विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 News: राजनांदगांव में श्याम जन्मोत्सव की धूम, निकाली जाएगी निशान यात्रा 

Khatu Shyam Janmotsav : खाटू वाले श्याम प्रभु के जन्मोत्सव पर आयोजित पांच दिवसीय महोत्सव के दूसरे दिन 21 नवंबर को निशान यात्रा श्याम कुटी रामाधीन मार्ग से निकाली जाएगी. शोभायात्रा नगर भ्रमण कर हनुमान मंदिर में पहुंचेगी, जहां निशान श्याम प्रभु को समर्पित किए जाएंगे.

Read Time: 6 min
MP-CG Top-10 News: राजनांदगांव में श्याम जन्मोत्सव की धूम, निकाली जाएगी निशान यात्रा 

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में आज हिंदी भवन में गीत धारा कार्यक्रम आयोजित किया गया है तो वही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजनांदगांव (Rajnandgaon) में मंगलवार को श्याम जन्मोत्सव पर निशान यात्रा रैली निकली जाएगी. आइए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

भोपाल: हिंदी भवन में गीत धारा कार्यक्रम 
मध्य प्रदेश राष्ट्रभाषा प्रचार समिति एवं हिंदी भवन न्यास के महिला शक्ति प्रकोष्ठ की ओर से मंगलवार को गीत धारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. हिंदी भवन के महादेवी वर्मा कक्ष में दोपहर 2 बजे से होने वाले कार्यक्रम में वरिष्ठ गीतकार मयंक श्रीवास्तव और मधु शुक्ला गीतों की प्रस्तुति देंगी.

इंदौर: रणजीत हनुमान सहित 40 मंदिरों में होंगे अन्नकूट
आंवला नवमी पर मंगलवार को शहर में 40 से ज्यादा मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव आयोजित किए जाएंगे.इस दौरान भगवान को 56 भोग लगाए जाएंगे और महाआरती होगी. प्राचीन रणजीत हनुमान मंदिर में अन्नकूट महोत्सव का आयोजन होगा. महोत्सव में 50 हजार भक्तों के लिए प्रसाद निर्माण किया जाएगा.

उज्जैन: तिरुपति धाम मंदिर में एकादश ब्रह्मोत्सव प्रारंभ

बड़नगर रोड स्थित भगवान तिरुपति धाम मंदिर में पांच दिवसीय एकादश ब्रह्मोत्सव की शुरुआत अनंत श्री विभूषित जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्रीकांत आचार्य महाराज के सानिध्य में हुई. इसमें प्रतिदिन दक्षिण भारत से आए विद्वान पंडित सुबह 9 बजे भगवान वेंकटेश का महाभिषेक करेंगे.10 बजे हवन, 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक प्रबंध पाठ किया जाएगा. महोत्सव 20 से 24 नवंबर तक मनाया जाएगा.

बिलासपुर: रवि योग में आज मनाई जाएगी आंवला नवमी

कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 21 नवंबर दिन को आंवला नवमी मनाई जाएगी. इस दौरान मंदिरों सहित अन्य स्थानों पर आंवले के पेड़ के नीचे भक्त- पूजा-अर्चना करेंगे. दीप जलाएंगे. वहीं आंवले के नीचे भोजन पकाकर लोग इसका आनंद लेंगे. आंवला नवमी तिथि 21 की सुबह 3.16 बजे शुरू हो जाएगा. यह तिथि 22 नवंबर को दोपहर 1.09 बजे तक रहेगा.

