विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Budget 2024: किसानों पर मेहरबान मोहन सरकार, अटल कृषि योजना के लिए 11 हजार 65 करोड़ रुपए की सब्सिडी का ऐलान

Madhya Pradesh Budget 2024: विधानसभा में मध्य प्रदेश बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अटल कृषि योजना के लिए बजट में 11 हजार 65 करोड़ रुपए की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. यही नहीं, बजट में प्राकृतिक खेती के लिए30 करोड़ु रुपए का प्रस्ताव किया. 

Read Time: 4 mins
MP Budget 2024: किसानों पर मेहरबान मोहन सरकार, अटल कृषि योजना के लिए 11 हजार 65 करोड़ रुपए की सब्सिडी का ऐलान

MP Budget 2024:  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की मोहन सरकार (Mohan Government) द्वारा सुबह 11 बजे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट पेश किया. 3 जुलाई को सदन(Madhya Pradesh Budget 2024) में पेश किए मोहन सरकार के पहले पूर्ण बजट में किसानों के लिए बड़े बजट के प्रावधान का ऐलान किया गया. 

विधानसभा में मध्य प्रदेश बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अटल कृषि योजना के लिए बजट में 11 हजार 65 करोड़ रुपए की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. यही नहीं, बजट में प्राकृतिक खेती के लिए30 करोड़ु रुपए का प्रस्ताव किया. 

वित्त मंत्री ने सदन में मध्य प्रदेश का पूर्ण बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि अटल कृषि ज्योति योजना के लिए 10 हॉर्सपावर ऊर्जा प्रभार में सब्सिडी के लिए 11 हजार 65 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.वहीं, सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण व संधारण के लिए 13 हजार 596 करोड़  रुपए का प्रावधान का ऐलान किया. 

अटल कृषि योजना के लिए बजट में 11 हजार 65 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान

अटल कृषि योजना के लिए बजट में 11 हजार 65 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के लिए 10 हजार 279 करोड़ का प्रावधान है, जबकि सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण व संधारण के लिए 13 हजार 596 करोड़ और अटल कृषि ज्योति योजना के लिए 10 हॉर्सपावर ऊर्जा प्रभार में सब्सिडी के लिए 11 हजार 65 करोड़ रुपये का प्रावधान मोहन सरकार के पूर्ण बजट में किया गया है. 

बजट में वित्त मंत्री ने प्राकृतिक खेती के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रस्ताव

मध्य प्रदेश के मोहन सरकार के पहले पूर्ण बजट में वित्त मंत्री ने किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष ऐलान किया है, जो प्राकृतिक खेती में रूचि रखते हैं. वित्त मंत्री ने सदन के बताया कि प्राकृतिक खेती के लिए बजट में 30 करोड़ का प्रावधान किया गया है. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा 82 लाख किसानों को सहायता राशि मिल रही है. 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 2000 करोड़ का प्रावधान

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने किसानों पर मोहन सरकार के पूर्ण बजट एक और बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश के पूर्ण बजट 2024 में पीएम फसल बीमा योजना के लिए 2000 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसका सीधा लाभ उन किसानों को मिलेगा, जिनकी फसल प्राकृतिक आपदा के चलते बर्बाद हो जाती हैं.

मोहन सरकार के पूर्ण बजट को लेकर किसानों की ये रही प्रतिक्रिया 

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पूर्ण बजट में किसानों के लिए भी कई योजनाओं पर जानकारी दी, जिसमें यह भी बताया कि प्रदेश में कोई भी योजना बंद नहीं होगी और यथावत जारी रहेगी. मध्य प्रदेश के पूर्ण बजट पर किसानों के लिए की घोषणाओं पर किसानों से एनडीटीवी ने उनकी प्रतिक्रिया ली और किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना की तारीफ की.

पूर्ण बजट में मुख्य धारा से पिछड़ गए लोगों की अपेक्षाएं होंगी पूरीः वित्त मंत्री

इससे पहले, बजट पेश करने से पहल वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा, मध्य प्रदेश के पूर्ण बजट में मुख्य धारा से पिछड़ गए लोगों की अपेक्षाएं पूरी की जाएंगी. साथ ही, यह भी कहा कि,पूर्व से चल रही योजनाओं को चालू रखा जाएगा.वित्त मंत्री ने सदन को बताया कि मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड सड़कों का निर्माण हुआ है.एक्सप्रेस-वे और हाईवे का रिकॉर्ड काम हुआ.

सदन में विपक्ष के हंगामे के बीच वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पढ़ा बजट भाषण

गौरतलब है विधानसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री देवड़ा ने मोहन सरकार के पूर्ण बजट में ऊर्जा क्षेत्र, दुग्ध उत्पादकों, किसानों को सब्सिडी, पुलिस और स्वास्थ्य सेवा में भर्ती और 5 मेडिकल कॉलेज, सिंहस्थ कुंभ और तीर्थ पर्यटन के लिए बजट का ऐलान किया. वित्त मंत्री ने बताया कि एमपी के पूर्ण बजट में 16 फीसदी की वृद्धि हुई है. 

ये भी पढ़ें-बजट में ऊर्जा और डेयरी क्षेत्र में बड़ा ऐलान, ऊर्जा क्षेत्र के लिए 19,406 करोड़ रुपये का प्रावधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP budget 2024: मोहन सरकार ने खोला सौगातों का पिटारा! जानिए इस बजट की 10 बड़ी घोषणाएं, किसे क्या मिला? 
MP Budget 2024: किसानों पर मेहरबान मोहन सरकार, अटल कृषि योजना के लिए 11 हजार 65 करोड़ रुपए की सब्सिडी का ऐलान
Budget 2024 Mohan government opens treasury for education 3 medical and 22 ITI colleges will open
Next Article
MP Budget 2024: मोहन सरकार ने शिक्षा के लिए खोला खजाना, MP में खुलेंगे 3 मेडिकल और 22 ITI कॉलेज
Close
;