्रेस 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सांसदों और मंत्रियों के खड़े किए जाने पर कांग्रेस ने BJP पर जमकर तंज कसा था. कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने कहा था कि विधानसभा चुनाव बुजुर्गों नहीं युवाओं का चुनाव है. भारतीय जनता पार्टी अपने पुराने बुजुर्गों को मैदान में उतार रही है. इस उम्र में विधानसभा चुनाव लड़ना काफी कठिन है. हालांकि, इसी सवाल के जवाब पर BJP से लाल सिंह आर्य ने कहा था कि राजनीति में पहले भी सांसदों को विधायक और विधायक को सांसद का चुनाव लड़ाया जाता रहा है. सभी पार्टी के कार्यकर्ता हैं. नेतृत्व जो कहता है, उसे वहां लड़ना पड़ता है. 

ये भी पढे़ं - MP, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर में चुनाव आयोग की पीसी

Latest and Breaking News on NDTV

जानिए प्रदेश में कब होंगे चुनाव 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होंगे. चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. यानी अब सरकार राज्य में कोई भी शिलान्यास और उद्घाटन नहीं कर पाएंगी और न ही किसी नई परियोजना का ऐलान कर पाएंगी. चुनाव आयोग ने बताया कि चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें - MP चुनाव में कौन होगा CM चेहरा ?, पीयूष गोयल ने बताया BJP का प्लान...देखें VIDEO

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close