Global investors summit: सीएम यादव का ऐलान, 2025 को ‘उद्योग वर्ष’ के रूप में मनाया जाएगा, यहां होगा वैश्विक निवेशक सम्मेलन

MP Investors Summit 2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 2025 को उद्योग वर्ष के रूप में मनाने का फैसला किया गया है. इसी कड़ी में अगले साल भोपाल में वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पहले क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन, उद्योगपतियों के साथ गोलमेज बैठक और रोड शो जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2025 को राज्य में ‘उद्योग वर्ष' के रूप में मनाया जाएगा और भोपाल में वैश्विक निवेशक सम्मेलन सहित निवेश को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने में सहयोग देने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

वैश्विक निवेशक सम्मेलन होंगे ये कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 2025 को उद्योग वर्ष के रूप में मनाने का फैसला किया गया है. इसी कड़ी में अगले साल भोपाल में वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पहले क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन, उद्योगपतियों के साथ गोलमेज बैठक और रोड शो जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

Advertisement

एक लाख करोड़ रुपये के निवेश की कही बात

CM यादव ने कहा कि ‘मध्य प्रदेश: भविष्य के लिए तैयार राज्य' विषय पर वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2025 का आयोजन 7-8 फरवरी को भोपाल में किया जाएगा. यादव ने कहा कि उज्जैन में एक-दो मार्च को आयोजित क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन में उद्योगपतियों ने एक लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें अदाणी समूह के प्रणव अदाणी द्वारा 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता भी शामिल है.

Advertisement

निवेश से एक लाख से अधिक नौकरियां होंगी पैदा

उन्होंने कहा कि 13 जुलाई को आयोजित मुंबई रोड शो में लगभग 450 निवेशकों ने भाग लिया, जिसमें रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनिल अंबानी शामिल थे. उन्होंने सिंगरौली और अन्य जिलों में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया है. निवेशकों ने पर्यटन क्षेत्र में 1,150 करोड़ रुपये निवेश की प्रतिबद्धता जताई. इन सभी से एक लाख से अधिक नौकरियां पैदा होंगी.''

Advertisement

70 परियोजनाओं का होगा उद्घाटन और शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगला क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन 20 जुलाई को जबलपुर में आयोजित किया जाएगा, जिसमें 1,500 से अधिक निवेशकों के भाग लेने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दौरान 'क्रेता-विक्रेता बैठक' में 1,000 औद्योगिक प्रतिनिधि भाग लेंगे. यादव ने बताया कि सम्मेलन का मुख्य जोर कृषि और रक्षा क्षेत्र में निवेश होगा. दिनभर चलने वाले इस सम्मेलन के दौरान करीब 70 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया जाएगा. इन परियोजनाओं से 1,222 करोड़ रुपये का निवेश आएगा और 3,444 नौकरियां पैदा होंगी.'

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्वालियर में इस वर्ष सितंबर में क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐसे कार्यक्रम 25 जुलाई को कोयंबटूर में, अगस्त में बेंगलुरु में, सितंबर में दिल्ली में आयोजित करेगी और उसी महीने इंदौर में एक कपड़ा सम्मेलन भी आयोजित करेगी.