विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने उज्जैन में दीपोत्सव कार्यक्रम (Deepotsav Program) के लिये गठित परामर्शदात्री समिति की बैठक में तैयारियों की समीक्षा के बाद कहा कि अच्छे काम की शुरूआत होते ही लोग जुड़ते चले जाते हैं. इसके साथ ही उन्हाेंने ऐलान करते हुए कहा कि उज्जैन में आगामी 9 अप्रैल को दीपोत्सव कार्यक्रम में 27 लाख दीप प्रज्वलित किये जायेंगे. इसमें 25 हजार वॉलेंटियर, 200 से ज्यादा सामाजिक संगठन, एनएसएस (NSS), एनसीसी (NCC) के छात्र, सामाजिक कार्यकर्ता, आमजन मिलकर क्षिप्रा नदी (Kshipra River) के सभी घाटों पर दीप प्रज्वलन करेंगे.

गुड़ी पड़वा-उज्जैन गौरव दिवस के अवसर पर होगा शिवज्योति अर्पणम कार्यक्रम

सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति में दीप प्रज्वलन की परम्परा है दीप ज्योति परमात्मा से जोड़ती है. उन्होने नागरिकों से अपील की कि आगामी 9 अप्रैल को गुड़ी पड़वा एवं उज्जैन गौरव दिवस के अवसर पर शिवज्योति अर्पणम कार्यक्रम में सहभागी बनकर धार्मिक, सांस्कृतिक परम्परा को समृद्ध करें.

डॉ मोहन यादव ने कहा कि शिवज्योति अर्पणम कार्यक्रम में उज्जैन के सभी धर्मप्राण नागरिक सहभागी बनकर विश्व रिकार्ड बनाने में सहयोग करें. उन्होने कहा कि इस बार भूखी माता मन्दिर घाट पर भी दीप प्रज्वलन किया जायेगा. रामघाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. सार्वजनिक स्थलों एवं घर-घर दीप प्रज्वलन कर इस दीपोत्सव को उज्जैनवासी यादगार बनायेंगे.

ये भी पढ़े: Petrol-Diesel Price: छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, जानें मध्य प्रदेश में क्या है फ्यूल के ताजा रेट?

Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Updates: डॉ मोहन यादव ने कहा कि शिवज्योति अर्पणम कार्यक्रम में उज्जैन के सभी धर्मप्राण नागरिक सहभागी बनकर विश्व रिकार्ड बनाने में सहयोग करें. उन्होने कहा कि इस बार भूखी माता मन्दिर घाट पर भी दीप प्रज्वलन किया जायेगा. रामघाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. सार्वजनिक स्थलों एवं घर-घर दीप प्रज्वलन कर इस दीपोत्सव को उज्जैनवासी यादगार बनायेंगे.

