विज्ञापन
Story ProgressBack

Jivaji University: जीवाजी यूनिवर्सिटी में नया कारनामा, यहां एग्जाम के बाद लापता हो गई स्टूडेंट्स की कॉपी

Jivaji University Student's Exams Paper Lost: जीवाजी यूनिवर्सिटी में नया सत्र शुरू होने को है, लेकिन यहां बीकॉम और बीएससी ऑनर्स सेमेस्टर का रिजल्ट ही नहीं आया है, क्योंकि यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा है कि जांचने के लिए डाक से भेजीं गई स्टूडेंट्स की कापियां रास्ते में गुम हो गईं.

Read Time: 3 mins
Jivaji University: जीवाजी यूनिवर्सिटी में नया कारनामा, यहां एग्जाम के बाद लापता हो गई स्टूडेंट्स की कॉपी
जीवाजी यूनिवर्सिटी कैंपस (फाइल फोटो

Jivaji Universtiy Gwalior:  मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित जीवाजी यूनिवर्सिटी में एक अजीबोगरीब मामला सामने आाया है, जहां एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स की कॉपी लापता होने की खबर है. डबल ए प्लस ग्रेड यूनिवर्सिटी  में शुमार जीवाजी यूनिवर्सिटी अक्सर अपने कारनामों के लिए चर्चा में होती है, लेकिन इस बार लापरवाही सामने आई है.

जीवाजी यूनिवर्सिटी में नया सत्र शुरू होने को है, लेकिन यहां बीकॉम और बीएससी ऑनर्स सेमेस्टर का रिजल्ट ही नहीं आया है, क्योंकि यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा है कि जांचने के लिए डाक से भेजीं गई स्टूडेंट्स की कापियां रास्ते में गुम हो गईं.

छात्रों ने इसे बड़ा घोटाला बताया, सीबीआई जांच की मांग उठी 

एक ओर जहां सरकार नीट ग्रेजुएट परीक्षा में धांधली को लेकर हलकान है, उस पर अब जीवाजी यूनिवर्सिटी के छात्रों की एग्जाम की कॉपी के लापता होने की खबर धड़कन बढ़ा सकती है. यूनिवर्सिटी प्रशासन मामले पर सफाई देते हुए मुद्दे को मानवीय भूल बताते हुए छात्रों को समझाने की कोशिश की है.

विश्वविद्यालय प्रशासन घटना को मानवीय भूल बताकर छात्रों को एवरेज अंक देने की बात कह रहा है, लेकिन छात्र लापता हुए छात्रों की एग्जाम की कॉपी बड़ा घोटाला बताते हुए सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं.

लापता हुई बीकॉम ऑनर्स और बीएससी ऑनर्स की थर्ड सेमेस्टर की कॉपी

विश्वविद्यालय प्रबंधन के मुताबिक बीकॉम ऑनर्स और बीएससी ऑनर्स थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा जनवरी माह में आयोजित की गई थी, इसके बाद कॉपियों को मूल्यांकन के लिए अलग-अलग विषय की कॉपियां अलग-अलग मूल्यांकर्ता के पास डाक द्वारा भेजी गईं थी, लेकिन रास्ते में कॉपियां गुम हो गईं.

भिंड भेजी गईं थी बीकॉम ऑनर्स और बीएससी ऑनर्स की 68 बंडल कॉपियां

यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक बीकॉम ऑनर्स थर्ड सेमेस्टर की 50 और बीएससी ऑनर्स की 18 बंडल कॉपियां स्पीड पोस्ट के जरिए भिंड भेजी गई थी, लेकिन यह कॉपियां भिंड नहीं पहुंची. जब मूल्यांकर्ता ने इसकी शिकायत यूनिवर्सिटी प्रबंधन से की है, उसके बाद यूनिवर्सिटी का प्रशासन मामले को छुपाने में लगा हुआ है.

इससे पहले भी जांचने के बाद गायब हो चुकी हैं जीवाजी यूनिवर्सिटी की कॉपियां

रिपोर्ट के मुताबिक यह पहला मामला नहीं है जब जीवाजी यूनिवर्सिटी से एग्जाम की कॉपियां गायब हुई हैं. इससे पहले यूनिवर्सिटी में कॉपियां जांचने के दौरान गायब हुई है और मामला पुलिस तक पहुंचा था. हालांकि इस मामले में अब तक पुलिस का हस्तक्षेप नहीं हुआ है.

लापता एग्जाम कॉपियों को लेकर छात्रों में रोष, उन्होंने इसे बड़ा घपला बताया

यूनिवर्सिटी से जांच के लिए गई कॉपियों के लापता होने को लेकर छात्रों में रोष है.  छात्र इसे बड़ा घपला बता रहे है. उनका कहना है कि कॉपी मूल्यांकन विवि का एक बड़ा घपला है. छात्र नेता सागर यादव ने मामले की सीबीआई जांच की मांग करते हुए सवाल उठाया कि कॉपियां जांच के लिए बाहर क्यों भेजी जा रही है, यह सब कमीशन खोरी का रास्ता है.

ये भी पढ़ें-Nursing College Scam: शहडोल में सील हुए दो नर्सिंग कालेज, अपात्र घोषित होने पर हुई कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bulldozer Action in MP: मुरैना में गोवंश हत्या व Beef मिलने के बाद आरोपियों के यहां चला बुलडोजर
Jivaji University: जीवाजी यूनिवर्सिटी में नया कारनामा, यहां एग्जाम के बाद लापता हो गई स्टूडेंट्स की कॉपी
X Ray Film Shortage in Betul District Hospital Reports Sent Via Phone
Next Article
सरकारी अस्पताल में एक्सरे फिल्म का टोटा ! फोन में दी जा रही रिपोर्ट
Close
;