Mahakal Mandir: महाकालेश्वर मंदिर से हटेंगे प्रसाद काउंटर, अब इस मशीन से मिलेगा लड्‌डू प्रसाद

Shri Mahakaleshwar Jyotirlinga Temple: महाकाल मंदिर समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ के मुताबिक दिल्ली के एक उधोगपति दानदाता ये मशीन लगवा रहे हैं. शुरुआत में सभी आठ काउंटर पर ये मशीने लगेंगी. इसमें रुपए डालने पर लड्डुओं का पैकेट निकलेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Shree Mahakaleshwar Temple, Ujjain: विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर (Shree Mahakaleshwar Temple) से प्रतिदिन भारी मात्रा में लड्डू प्रसाद (Mahakal Laddu Prasad) की बिक्री होती है. बाहर से आए श्रद्धालुओं में प्रसाद की डिमांड को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने आठ काउंटर लगा रखे हैं, लेकिन अब इसके लिए एटीएम लगाने की तैयारी की जा रही है, जिसमे रुपए डालते ही भक्तों को लड्डू प्रसादी मिल जाएगी. 12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकाल बाबा (Mahakal Baba) का लड्डू प्रसादी देश भर में प्रसिद्ध है. प्रतिदिन देश भर से आए श्रद्धालू आठ काउंटर से करीब 35  क्विटंल लड्डू प्रसादी खरीदकर ले जाते हैं. वहीं मंदिर समिति महाशिवरात्रि, नागपंचमी और श्रावण माह में रोजाना 50 क्विंटल से अधिक लड्डू प्रसादी की खपत होती है. इसके लिए मंदिर समिति 15 काउंटर लगवाती है. बाबजूद इसके श्रद्धालुओं को प्रसाद लेने के लिए काफ़ी समय कतार में लगना पड़ता है. यहीं वजह है कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महाकाल मंदिर में लड्डू प्रसादी की मशीन लगवाने की तैयारी कर रहा है. जो की एटीएम (ATM) मशीन की तरह काम करेगी.

मंदिर बंद होने पर भी मिलेगा प्रसाद

महाकाल मंदिर समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ के मुताबिक दिल्ली के एक उधोगपति दानदाता ये मशीन लगवा रहे हैं. शुरुआत में सभी आठ काउंटर पर ये मशीने लगेंगी. इसमें रुपए डालने पर लड्डुओं का पैकेट निकलेगा. इससे बाबा महाकाल के भक्तों को जल्द लड्डू प्रसाद मिल सकेगा. साथ ही मंदिर बंद होने के बाद भी लड्डू मशीन से ले सकेंगे. इसमें मंदिर समिति के कर्मचारियों को भी नहीं लगाना पड़ेगा.

Advertisement

बाबा के लड्डू प्रसाद की डिमांड विदेशों में भी

महाकालेश्वर मंदिर में समिति द्वारा श्रद्धालुओं को भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद (शुद्ध घी और बेसन से निर्मित) का विक्रय किया जाता है. जिसकी डिमांड ना सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी है. बाहर देश से आए भक्त अपने साथ प्रसाद लेकर जाते हैं. यह लड्डू प्रसाद 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम और एक किलो के पैकेट में उपलब्ध रहते हैं. भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद 400 रुपए किलो में मिलता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Mahakal Mandir: 5 करोड़ भक्तों ने एक साल में किए महाकाल दर्शन, मंत्री ने कहा-धार्मिक पर्यटन में MP आगे

Advertisement

यह भी पढ़ें : Soybean MSP: कांग्रेस आंदोलन को तैयार, शिवराज ने बताया ये है प्लान, राहुल के बयान पर भी साधा निशाना

यह भी पढ़ें : MP में PM मोदी बर्थ डे की थीम- स्वभाव स्वच्छता,संस्कार स्वच्छता, जानिए मोहन कैबिनेट के प्रमुख निर्णय

यह भी पढ़ें : Santan Saptami 2024: संतान सप्तमी आज, पूजा विधि से व्रत कथा तक जानिए सब कुछ