Feb 23, 2024 23:45 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: तीन दिवसी मैनपाट महोत्सव हुआ शुरू, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने किया शुभारंभ
छत्तीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले में मैनपाट में आज से तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से देश प्रदेश में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले मैनपाट को पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़ने का हर प्रयास किया जाएगा. 
Feb 23, 2024 21:12 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: छत्तीसगढ़ के एमसीबी ज़िले में शिक्षकों की मनमानी, स्कूल के बच्चे भर रहे हैं पानी
मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिला के पराडोल स्थित ग्राम बड़काबहरा के प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला स्कूल के छात्र-छात्रा जहां अपनी पढ़ाई करने के लिए आते हैं...तो वहीं, दूसरी तरफ स्कूल के ही शिक्षक बच्चों से पानी भरवाने का काम कर रहे हैं. कथित स्कूल के बच्चे लगभग 1 किलोमीटर दूर से पानी लेने जाते हैं. बच्चों के पानी भरने का एक वीडियो भी सामने आया है.
Advertisement
Feb 23, 2024 19:53 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: Google से पता लगा 10 मिनट में चुरा लेते थे चंदन का पेड़, खंडवा पुलिस ने हाईटेक चोर को ऐसे दबोचा
खंडवा पुलिस ने जज के यहां से चंदन का पेड़ चोरी करने वाले को चोरों के गिरोह धर दबोचा है. लेकिन ये चोर कोई मामूली चोर नहीं बल्कि बड़े ही हाईटेक हैं जो पहले Google पर ऐसी जगह सर्च करता है जहां चंदन के पेड़ लगे हो. उसके बाद वहां पहुंच कर उस जगह की रैकी करते थे उसके बाद तेज धारदार आरी की सहायता से उसे झटपट काट कर रफू चक्कर हो जाते थे. लेकिन अपराधी कितना भी चालाक या हाईटेक हो पुलिस के शिकंजे से बच नहीं सकता. ऐसे ही हाईटेक चंदन चोरों को खंडवा पुलिस ने साइबर सेल की मदद से ढूंढ निकला.
Feb 23, 2024 19:23 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: जशपुर पुलिस को बड़ी कमयाबी, धोखे से अर्टिगा गाड़ी लूटने वाले 3 आरोपियों में से 1 पर कसा शिकंजा
छत्तीसगढ़ के जशपुर ज़िले के पर्यटन स्थल राजपुरी जलप्रपात से अर्टिगा गाड़ी और मोबाइल की लूट करने वाले तीन आरोपियों में से एक आरोपी को बगीचा पुलिस ने सूरजपुर से गिरफ्तार किया है. जबकि अभी भी दो आरोपी पुलिस के गिरफ्त से बाहर है. दरअसल, पूरी मामला जशपुर जिले के बगीचा थाने का है.
Advertisement
Feb 23, 2024 18:27 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय पहुंचें दामाखेड़ा, कहा- सबके साथ और सहयोग से प्रदेश में विकास की गंगा बहाएंगे
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज बलौदा बाजार- भाटापारा जिले के दामाखेड़ा में माघ पूर्णिमा के मौके पर आयोजित होने वाले सद्गुरू कबीर संत समागम समारोह में शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने दामाखेड़ा का नाम कबीर धर्म नगर दामाखेड़ा करने की घोषणा की. साथ ही पूर्व में स्वीकृत 22 करोड़ रूपये से अधिक लागत से बनने वाले कबीर सागर के निर्माण कार्य मे तेजी लाने के निर्देश भी दिए.
Feb 23, 2024 17:09 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: मध्य प्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले BJP के 'चाणक्य' अमित शाह का महत्वपूर्ण दौरा, 25 को आएंगे ग्वालियर
मध्य प्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का मध्यप्रदेश दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आगामी लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर फतह हासिल करने के लिए अमित शाह 25 फरवरी को प्रदेश के दौरे पर रहेंगे तो वहीं 2 मार्च को राहुल गांधी की यात्रा प्रदेश में ग्वालियर चंबल से प्रवेश करेगी. 
Advertisement
Feb 23, 2024 16:34 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: MP के उमरिया में जंगली हाथी ने मचाया कहर, हमला कर दो लोगों को किया घायल
जंगली हाथियों ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से लगे गांव में आतंक मचा रखा है. ये हाथी खेती-किसानी करने वाले किसानों के ऊपर हमला कर रहे हैं. हाथियों ने कुछ दिन पहले खेत में काम कर रहे किसान को कुचलकर मौत के घाट उतारा था. तो वहीं, आज दो लोगों के ऊपर हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है. हाथी के आतंक से ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है.
Feb 23, 2024 14:00 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: बलौदा बाजार पहुंचे सीएम विष्णुदेव साय, दामाखेड़ा मेला में होंगे शामिल
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय  बलौदा बाजार के दामाखेड़ा में कबीरपंथ के मेले में शामिल होने के लिए बलौदा बाजार पहुंचे. इस दौरान सीएम माघ मेला संत समागम समारोह में हिस्सा लेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री के साथउप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, मंत्री दयालदास बघेल, सांसद सुनील सोनी, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष शिवरतन शर्मा भी मौजूद हैं. बता दें कि दामाखेड़ा मेला है देश भर में प्रसिद्ध है और इस मेले में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में देश भर से श्रद्धालु पहुंचते हैं.
Feb 23, 2024 13:54 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे पूर्व सीएम कमलनाथ
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमलनाथ शामिल होंगे.
Feb 23, 2024 12:50 (IST)
Chhattisgarh Assembly Session 2024: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन में 3 बैगा आदिवासी की आग लगने की वजह से मौत का मामला उठाया
कवर्धा जिले में 3 बैगा आदिवासी की आग लगने की वजह से मौत का मामला शून्यकाल के दौरान सदन में गूंजा. ये मुद्दा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उठाया. उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि ये हत्या का मामला पता चल रहा है. इस दौरान उन्होंने स्थगन की सूचना दी. वहीं काम रोको प्रस्ताव के जरिए चर्चा की मांग की गई, जिसपर सदन में काफी हंगामा हुआ. कांग्रेस विधायक हर्षिता बघेल ने इस मामले में पंडरिया विधायक के संरक्षण का आरोप लगाया. हर्षिता बघेल के आरोप के बाद सत्ता पक्ष के विधायक भी विपक्ष पर आक्रामक हुए. इस दौरान सदन में पक्ष-विपक्ष की ओर से नारेबाजी की गई.
Feb 23, 2024 12:46 (IST)
Chhattisgarh Assembly Session 2024: कवर्धा के पंडरिया में बैगा जनजाति के तीन लोगों की मौत पर स्थगन प्रस्ताव
कवर्धा के पंडरिया में बैगा जनजाति के तीन लोगों की मौत पर स्थगन प्रस्ताव लाया गया. कांग्रेस ने स्थगन प्रस्ताव देकर चर्चा की मांग की.  कांग्रेस ने कहा कि पुलिस जांच में बैगा जनजाति के तीनों लोगों की हत्या का खुलासा हुआ. एक नाबालिक सहित कुल तीन लोगों की हत्या हुई थी. बता दें कि पंडरिया के नागा डबरा में डेढ़ महीने पहले तीन लोगों की हत्या हुई थी. वहीं जांच के प्रथम दृष्टया में आगजनी से मौत का मामला दर्ज किया गया था. वहीं कांग्रेस का आरोप है कि जमीन हड़पने की वजह से इन तीनों की हत्या की गई थी.

