विज्ञापन
Story ProgressBack

Loksabha Election: कांग्रेस से तोड़ा 52 साल पुराना रिश्ता, जानें कौन हैं मध्य प्रदेश के ये कद्दावर नेता 

suresh Pachouri MP Congress Leader: अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा वक़्त कांग्रेस के साथ गुजारने के बाद सुरेश पचौरी ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया है. ये तब हुआ जब लोकसभा चुनाव सिर पर है. मध्य प्रदेश की राजनीति के इस बड़े चेहरे के कांग्रेस छोड़ने के बाद कांग्रेस पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है. इन्होंने आज भाजपा की सदस्यता ले ली है. 

Read Time: 2 min
Loksabha Election: कांग्रेस से तोड़ा 52 साल पुराना रिश्ता, जानें कौन हैं मध्य प्रदेश के ये कद्दावर नेता 

Suresh pachauri join bjp: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election)के पहले मध्य प्रदेश में कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है. यहां कांग्रेस का बड़ा चेहरा रहे सुरेश पचौरी (Suresh Pachauri) ने कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया है. आइए जानते हैं कौन हैं सुरेश पचौरी और कैसा है इनका राजनीतिक सफर ? 

52 साल पहले शुरु हुआ था सफर

52 साल पहले सुरेश पचौरी ने 1972 में एक युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. साल 1981 में उन्हें मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस का महासचिव बनाया गया था. पचौरी  को 1984 में युवा कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया. इसके बाद वे कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी  1984 में पहली बार राज्यसभा के लिए चुने गए और फिर 1990, 1996 और 2002 में भी राज्यसभा गए. 

ये भी पढ़ें Loksabha Elecion 2024: पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी BJP में हुए शामिल, CM यादव, पूर्व सीएम शिवराज सहित कई बड़े नेता रहे मौजूद

गांधी परिवार के करीबी रहे हैं 

सुरेश पचौरी ने केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में रक्षा, कार्मिक, सार्वजनिक शिकायत और पेंशन, संसदीय मामले का कार्यभार सम्भाला था. वे संगठन में कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्हें राजीव गांधी और सोनिया गांधी का बेहद करीबी माना जाता था. बता दें कि सुरेश ने अपने करियर में दो बार चुनाव लड़ा था और दोनों बार इन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 1999 में उन्होंने भोपाल सीट से उमा भारती के खिलाफ चुनाव लड़ा था.  इसके बाद साल 2013 को भोजपुर से सुरेंद्र पटवा के खिलाफ चुनाव लड़ा था. तब भी इन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. वे 2008 से 2011 तक वे मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और वर्तमान में कांग्रेस कमेटी के अनुसंधान और समन्वय विभाग के संयोजक हैं.  

ये भी पढ़ें Fire broke out in Vallabh Bhawan: मध्य प्रदेश के मंत्रालय, वल्लभ भवन में लगी भीषण आग, CM ने दिए जांच के आदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close