विज्ञापन
Story ProgressBack

तीसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनावी शोर.. MP-छत्तीसगढ़ के 16 सीटों पर 7 मई को होगी वोटिंग

Lok Sabha Elections 3rd Phase Polling: 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है. हालांकि इसके लिए चुनावी प्रचार 5 मई की शाम 6 बजे से बंद हो जाएगा.

Read Time: 3 min
तीसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनावी शोर.. MP-छत्तीसगढ़ के 16 सीटों पर 7 मई को होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के तीसरे चरण (3rd Phase Polling) का चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा. 7 मई को आम चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग (3rd Phase voting) होगी. देश के 12 राज्यों के 94 लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे. इधर, तीसरे चरण में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Lok Sabha Elections 2024) के 9 लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा, जबकि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Lok Sabha Elections 2024) के 7 लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होना है.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में इन सीटों पर होंगे मतदान

7 मई को तीसरे चरण में मध्य प्रदेश के 9 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (अजजा) में मतदान होना है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में ये आखिरी चरण हैं और इस चरण में जांजगीर-चाम्पा, कोरबा, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, दुर्ग और राजधानी रायपुर की सीटें पर मतदान होना हैं.

मंगलवार, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है. हालांकि इसके चुनावी प्रचार 5 मई की शाम 6 बजे से बंद हो जाएगा.

4 मई, 2024 को लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग होगी. अभी तक दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान हो चुका है. पहले चरण में 19 अप्रैल को 66.14 फीसदी वोटिंग हुई थी, जबकि दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 66.71 फीसदी मतदान हुआ था. तीसरे चरण के मतदान के बाद 284 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

अगर बात मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की करें तो एमपी में 29 सीटों के लिए 4 चरणों में वोटिंग हो रही है. जिसमें पहले चरण (19 अप्रैल) में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा में मतदान हुआ, जबकि दूसरे चरण (26 अप्रैल) में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल वोटिंग हुई. तीसरे चरण (7 मई) में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ वोटिंग होगी. वहीं चौथे और आखिरी चरण (13 मई) में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा में मतदान होगा.

इधर, छत्तीसगढ़ में 11 सीटों के लिए 3 चरणों में वोटिंग हो रही है, जिसमें पहले चरण (19 अप्रैल) में सिर्फ बस्तर में वोटिंग हुई. तो वहीं दूसरे चरण (26 अप्रैल) में राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर की सीटों पर मतदान हुआ. वहीं तीसरे चरण (7 मई) में सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में की सीचें शामिल हैं.

ये भी पढ़े: LSG vs KKR: आज लखनऊ और कोलकाता के बीच होगी भिड़ंत, जानें इकाना की पिच पर बॉलर या बैटर किसका दिखेगा कमाल?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close