विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Exit Polls: India Today-Axis My India ने दिया BJP को बहुमत, कांग्रेस को 100 के अंदर समेटा

तेलंगाना में मतदान समाप्त होने के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के भी एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं. India Today-Axis My India के मुताबिक, बीजेपी पूरी बहुमत की सरकार बना सकती है.

Read Time: 3 min
MP Exit Polls: India Today-Axis My India ने दिया BJP को बहुमत, कांग्रेस को 100 के अंदर समेटा
इंडिया टूडे एक्सिस माई इंडिया का अनुमान एमपी में बीजेपी की सरकार

Madhya Pradesh Exit Polls : मध्य प्रदेश समेत देश के पांचों राज्यों में मतदान हो चुका है. गुरुवार को तेलंगाना में हुए मतदान के बाद पांचों राज्यों में राजनीतिक दलों द्वारा अपनी-अपनी पार्टी की सरकार बनाने के दावे किए जा रहे हैं. वहीं मतदान समाप्त होते ही एजेंसियों ने सभी राज्यों के लिए एग्जिट पोल जारी कर दिए हैं. India Today- Axis My India के एग्जिट पोल के मुताबिक, 230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. India Today-Axis My India के मुताबिक, BJP पार्टी को 140-162 सीटें जीतने के अनुमान हैं. जबकि कांग्रेस को 68-90 सीटों पर जीत मिल सकती है. यानी कांग्रेस 100 के अंदर सिमट सकती है. वहीं, BSP को 0 से 2 सीटें मिलती दिख रही है. जबकि अन्य को 0-1 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है.

राज्य के पिछले चुनाव परिणामों की बात करें तो 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 2023 में से 114 सीटें जीतकर राज्य में सत्ता वापसी की थी, जबकि बीजेपी ने महज 109 सीटें ही जीती थी. जिसके बाद बीजेपी को 15 साल बाद मध्य प्रदेश में सत्ता गंवानी पड़ी थी. हालांकि, 2020 में हुए सियासी उलटफेर के बाद पार्टी ने एक बार फिर से सत्ता में वापसी की और शिवराज सिंह चौहान को चौथी बार मुख्यमंत्री बनाया गया.

कांग्रेस ने इस बार के चुनाव में 2018 की कमलनाथ सरकार के दौरान किए गए कामों के दम पर चुनाव लड़ा है. प्रचार के दौरान पार्टी ने 15 महीनों की कमलनाथ सरकार की योजनाओं और कार्यों के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया. इसके साथ ही कांग्रेस ने भ्रष्टाचार, महंगाई, घूसखोरी और बेरोजगारी को लेकर सरकार को घेरा. वहीं सत्तारूढ बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डबल इंजन की सरकार को आगे रखकर चुनाव लड़ा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत राज्य और केंद्र के मंत्रियों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close