प्रचंड गर्मी में बारिश की फुहार! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने ली राहत की सांस...

Mausam Ki Taaza Khabar : बता दें कि मानसून से पहले हुई इस बारिश को प्री मानसून (Pre-Monsoon) कहा जा सकता है. इसे लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले समय में भी मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार नज़र आ रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

MPCG Weather News Today : मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ (MPCG) में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है. कुछ जगहों पर बारिश (Monsoon 2024) के चलते लोगों को राहत मिली है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में दोपहर 2 बजते ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया. जिले में हुई झमाझम बारिश के चलते लोगों के चेहरे खिल उठे. दरअसल, मौसम विभाग (Weather Department) ने 17 जून को लेकर पहले से ही बारिश का अनुमान जताया था. 2 घंटों की मूसलाधार बारिश के बाद रीवावासियों को गर्मी से राहत मिलती दिखाई दी. बता दें कि मानसून से पहले हुई इस बारिश को प्री मानसून (Pre-Monsoon) कहा जा सकता है. इसे लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले समय में भी मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार नज़र आ रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में हुई झमाझम बारिश

इसके छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर (Surajpur) में आज सोमवार को जमकर बारिश हुई. बारिश के बाद जिले के तापमान में ठंडक देखने को मिली. सूरजपुर के तमाम इलाकों में तेज़ आंधी के साथ झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ. कई इलाकों में तेज आंधी और बारिश की वजह से बड़े-बड़े पेड़ और बिजली के खंभों के धराशाई होने की उम्मीद है. बता दें कि प्रदेश में आने वाले दिनों में मानसून के दस्तक देते ही गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. सूरजपुर में बारिश के बाद एक तरफ जहां मौसम खुशनुमा हुआ तो वहीं किसानों के चेहरों पर भी मुस्कुराहट देखने को मिली.

Advertisement

मध्य प्रदेश के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने प्रदेश के सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पाढुर्णा, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, अलीराजपुर, धार, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर-मालवा और निमाड़ जिले में कहीं-कहीं हल्की और कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

छत्तीसगढ़ में कब तक आएगा मानसून ?

बता दें कि पिछले साल छत्तीसगढ़ में मानसून देरी से पहुंचा था. प्रदेश में मानसून 13 जून को एक्टिव हुआ था. जिसके चलते प्रदेश में उम्मीद से कम बारिश हुई थी. हालांकि इस बार मानसून के समय से पहले पहुंचने पर प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. मानसून के आते ही बस्तर, दुर्ग, धमतरी, बालोद, गरियाबंद, बेमेतरा, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर, कांकेर, कोंडागांव और नारायणपुर में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

मध्य प्रदेश में मानसून दे रहा है दस्तक, जानिए किस जिले में कब होगी बारिश

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक, जानें कितनी फीसदी है बारिश होने की संभावना?