Feb 23, 2024 12:42 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: पांडुका थाना का कुटेना के ग्रामीणों ने किया घेराव, मौके पर पहुंचे एडिशनल एसपी ने थाना प्रभारी को किया लाइन अटैच
गरियाबंद के कुटेना के पांडुका थाना को  ग्रामीणों ने घेराव करने पहुंचे. ये घेराव पांडुका थाना प्रभारी पर मनमानी का आरोप लगाकर कर रहे हैं. दरअसल, कुछ दिन पहले खनिज विभाग के अधिकारियों पर हमला हुआ था. वहीं इस हमला में दोषियों के बजाय निर्दोष लोगों पर कार्रवाई करने का पुलिस पर ग्रामीणों ने आरोप लगाया है. एडिशनल एसपी डीसी पटेल मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की शिकायत पर थाना प्रभारी को लाइन अटैच कर दिया. 
Feb 23, 2024 12:36 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates:अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की बड़ी लापरवाही, सोनोग्राफी के लिए 1 घंटे तक लाइन में खड़ी रही महिला, नवजात की मौत
अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक गर्भवती महिला को सोनोग्राफी के लिए  1 घंटे तक लाइन में खड़ा कराया. जिसके चलते महिला का डिलिवरी खुले छत के नीचे हो गया. इतना ही नहीं  मेडिकल टीम की लापरवाही के कारण बच्चा की भी मौत हो गई है. ऐसे में परिजन डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाया है. दरअसल, शंकरगढ़ समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से रेफर गर्भवती महिला को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दाखिल कराया गया था, जहां  एमसीएच में सोनोग्राफी के लिए करीब 1 घंटे तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा. जबकि उसके पति ने इमरजेंसी बताकर डॉक्टर से जल्दी सोनोग्राफी करने की विनती की थी. इसी बीच महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ गई और दर्द से तड़पने के कारण वह खुले छत पर बालकनी में चली गई. यहां उसने मृत बच्चे को जन्म दिया. इसके बाद अस्पताल में हडक़ंप मच गया. इधर, महिला के परिजन ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाया है. 
Feb 23, 2024 12:31 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: विदिशा में वन विकास निगम की महिला को ग्रामीणों ने रात के अंधेरों में बनाया बंधक, वीडियो में रिहाई की गुहार लगाते दिखीं महिला
विदिशा जिले के तहसील लटेरी से बड़ी खबर सामने आई है. यहां वन विकास निगम की महिला को वन विभाग कर्मचारियों की मिली भगत से ग्रामीणों ने रात के अंधेरों में करीब पांच घंटे तक बंधक बना कर रखा. अब बंधक का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें महिला ग्रामीणों के सामने हाथ जोड़कर अपनी रिहाई की मन्नते करती दिखाई दे रही है. बताया जा रहा है ग्रामीणों से छूटने के बाद अधिकारियों ने शमसाबाद थाने में शिकायत दर्ज भी कराई.
Feb 23, 2024 12:28 (IST)
Chhattisgarh Assembly Session 2024: सत्र के 14वें दिन छत्तीसगढ़ विधानसभा में गूंजा शोध पीठ के संचालन का मुद्दा
छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के 14वें दिन सदन में शोध पीठ के संचालन का मुद्दा गूंजा. भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों में शोध पीठो की संख्या और उनके अध्यक्षों की जानकारी मांगी. उन्होंने कहा कि कितने शोधपीठो में अध्यक्ष पद रिक्त है. अध्यक्षों को मिलने वाली सुविधाएं कौन कौन सी है? शोधपीठो की स्थापना का क्या उद्देश्य था? जिसपर शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जवाब में कहा कि शोधपीठो के गठन के उद्दश्य पूरे नहीं हुए हैं. छत्तीसगढ़ के महापुरुषों के जीवन पर शोध करके उनकी जानकारी लोगों को दी जा सके इसके लिए इसका गठन किया गया था. जबसे विद्यापीठ बने है तबसे इनमें पद रिक्त है.
