Railway Ticket Price Hike: इस तारीख़ से रेल टिकट हो जाएंगे महंगे, जानिए — किसको कितनी अतिरिक्त राशि चुकानी पड़ेगी

Indian Railway Ticket Price: नई व्यवस्था के तहत 215 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करने वाले यात्रियों को साधारण श्रेणी में प्रति किमी एक पैसा और मेल व एक्सप्रेस (नॉन-एसी व एसी) में प्रति किमी 2 पैसे अतिरिक्त देने होंगे.

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Indian Railways ने रविवार को घोषणा की कि 26 दिसंबर 2025 से नई टिकट किराया लागू की जाएगी. रेलवे का अनुमान है कि इस बदलाव से लगभग 600 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगी. नई व्यवस्था के तहत 215 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करने वाले यात्रियों को साधारण श्रेणी में प्रति किमी एक पैसा और मेल व एक्सप्रेस (नॉन-एसी व एसी) में प्रति किमी 2 पैसे अतिरिक्त देने होंगे.

हालांकि, 215 किमी से कम दूरी की यात्राओं पर किराया नहीं बढ़ाया गया है. उदाहरण के तौर पर, 500 किमी की नॉन-एसी यात्रा पर यात्री को लगभग 10 रुपये अधिक चुकाने होंगे.

मासिक पास में कोई बदलाव नहीं

कम और मध्यम आय वर्ग को राहत देते हुए रेलवे ने उपनगरीय टिकटों और मासिक सीजन टिकट (MST) के किराए में कोई बदलाव नहीं किया है. इससे रोज़ाना यात्रा करने वाले यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा.

क्रिसमस और न्यू ईयर पर विशेष ट्रेनों का संचालन

इसके साथ ही रेलवे ने ऐलान किया कि त्योहारों के दौरान बढ़ी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने क्रिसमस और न्यू ईयर 2025–26 के लिए आठ ज़ोन में 244 विशेष ट्रिप्स की योजना बनाई है. आने वाले दिनों में ज़रूरत के मुताबिक और ट्रिप्स की घोषणा की जाएगी. वहीं, दिल्ली, हावड़ा, लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों और उनके आसपास के व्यस्त कॉरिडोर पर लंबी दूरी के यात्रियों की सुविधा के लिए भी विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

मुंबई–गोवा और महाराष्ट्र रूट्स पर अतिरिक्त सेवाएं

मुंबई–गोवा (कोंकण) कॉरिडोर पर मुंबई CSMT/LTT से कर्माली/मडगांव के बीच दैनिक और साप्ताहिक विशेष ट्रेनें संचालित की जा रही हैं, जिनमें अतिरिक्त सिटिंग और स्लीपर विकल्प उपलब्ध हैं. इसके अलावा मुंबई–नागपुर, पुणे–सांगानेर समेत महाराष्ट्र के अन्य रूटों पर भी विशेष सेवाएं शुरू की गई हैं, ताकि नियमित ट्रेनों में भीड़ कम हो और यात्रियों को आरामदायक यात्रा मिल सके.

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प्रमुख विकास कार्यों में भी तेजी का ऐलान

रेल मंत्रालय के 20 दिसंबर के बयान के अनुसार, महाराष्ट्र में हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन परियोजना के निर्माण कार्य ने रफ्तार पकड़ी है और भूमि अधिग्रहण 100% पूरा हो चुका है. 2014–2025 के बीच रेलवे ने लगभग 2 लाख वैगन खरीदे और 10,000 से अधिक लोकोमोटिव जोड़े, जिससे माल ढुलाई और परिचालन क्षमता में बढ़ोतरी हुई. सरकार की ‘गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल (GCT)' नीति के तहत अब तक 118 नए GCT चालू हो चुके हैं, जिनकी अनुमानित क्षमता 192 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) है. साथ ही, रेलवे नेटवर्क के ब्रॉड गेज का लगभग 99.1% हिस्सा विद्युतीकृत किया जा चुका है.

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