विज्ञापन
Story ProgressBack

पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए MP से 113 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा, कुलस्ते-नकुलनाथ समेत ये दिग्गज मैदान में

Lok Sabha Candidates from MP: मध्य प्रदेश में पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था. पहले चरण की छह सीटों पर कुल 113 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा.

Read Time: 3 min
पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए MP से 113 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा, कुलस्ते-नकुलनाथ समेत ये दिग्गज मैदान में

First Phase of Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की छह सीट के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और विपक्षी कांग्रेस (Congress) के प्रत्याशियों सहित कम से कम 113 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. राज्य के शीर्ष निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा घोषित आम चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. मंडला (Mandla Lok Sabha Constituency) से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste), छिंदवाड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद नकुलनाथ (Nakul Nath) उन प्रत्याशियों में शामिल हैं जिन्होंने निर्वाचन अधिकारियों के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) अनुपम राजन ने कहा कि बुधवार को नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन, पहले चरण की छह सीट के लिए 64 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. राजन ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को होगी और उम्मीदवार 30 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल (अनुसूचित जनजाति), जबलपुर, मंडला (अनुसूचित जनजाति), बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट पर मतदान होगा. उन्होंने बताया कि सीधी से 22, शहडोल (एसटी) से 10, जबलपुर से 22, मंडला (एसटी) से 16, बालाघाट से 19 और छिंदवाड़ा से 24 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

छिंदवाड़ा, मंडला और जबलपुर से इन्होंने भरा नामांकन

कांग्रेस ने छिंदवाड़ा से अपने मौजूदा सांसद नकुलनाथ को फिर से टिकट दिया है, वहीं भाजपा ने विवेक बंटी साहू को उनके खिलाफ मैदान में उतारा है. छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट थी जिस पर 2019 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. भाजपा ने मंडला से केंद्रीय मंत्री कुलस्ते को फिर से उम्मीदवार बनाया है और उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व राज्य मंत्री ओंकार सिंह मरकाम से है. कांग्रेस ने डिंडौरी से मौजूदा विधायक को मैदान में उतारा है. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कुलस्ते को मैदान में उतारा गया था, लेकिन उन्हें मंडला जिले के निवास से हार का सामना करना पड़ा.

भाजपा ने जबलपुर से आशीष दुबे और कांग्रेस से दिनेश यादव को मैदान में उतारा है और दोनों नए चेहरे हैं. जबलपुर के पूर्व लोकसभा सांसद राकेश सिंह को पिछले साल विधानसभा चुनाव में उतारा गया और उन्होंने जीत हासिल की. वह अब राज्य कैबिनेट में मंत्री हैं.

सीधी, शहडोल और बालाघाट से ये हैं प्रत्याशी

सीधी से भाजपा ने नए चेहरे पर दांव लगाया है और राजेश मिश्रा को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को टिकट दिया है. शहडोल से भाजपा ने वर्तमान सांसद हिमाद्री सिंह को फिर से मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने पुष्पराजगढ़ से मौजूदा विधायक फुंदेलाल मार्को को यहां से प्रत्याशी बनाया है. भाजपा ने बालाघाट से पार्षद भारती पारधी को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने अपनी जिला इकाई के अध्यक्ष सम्राट सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें - Congress Star Campaigners: कांग्रेस ने MP में जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, खरगे-सोनिया-राहुल समेत ये 40 नाम शामिल

यह भी पढ़ें - कांग्रेस विधायक के बिगड़े बोल, रतलाम से बीजेपी प्रत्याशी पर की जातिगत टिप्पणी, कहा- वो डाकू चोर...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close