Feb 23, 2024 10:44 (IST)
Chhattisgarh Assembly Session 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के 14वें दिन सदन में गूंजेगा शिक्षा और स्वास्थ्य का मामला
छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के 14वें दिन शिक्षा और स्वास्थ्य का मामला सदन में गूंजेगा. स्वास्थ्य विभाग में जहां आयुष्मान भारत योजना और शिक्षा के क्षेत्र में स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों, जर्जर व भवन विहीन भवनों की बात होगी.
Feb 23, 2024 10:37 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: आज उज्जैन में बैठक लेंगे सीएम मोहन यादव
मुख्यमंत्री मोहन यादव आज सुबह 11 बजे उज्जैन में बैठक लेंगे. ये बैठक 1 मार्च को होने वाले प्रस्तावित कार्यक्रमों से संबंधित तैयारियों को लेकर करेंगे. बता दें कि म मार्च को सीएम रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024 और उज्जैयनी विक्रम व्यापार मेला में शामिल होंगे और विक्रमोत्सव सांस्कृतिक पर्व का शुभारंभ करेंगे. इसके बाद विक्रमादित्य वैदिक घड़ी, विक्रम पंचांग, आर्ष भारत, रामराजा व अन्य पुस्तकों का लोकार्पण करेंगे. फिर ओरछा के राजा राम ऑडियो सीडी का लोकार्पण करेंगे. वहीं वीर भारत संग्रहालय का शिलान्यास करेंगे, जबकि आईआईटी सैटेलाइट कैंपस उज्जैन का भूमिपूजन करेंगे. इसके बाद सीएम नियुक्ति पत्रों का भी वितरण करेंगे.
Feb 23, 2024 10:31 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: कैबिनेट मंत्री विजय शाह का वेयरहाउस हुआ ब्लैकलिस्टेड, FCI ने खरीदी और भंडारण पर लगाई रोक
भारतीय खाद्य निगम व मध्य प्रदेश वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कार्पोरेशन ने खालवा स्थित मंत्री विजय शाह के दिव्य शक्ति वेयर हाउस व पुनासा पामाखेड़ी के नर्मदा वेयर हाउस को ब्लैक लिस्ट किया है. उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि इन गोदामों को खरीदी केंद्र भी नहीं बनाया जाए. ना ही इसमें सरकारी खरीदी के अनाज का भंडारण किया जाए. अगर यहां खरीदी और भंडारण होता है तो इसकी जिम्मेदारी कलेक्टर की होगी. एफसीआई ने कार्रवाई के पीछे खराब पहुंच मार्ग, गड़बड़ी और भंडारित अनाज को जानबूझकर खराब करने का तर्क दिया है. 
Feb 23, 2024 10:29 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोदी 29 फरवरी को 450 करोड़ की लागत से जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग व अन्य निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी ये लोकार्पण वर्चुअली माध्यम से करेंगे. 
Feb 23, 2024 10:26 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: सुकमा में नक्सलियों ने दो ग्रामीणों की हत्या, पुलिस मुखबिर का लगाया आरोप
छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों ने पुलिस मुखबिर का आरोप लगाकर दो ग्रामीणों की हत्या कर दी है. शुक्रवार की सुबह दोनों ग्रामीणों के शव गांव के करीब एलमागुंडा मार्ग से बरामद किए गए हैं. शव के पास नक्सली संगठन के पामेड़ एरिया कमेटी का पर्चा भी बरामद हुआ है, जिसमें नक्सलियों ने दोनों ग्रामीणों को पुलिस का मुखबिर बताया है. दोनों ग्रामीण गांव में रहकर मजदूरी का काम करते थे. ये मामला चिंतागुफा थाना क्षेत्र के ग्राम कायर दुलेड़ का है.
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close