विज्ञापन
Story ProgressBack

Khajuraho Lok Sabha Seat: गठबंधन को झटका, BJP को वॉक ओवर! विष्णु सिलेक्ट मीरा रिजेक्ट, इन कारणों से रद्द हुआ नामांकन

SP Candidate Nomination Cancelled: मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया है. बता दें कि इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस ने खजुराहो सीट को सपा को दिया था.

Read Time: 3 min
Khajuraho Lok Sabha Seat: गठबंधन को झटका, BJP को वॉक ओवर! विष्णु सिलेक्ट मीरा रिजेक्ट, इन कारणों से रद्द हुआ नामांकन
फाइल फोटो

Meera Yadav Nomination Cancelled: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की खजुराहो लोकसभा सीट (Khajuraho Lok Sabha Seat) से विपक्षी गठबंधन इंडिया (I.N.D.I.A. Alliance) को बड़ा झटका लगा है. बताया जा रहा कि यहां से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी मीरा यादव (SP Candidate Meera Yadav) का नामांकन रद्द (Nomination Canceled) हो गया है. बता दें कि मीरा यादव (Meera Yadav) ने नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि के दिन 4 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल किया था. वहीं आज 5 अप्रैल को उनका नामांकन रद्द कर दिया गया है.

इन कारणों से निरस्त हुआ नामांकन

जानकारी के अनुसार सपा प्रत्याशी मीरा यादव ने नामांकन फॉर्म जमा करते समय वोटर लिस्ट की पुरानी कॉपी सलग्न की थी, जो कि फॉर्म भरने की त्रुटि में आता है. इसके अलावा उन्होंने फॉर्म में एक जगह हस्ताक्षर भी नहीं किया. इसी कारण उनका फॉर्म निरस्त किया गया है.

वहीं दूसरी ओर नामांकन रद्द होने के चलते मीरा यादव के पति दीपनारायण यादव ने लापरवाही के आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि जानबूझकर उनका नामांकन रिजेक्ट किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने इस मामले को लेकर हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट जाने की भी बात कही.

यह लोकतंत्र की हत्या : अखिलेश यादव

वहीं सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द होने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया है. उन्होंने कहा, "खजुराहो सीट से इंडिया गठबंधन की सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त करना सरेआम लोकतंत्र की हत्या है. कहा जा रहा है कि हस्ताक्षर नहीं थे तो फिर देखने वाले अधिकारी ने फार्म लिया ही क्यों. ये सब बहाने हैं और हार चुकी भाजपा की हताशा. जो न्यायालय के कैमरे के सामने छल कर सकते हैं वो फार्म मिलने के बाद पीठ पीछे क्या-क्या साजिश रचते होंगे. भाजपा बात में ही नहीं काम में भी झूठी है और समस्त प्रशासनिक तंत्र को भ्रष्ट बनाने की दोषी भी. इस घटना की भी न्यायिक जांच हो, किसी का पर्चा निरस्त करना लोकतांत्रिक अपराध है."

सपा ने बदला था उम्मीदवार

आपको बता दें कि खजुराहो से सपा ने हाल ही में अपना प्रत्याशी बदलकर मीरा दीपक यादव को टिकट दिया था. इससे पहले सपा ने मनोज यादव को टिकट दिया था, लेकिन दो दिन बाद ही उनका टिकट काटकर मीरा यादव को चुनावी मैदान में उतारा गया. खजुराहो लोकसभा सीट को इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस ने सपा को दी थी. यहां से बीजेपी ने मौजूदा सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा को प्रत्याशी बनाया है.

कुल 19 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र

बता दें कि खजुराहो लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान होना है. इसके लिए उम्मीदवारों ने 4 अप्रैल तक अपना नामांकन दाखिल किया है. जानकारी के मुताबित नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तक कुल 19 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. मुख्य रूप से इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी वीडी शर्मा और सपा उम्मीदवार मीरा यादव के बीच मुकाबला माना जा रहा था.

यह भी पढ़ें - "लोकतंत्र में तानाशाही क्यों"...? पटवारी ने BJP पर दागे 5 सवाल, कहा- VD शर्मा ने नहीं किया कोई विकास 

यह भी पढ़ें - VD शर्मा के नामांकन में जुटे बीजेपी के दिग्गज नेता, शक्ति प्रदर्शन के बीच सपा-कांग्रेस को सुनाई खरी-खोटी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close