विज्ञापन
Story ProgressBack

Morena में 'वीरा' चीता का खौफ! डर इतना कि घर से बाहर नहीं निकल रहे ग्रामीण, पिछले चार दिनों में किए दो शिकार

Morena News: मुरैना के लोगों में मादा चीता वीरा को लेकर डर बैठ गया है. इसने पिछले चार दिनों में एक बकरा और एक बकरी का शिकार भी किया है. अब यहां किसान अपनी फसल काटने भी नहीं जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
Morena में 'वीरा' चीता का खौफ! डर इतना कि घर से बाहर नहीं निकल रहे ग्रामीण, पिछले चार दिनों में किए दो शिकार
चीते के डर से घर से बाहर निकलने से भी बच रहे हैं लोग

Leopard Fear in Morena: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना (Morena) जिले में लोगों के बीच एक मादा चीता (Female Leopard) को लेकर खौफ पैदा हो गया है. वीरा (Veera Cheetah) नाम की मादा चीता ने पिछले चार दिनों के अंदर एक बकरा और एक बकरी का शिकार कर ग्रामीणों में दहशत पैदा कर दिया है. वहीं, वन विभाग (Forest Department) ने ग्रामीणों से अपील की है कि चीता इंसानों पर हमला नहीं करता इसलिए चीता को सुरक्षित रखने के लिए सूखे कुओं को ढक दिया जाए और खेतों में जानवरों की सुरक्षा के लिए लगाए गए करंट वाले तारों में बिजली का प्रवाह न किया जाए. बता दें कि वीरा द्वारा शिकार किए गए बकरा-बकरी का मुआवजा पशुपालक को वन विभाग ने दे दिया है.

दो टीम लगातार कर रही हैं पीछा

मुरैना वन मण्डल के साथ सेंचुरी की ट्रेनिंग टीम लगातार इस चीते की निगरानी करते हुए इसका पीछा कर रही है. विगत दस दिनों के दौरान कूनो चीता सेंचुरी क्षेत्र की सीमाओं से निकलकर मादा चीता वीरा मुरैना जिले के पहाड़गढ़ होते हुए जौरा तहसील क्षेत्र में आ गई है. इस दौरान वीरा चीता ने लगभग 125 किलोमीटर का सफर तय किया है. बीते चार दिनों से नरहेला के जंगलों में आसरा लिए मादा चीता वीरा ने दो शिकार किए. चीता की गतिविधियों से ग्रामीणों में दहशत है.

ये भी पढ़ें :- Karma Jayanti: पूर्व CM शिवराज सिंह ने की पूजा, INDI गठबंधन पर कहा- इनके पास न नीति है, न नीयत और न ही नेता

डर से फसल भी नहीं काट पा रहे हैं किसान

चीते से डर के कारण खेतों में खड़ी सूखी फसल को किसान काटने नहीं जा रहे हैं. चीता की गतिविधियां जंगल में ग्रामीणों के साथ-साथ वन कर्मचारियों द्वारा भी देखी गई हैं. ग्रामीण अपने घरों से बाहर निकलने से भी डर रहे हैं क्योंकि गांव से एक किलोमीटर की दूरी पर ही चीता की लोकेशन मिली है. वहीं पशु चरवाहों में सुरक्षा को लेकर चिंता बनी हुई है. चरवाहे पशुओं को लेकर जंगल में जाने से डर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें :- Dhar Bhojshala: ASI सर्वे में शामिल होने के लिए हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता नहीं दी मंजूरी, की यह टिप्पणी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सड़क में गड्ढे या गड्ढे में सड़क! National Highway है गंभीर रूप से बीमार, लोगों को हो रही आने-जाने में परेशानी
Morena में 'वीरा' चीता का खौफ! डर इतना कि घर से बाहर नहीं निकल रहे ग्रामीण, पिछले चार दिनों में किए दो शिकार
Rail, road, senior doctor, education system, drinking water and industry will be the priority for employment in Sidhi... MP Dr. Rajesh Mishra told NDTV.
Next Article
सीधी में रेल, सड़क, पेयजल, उद्योग, स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था होगी प्राथमिकता...NDTV से बोले सांसद डॉ राजेश मिश्रा
Close
;