विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: प्यार की खातिर महिला ने कराया जेंडर चेंज, फिर की प्रेमिका से शादी

इंदौर में महिला के रूप में जन्मे 49 वर्षीय व्यक्ति ने लिंग पुष्टिकरण सर्जरी कराने के बाद अपनी बहन की सहेली के साथ शादी रचाई है. वहीं, इस जोड़े ने प्रशासन से विवाह पंजीकरण का प्रमाणपत्र भी हासिल किया है.

Read Time: 4 min
MP News: प्यार की खातिर महिला ने कराया जेंडर चेंज, फिर की प्रेमिका से शादी
जेंडर चेंज कर की शादी

Indore News: कहते हैं कि प्यार के खातिर लोग कुछ भी करने को तैयार होते हैं. इस बात का प्रमाण मध्य प्रदेश के इंदौर में हुई शादी से पता चलता है. जहां एक महिला ने पहले अपना जेंडर चेंज कराया फिर अपनी प्रेमिका से शादी कर ली. दरअसल, इंदौर में महिला के रूप में जन्मे 49 वर्षीय व्यक्ति ने लिंग पुष्टिकरण सर्जरी कराने के बाद अपनी बहन की सहेली के साथ शादी रचाई है. वहीं, इस जोड़े ने प्रशासन से विवाह पंजीकरण का प्रमाणपत्र भी हासिल किया है. देश में 'एलजीबीटीक्यूआईए ' समुदाय को लेकर जागरूकता बढ़ने के बीच यह अनूठी शादी खूब सुर्खियां बटोर रही है.

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि दो साल पहले लिंग पुष्टिकरण सर्जरी कराने वाले अस्तित्व (49) ने आस्था नाम की महिला से शादी के पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान वर के रूप में आवेदन किया.

अतिरिक्त जिलाधिकारी (एडीएम) रोशन राय ने बताया कि अस्तित्व ने अपने विवाह के पंजीकरण के आवेदन के साथ जरूरी मेडिकल प्रमाणपत्र एवं अन्य दस्तावेज भी प्रशासन के सामने प्रस्तुत किए.

विशेष विवाह अधिनियम के तहत शादी का प्रमाण पत्र किया गया जारी

एडीएम ने कहा कि विवाह इस जोड़े की आपसी रजामंदी से हुआ और इसके खिलाफ किसी भी व्यक्ति ने प्रशासन के सामने कोई आपत्ति दायर नहीं की, नतीजतन तय प्रक्रिया के तहत उनके नाम विशेष विवाह अधिनियम के तहत शादी के पंजीकरण का प्रमाण पत्र जारी किया गया.

अस्तित्व, पेशे से प्रॉपर्टी कारोबारी हैं

इस बीच, अस्तित्व और आस्था की शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही हैं. इनमें से एक तस्वीर में विवाह के बाद घर पहुंचे वर-वधू का उनके परिजन आरती उतारकर ढोल की थाप पर स्वागत करते नजर आ रहे हैं. अस्तित्व, पेशे से प्रॉपर्टी कारोबारी हैं. उनका कहना है कि एक महिला के रूप में खुद को सहज महसूस नहीं करने के कारण उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में अपने 47वें जन्मदिन पर लिंग पुष्टिकरण सर्जरी कराई. सर्जरी से पहले उनका नाम अलका था.

अस्तित्व ने बताया कि उनकी जीवनसंगिनी का असली नाम ऋतु है और उन्होंने प्रेम से उन्हें आस्था नाम दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘आस्था नाम के काल्पनिक पात्र का मुझे हमेशा अहसास रहा है. मैं सोचता था कि मैं जब भी शादी करूंगा, अपनी जीवनसंगिनी का नाम आस्था ही रखूंगा. जीवनसंगिनी के रूप में आस्था को अपने जीवन में देखकर मुझे जो खुशी हो रही है, वह शब्दों में बयान नहीं की जा सकती है.'

आस्था ने कहा, ‘‘मैं अस्तित्व के साथ शादी से बहुत खुश हूं. अस्तित्व से मेरी पहली मुलाकात उनकी बहन के जरिये हुई थी. हम पिछले पांच-छह महीने से एक-दूसरे को समझ रहे थे. फिर हमें अहसास हुआ कि हम एक जोड़े के तौर पर एक-दूसरे के लिए बिल्कुल सही हैं.''

यह भी पढ़ेंः शौचालय गंदा होने पर शिक्षिका ने 25 बच्चों के हाथ में डाला गरम तेल, खबर आने के बाद हुईं निलंबित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close