विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: राज्य न्यायिक अकादमी और इंदौर-ग्वालियर हाईकोर्ट को मिलेगी नई बिल्डिंग, इन सुविधाओं से होंगी लैस

MP News: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर और इंदौर खंडपीठ को नए भवन मिलने जा रहे हैं. मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमथ ने रविवार को इनका शिलान्यास किया.

Read Time: 3 mins
MP News: राज्य न्यायिक अकादमी और इंदौर-ग्वालियर हाईकोर्ट को मिलेगी नई बिल्डिंग, इन सुविधाओं से होंगी लैस
मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर और ग्वालियर खंडपीठ के नए भवनों का शिलान्यास किया गया.

New Buildings of Indore-Gwalior High Court: मध्य प्रदेश राज्य न्यायिक अकादमी जबलपुर (Madhya Pradesh Judicial Academy) के न्यू कॉम्प्लेक्स और हाईकोर्ट की इंदौर व ग्वालियर खंडपीठ (Indore and Gwalior bench of MP High Court) के नए सात व आठ मंजिला कोर्ट भवनों का शिलान्यास समारोह (foundation stone laying ceremony) जबलपुर के मानस भवन सभागार में रविवार को आयोजित हुआ. हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमथ ने विजन-2047 की मंशा के अनुरूप कराए जा रहे तीनों महत्वाकांक्षी निर्माण कार्यों का शिलान्यास रिमोट दबाकर किया. उन्होंने बताया कि जबलपुर (Jabalpur) में 485.84 करोड़, इंदौर (Indore) में 307.68 करोड़ और ग्वालियर (Gwalior) में 406.23 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त नए न्याय-भवन बनाए जाएंगे.

सीजे रवि मलिमथ ने बताया कि हाईकोर्ट में जजों के कुल स्वीकृत पदों के मुकाबले संख्या कम होने को लेकर लंबे समय से जताई जा रही चिंता इन भवनों के निर्माण के साथ ही दूर होने लगेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि तीनों जगह कुल कोर्ट रूम 123 हो जाएंगे, जिन्हें भरने इसी के अनुरूप नए जजों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा.

तेजी से होगा मामलों का निपटारा

मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमथ ने कहा कि मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में करीब साढ़े 4 लाख से अधिक लंबित मामले पड़े हैं. ऐसे में नए भवनों के निर्माण के साथ ही इन मामलों को कम करने में सहायता मिलेगी. उन्होंने कहा जबलपुर की नई कोर्ट बिल्डिंग का शिलान्यास राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने किया था, जो निर्माणाधीन है. वहीं इंदौर-ग्वालियर में भी नए भवनों के तेजी से बनाया जाएगा. सीजे ने कहा कि बार और बेंच न्याय-रथ के दो समानान्तर पहिये हैं, वे मिलकर न्याय-दान प्रणाली को तेजी देंगे.

MP High Court New Building foundation stone laying ceremony

नई बिल्डिंग में तमाम तरह की सुविधाएं होंगी.

जबलपुर न्यायिक अकादमी में होंगी ये सुविधाएं

हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जबलपुर में न्यायिक अकादमी कॉम्प्लेक्स में एक साथ 2000 न्यायिक अधिकारियों के बैठने की क्षमता से सभागार का निर्माण होगा. वर्तमान में यहां 800 लोगों की बैठक क्षमता का सभागार है. इसके अलावा अतिथि गृह, प्रशिक्षण सभागार आदि की व्यवस्था की जाएगी. 

इंदौर-ग्वालियर हाईकोर्ट में बनेंगे 31 कोर्ट रूम

वहीं ग्वालियर के नए कोर्ट भवन में आठ फ्लोर होंगे. जिनमें 31 कोर्ट रूम बनेंगे. 430 फोर वीलर व 1100 टू वीलर के पार्किंग की व्यवस्था होगी. महाधिवक्ता कार्यालय, महिला-पुरुष एडवोकेट बार एसोसिएशन सभागार, कांफ्रेंस हाल, लाइब्रेरी सहित अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. वहीं इंदौर की नई सेवन फ्लोर कोर्ट बिल्डिंग में 31 कोर्ट रूम, ऑडिटोरियम, कांफ्रेंस हाल, वेटिंग हाल, कंट्रोल रूम, महिला-पुरुष एडवोकेट बार एसोसिएशन हाल के अलावा 465 फोर वीलर व 400 टूवीलर की पार्किंग की सुविधा दी जाएगी.

आयोजन में ये रहे उपस्थित

नए भवनों के शिलान्यास कार्यक्रम में हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमथ के अलावा हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के प्रशासनिक न्यायाधीश एसए धर्माधिकारी, ग्वालियर बेंच के प्रशासनिक न्यायाधीश विवेक रूसिया, मप्र राज्य न्यायिक अकादमी जबलपुर के प्रभारी चेयरमैन न्यायमूर्ति विवेक अग्रवाल के अलावा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन जबलपुर के अध्यक्ष अधिवक्ता डीके जैन, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन इंदौर के अध्यक्ष रितेश इनानी, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ग्वालियर के अध्यक्ष पवन पाठक भी मौजूद रहे. सभी ने अपने संबोधन में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के इतिहास को लेकर चर्चा की.

यह भी पढ़ें - Viral News: जयविलास पैलेस में बिगड़ी बुज़ुर्ग की तबियत, जमीन पर बैठकर सेवा में जुट गया ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनका पूरा परिवार

यह भी पढ़ें - Today Weather: देश में तीसरा सबसे गर्म शहर दतिया, MP में भीषण गर्मी का अलर्ट, छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: आदिवासियों की जमीन पर पंचायत ने बना दिया पुष्कर धरोहर तालाब, अब जमीन वापस लेने के लिए दर-दर भटक रहे परिवार
MP News: राज्य न्यायिक अकादमी और इंदौर-ग्वालियर हाईकोर्ट को मिलेगी नई बिल्डिंग, इन सुविधाओं से होंगी लैस
Stones pelted excise police Sendhwa Glass vehicle broken driver and female constable injured 8 people arrested
Next Article
MP में आबकारी-पुलिस पर पथराव: गाड़ी के टूटे कांच, ड्राइवर और महिला आरक्षक घायल; 8 लोग गिरफ्तार 
Close
;