विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Board 2024:  सोशल मीडिया पर झूठी खबर फैलाने वालों की खैर नहीं, शिक्षा विभाग ने दिए कड़े निर्देश 

स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि अगर कोई व्यक्ति परीक्षाओं में बाधा पैदा करता है या फिर पेपर लीक करता है या फिर पेपर लीक होने की भ्रामक जानकारी फैलाता हुआ पाया जाता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. यदि कोई सोशल मीडिया या फिर अन्य जगहों पर इस तरह की गतिविधि करता पाया जाता है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी. 

Read Time: 3 min
MP Board 2024:  सोशल मीडिया पर झूठी खबर फैलाने वालों की खैर नहीं, शिक्षा विभाग ने दिए कड़े निर्देश 
सोशल मीडिया पर झूठी खबर फैलाने वालों की खैर नहीं, शिक्षा विभाग ने दिए कड़े निर्देश 

मध्य प्रदेश में जल्द ही बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित होने वाले है... जिसको लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. लेकिन पिछले साल बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान कई भ्रामक सूचनाएं सोशल मीडिया पर देखने को मिली थी. इनमें से ज़्यादातर जानकारियां गलत पाई गई थी. इन भ्रामक  सूचनाओं की वजह से MP बोर्ड और स्कूल शिक्षा विभाग को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था. साथ ही परीक्षा के कार्य में कई तरह की दिक्कतें देखने को मिली थी. ऐसे में इस बार की इससे निपटने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग सख्त रवैया अपनाने वाला है. खबर के मुताबिक, अब अगर किसी ने पेपर लीक किया या पेपर लीक होने की भ्रामक जानकारी वायरल की तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

भ्रामक जानकारी फैलाने पर होगा एक्शन 

स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि अगर कोई व्यक्ति परीक्षाओं में बाधा पैदा करता है या फिर पेपर लीक करता है या फिर पेपर लीक होने की भ्रामक जानकारी फैलाता हुआ पाया जाता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. यदि कोई सोशल मीडिया या फिर अन्य जगहों पर इस तरह की गतिविधि करता पाया जाता है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी. इसके चलते विभाग ने अधिकारियों को लगातार समीक्षा करने और जानकारी से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें-  लोकसभा चुनाव से पहले AAP को बड़ा झटका, CG में प्रदेश उपाध्यक्ष समेत कई पदाधिकारी BJP में हुए शामिल

मंत्री उदय प्रताप सिंह ने जारी किए निर्देश 

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने प्रेस रिलीज़ जारी कर तमाम अभिभावकों और विद्यार्थियों से अपील की है कि अगर उनके पास पेपर लीक से जुड़ा कोई भी जानकारी सोशल मीडिया या अन्य साधनों से प्राप्त होती है तो वह उस पर विश्वास ना करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और कलेक्ट्रेट कोर्स की जानकारी दें. वही, मंत्री ने कहा कि अगर ऐसा पाया जाता है की किन्हीं सोशल मीडिया ग्रुप पर इस तरह की भ्रामक जानकारी पाई जाती है तो उन पर भी पुलिस के माध्यम से सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को इस मामले में सतर्क रहने और विद्यार्थियों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें: थाना प्रभारी ने भाई बनकर थाने में कराई यवुती की गोद भराई, पति के साथ विदा हुई पीड़िता, जानिए पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close