अंबिकापुर: अधिकारियों को आज दिया जाएगा प्रशिक्षण

मतगणना के दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए निर्वाचन आयोग प्रशिक्षण का आयोजन कर अधिकारियों को ट्रेनिंग देने की तैयारी कर रही है. मतदान के बाद अब वोटों की गणना के लिए 21 नवम्बर को कोरिया व एमसीबी जिले के अधिकारियों को अंबिकापुर में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

खरसिया: मदन मोहन गौशाला में मनाई जाएगी गोपाष्टमी

खरसिया की मदन मोहन गौशाला क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में ख्याति प्राप्त है. नगर के नौनिहाल हर दिन गो सेवा का कार्य निरंतर करते हैं. इनकी लगन-मेहनत की बदौलत ही छत्तीसगढ़ शासन ने खरसिया की गौशाला को यति यतनलाल राज्य अलंकरण से सम्मानित किया था. इस पर्व में खरसिया के मदन मोहन गौशाला में विशेष तौर पर पूजा-अर्चना करेंगे.

जनांदगांव: श्याम जन्मोत्सव पर निकाली जाएगी निशान यात्रा

खाटू वाले श्याम प्रभु के जन्मोत्सव पर आयोजित पांच दिवसीय महोत्सव के दूसरे दिन 21 नवंबर को निशान यात्रा श्याम कुटी रामाधीन मार्ग से निकाली जाएगी. शोभायात्रा नगर भ्रमण कर हनुमान मंदिर में पहुंचेगी, जहां निशान श्याम प्रभु को समर्पित किए जाएंगे. महोत्सव को लेकर इस वर्ष युवाओं में विशेष उत्साह है कार्यकर्ता जन्मोत्सव पर आयोजित पांच दिनों के महोत्सव की सफलता लिए जुटे हुए हैं.

भिंड: बड़े हनुमान मंदिर पर श्री राम कथा आज से

Khatu Shyam Janmotsav: शहर के बड़े हनुमान मंदिर अटेर रोड पर 21 से 29 नवंबर को राम कथा आ आयोजन होने जा रहा है. कथा का वाचन ओरछा धाम के संत राधेश्याम दास महाराज द्वारा प्रतिदिन दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक किया जाएगा. कलश यात्रा और गणेश पूजन के साथ मंगलवार को कथा का शुभारंभ होगा.

बालोद: जंगली भेजा में देव मड़ई आज, रात में डांस

ग्राम जंगली जिला में 21 नवंबर को देव मड़ई होगी. इस अवसर पर कर्मचारी संघ एवं ग्रामवासी के सहयोग से रिकॉर्डिंग डांस प्रतियोगिता रखी गई है. सामूहिक नृत्य में प्रथम पुरस्कार 2500 रुपए, द्वितीय 2000 रुपए, तृतीय 1500 रुपए दिया जाएगा. युगल नृत्य में प्रथम 2000 रुपए, द्वितीय 1500, तृतीय 1000 रुपए रखा गया है. एकल नृत्य में प्रथम 1500, द्वितीय 1000 एवं तृतीय पुरस्कार 700 रुपए दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-शहीद जवान जोगिंदर सिंह के पार्थिव शरीर के साथ चले हजारों लोग, निकाली 14 किमी लंबी तिरंगा यात्रा
 

कोरबा: कोयला खदानों में सुरक्षा वार्ता आज से

एसईसीएल दीपका एरिया ने खान सुरक्षा पखवाड़ा में 21 नवंबर से 3 दिसंबर तक रोजाना विभागीय व ठेकेदारी कामगारों के साथ सुरक्षा वार्ता आयोजित करेगी.जिसमें सभी कामगार निरीक्षक, खान सुरक्षा समिति व क्षेत्रीय सुरक्षा समिति के सदस्य प्रतिभागी होंगे। 29 नवंबर शाम 4 बजे निरीक्षण दल पहुंचेगी, जो खदान में लाइटिंग का निरीक्षण करेगी. 30 नवंबर को ऑफिसर्स क्लब में निरीक्षण दल का स्वागत व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.इसी दिन दोपहर 12 बजे से खदान का निरीक्षण भी करेंगे.

ये भी पढ़ें-रमन सिंह ने बताया BJP छत्तीसगढ़ में कितनी सीटें जीत रही है, लेकिन CM के सवाल पर बोले...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close