विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2023

MP: मैं बेटे की शादी का डीजे कैंसिल करता हूं... ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए जॉइंट कलेक्टर ने पेश की मिसाल

कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से कहा कि ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण केवल पुलिस और प्रशासन भर का मसला नहीं है. इस पर काबू पाना हम सभी की सामूहिक जवाबदेही है. साथ ही कहा कि खुले में मांस-मछली की बिक्री से प्रदूषण फैलता है. साथ ही यह खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत भी है.

MP: मैं बेटे की शादी का डीजे कैंसिल करता हूं... ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए जॉइंट कलेक्टर ने पेश की मिसाल
जॉइंट कलेक्टर ने बेटे की शादी का डीजे कैंसिल किया

Gwalior News: नई सरकार द्वारा सभी नागरिकों के हित में जारी किए गए ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए धार्मिक स्थलों पर लगे लाउड स्पीकरों और शादी विवाह में बजने वाले डीजे की आवाज नियंत्रित करने के नए आदेश के पालन में एक तरफ प्रशानिक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं ग्वालियर में कलेक्टर ने एक अनूठी पहल की. उन्होंने अपने सभी अफसरों की बैठक बुलाकर उनसे आह्वान किया है कि वे अपने घर से ही इसका पालन सुनिश्चित करने का संकल्प लें. तो एक जॉइंट कलेक्टर ने कहा कि उनके बेटे की शादी है जिसमें डीजे बुक है लेकिन वह उसे कैंसिल कर रहे हैं और अब उसका उपयोग नहीं करेंगे.

कलेक्टर-एसपी ने बैठक में किया आह्वान 

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल ने संयुक्त रूप से जिले के सभी एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने इस बैठक के माध्यम से अफसरों से कहा कि प्रदेश की नवगठित सरकार की ओर से हाल ही में धार्मिक स्थलों एवं अन्य स्थानों पर निर्धारित मापदंड के अनुरूप लाउड स्पीकर और डीजे इत्यादि ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करने और खुले में मांस-मछली का विक्रय प्रतिबंधित करने की अच्छी पहल की गई है. ध्वनि प्रदूषण रोकने के आदेशों का पालन कराने के लिए वे सामाजिक मुहिम भी चलाएं. यह काम वे निर्देश नहीं सामाजिक दायित्व समझकर करें.

यह भी पढ़ें : 'मैंने 17 साल अच्छा काम किया, CM यादव के नेतृत्व में मुझसे भी बेहतर काम हो' - शिवराज

कलेक्टर के आह्वान पर हर अफसर ने लिया संकल्प

सोमवार को यहां जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने घर से ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण कर दूसरों के लिए उदाहरण बनें. साथ ही अपने पड़ोसियों, मित्रों, रिश्तेदारों और जान-पहचान वालों को भी ध्वनि विस्तारक यंत्रों का न्यूनतम और निर्धारित मापदंडों के अनुरूप उपयोग करने के लिए प्रेरित करें. कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के प्रेरणादायी आह्वान से प्रेरित होकर बैठक में संयुक्त कलेक्टर आर ए प्रजापति ने फैसला किया कि उनके बेटे का जल्द ही विवाह होने जा रहा है. हम अब अपने बेटे की शादी में डीजे का उपयोग नहीं करेंगे. इसी तरह कई अधिकारियों ने अपने घर में धार्मिक व पारिवारिक अनुष्ठानों में लाउड स्पीकर का उपयोग न करने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय अनावश्यक हॉर्न का इस्तेमाल करने से बचें. ऐसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने में सफल हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : बीजेपी ने जो शिवराज के साथ किया, मुझे बहुत बुरा लगा... दिग्विजय सिंह के बेटे ने जताया दुख!

मसला सिर्फ प्रशासन भर का नहीं 

कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से कहा कि ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण केवल पुलिस और प्रशासन भर का मसला नहीं है. इस पर काबू पाना हम सभी की सामूहिक जवाबदेही है. साथ ही कहा कि खुले में मांस-मछली की बिक्री से प्रदूषण फैलता है. साथ ही यह खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत भी है. इसलिए खुले में मांस-मछली की बिक्री पर कानूनन रोक लगाने के साथ-साथ ऐसा करने वालों को इसके नुकसान बताते हुए समझाएं भी. कलेक्टर एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट किया कि नई सरकार के इन निर्देशों का जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा कड़ाई से भी पालन कराया जाएगा. बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरूण कुमार और टी एन सिंह सहित जिले के एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाई ने अश्लील फिल्म देखकर.... छोटी बहन का किया बलात्कार फिर माँ के सामने....
MP: मैं बेटे की शादी का डीजे कैंसिल करता हूं... ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए जॉइंट कलेक्टर ने पेश की मिसाल
Jabalpur Regional Industry Conclave CM Mohan Yadav inaugurated investors from these countries gathered
Next Article
Jabalpur Industry Conclave: CM मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन, इन देशों के निवेशक जुटे
Close
;