MP में 5 लाख 28 हजार बकायेदारों का कर्ज माफ करेगी मोहन सरकार, जानें पूरा मामला 

MP News: मध्य प्रदेश में मोहन सरकार ने 5 लाख 28 हजार लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने मुख्यमंत्री आवास योजना के इन सभी बकायदारों का कर्ज माफ़ करने का निर्णय लिया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के लाखों परिवारों के लिए CM मोहन यादव (Mohan Yadav) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री आवास योजना (Mukhyamantri Aawas Yojna) के सभी बकायेदारों का कर्ज माफ़ करने का निर्णय लिया है.मुख्यमंत्री आवास योजना के साढ़े 6 लाख लाभार्थियों में से केवल 1 लाख 22 हजार ने ही बैंकों का ऋण चुकाया है.शेष बचे परिवारों के लिए अब मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने सभी बकायेदारों का ऋण चुकाने का निर्णय लिया है. इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. 

चल रही तैयारी 

दरअसल तत्कालीन शिवराज सरकार ने मुख्यमंत्री आवास योजना बनाई थी.2010-11 में ऐसे आवासहीन लोग,जो प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की सूची में शामिल नहीं हो पाए थे. इसके लिए साढ़े 6 लाख परिवारों का चयन हुआ. इसमें 50 हजार रुपये राज्य सरकार ने अपनी ओर से दिए और इतनी ही राशि का ऋण बैंकों से स्वीकृत कराया. 15 वर्ष में यह राशि चुकाई जानी थी,लेकिन 1 लाख 22 हजार लाभार्थियों ने ही ऋण चुकाया. उन्हें इसमें शामिल किया गया था.बताया जा रहा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सभी बैंकों से बकायेदारों का विस्तृत ब्योरा मांगा है,ताकि एकमुश्त ऋण माफी योजना बनाकर कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत की जा सके. 

Advertisement
सरकार ने अब तक 3,700 करोड़ रुपये बैंकों को चुका दिया है.अब  2,345 करोड़ रुपए की बकाया राशि चुकाने का फैसला सरकार ने लिया है.पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग एकमुश्त ऋण माफी योजना की तैयारी कर रहा है. 

अफसरों का कहना है कि कुछ लाभार्थी वास्तव में ऐसे हो सकते हैं,जो ऋण चुकाने की स्थिति में न हों. वास्तविक स्थिति का पता लगाकर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा. बैंकों से भी कहा गया है कि वे एक-एक बकायेदार का विस्तृत ब्योरा बनाकर दें. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Arif Aqueel : नहीं रहे  ‘शेरे भोपाल', BJP के लिए अभी भी अभेद्य है इनका किला

ये भी पढ़ें Sawan Somwar : बाबा महाकाल के दर्शन के लिए श्रध्दालुओं का उमड़ा सैलाब, दूसरे सोमवार ऐसा रहा माहौल

Advertisement

 

Topics mentioned in this article