विज्ञापन

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई सामने, अब इस तरह से भी खरीद सकेंगे टिकट

Indian Railway News in Hindi: क्यूआर कोड डिवाइस से लेनदेन सात अगस्‍त, 2024 से शुरू कर दी गई है. इसके जरिए 20  अगस्त, 2024 से अब तक लगभग 22.57 हजार यात्रियों को 11.70 हजार से अधिक टिकट जारी किए गए हैं, जिसमें 20.23 लाख से अधिक डिजिटल भुगतान दर्ज किए गए हैं.

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई सामने, अब इस तरह से भी खरीद सकेंगे टिकट

Latest Indian Railway News: पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल (Ratlam Division of Western Railway) में यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, रेलवे ने यहां डिजिटल भुगतान  यानी कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने और अपने यात्रियों को अच्छी और अधिक कुशल सेवा देने का निरंतर प्रयास कर रही है. इस दिशा में आगे बढ़ते हुए रतलाम मंडल ने भुगतान विकल्पों की सुविधा के लिए  88 लोकेशनों पर 113 डायनेमिक क्यूआर कोड डिवाइस लगाए गए हैं.

इन स्टेशनों पर शुरू हुई क्यूआर से भुगतान की सुविधा

क्यूआर कोड डिवाइस से लेनदेन सात अगस्‍त, 2024 से शुरू कर दी गई है. इसके जरिए 20  अगस्त, 2024 से अब तक लगभग 22.57 हजार यात्रियों को 11.70 हजार से अधिक टिकट जारी किए गए हैं, जिसमें 20.23 लाख से अधिक डिजिटल भुगतान दर्ज किए गए हैं. रतलाम मंडल के रतलाम, उज्जैन, इंदौर, देवास,  सीहोर, शुजालपुर, चित्तौड़गढ़, नीमच, मंदसौर, जावरा, डॉ. अम्बेडकर नगर, बड़नगर, नागदा, खाचरोद सहित मंडल के कुल 88 स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्‍ध करवाई जा चुकी है. बाकी बचे स्टेशनों पर इंस्‍टॉलेशन कार्य चल रहा है.

यहां भी शुरू की जाएगी ये सुविधा

रतलाम मंडल के अनुसार, क्यूआर कोड डिवाइस को स्क्रीन पर लागू राशि प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यात्री भुगतान के विभिन्न ऑनलाइन मोड और एप्लिकेशन के माध्यम से अपने टिकट की राशि का भुगतान कर सकें. माना जाता है कि इस नए प्रयोग से लेनदेन की प्रक्रिया में तेजी आएगी और प्रतीक्षा समय भी कम होगा. ये क्यूआर कोड डिवाइस रतलाम मंडल के सभी यूटीएस काउंटरों पर लगाए गए हैं. हालांकि, मंडल के दाहोद एवं मेघनगर स्टेशनों पर पीआरएस और यूटीएस काउंटरों पर पहले से ही यह सिस्‍टम लागू है. जहां फेयर रिपीटर लगाए गए हैं. अन्य स्टेशनों पर सीआरएस(यात्री आरक्षण केंद्र) पर  फिलहाल इन क्‍यूआर कोड डिवाइस के इंस्टॉलेशन का काम फिलहाल प्रगति पर है.

ये भी पढ़ें- Bharat Band के दौरान यहां फिर हुई हिंसा, सुरक्षाबलों की मुस्तैदी के बावजूद उपद्रवियों ने पुलिस पर कर दिया हमला

दरसल, यह पहल डिजिटल परिवर्तन को अपनाने और यात्रियों को आधुनिक, सुविधाजनक और भुगतान का सुरक्षित माध्यम प्रदान करने की व्यापक रणनीति का हिस्सा है. डिजिटल माध्यम से भुगतान की यह व्यवस्था नगद भुगतान की प्रथा में कमी लाने के साथ ही साथ टिकट लेने के दौरान चेंज(रेजगारी) की समस्या से भी निजात दिलाएगी.

ये भी पढ़ें-  Bharat Band के दौरान MP और Chhattisgarh में दिखा ऐसा नजारा, प्रदर्शन की बीच पुलिस-प्रशासन करते दिखे ये काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बारिश और बाढ़ से MP में बिगड़े हालात, CM ने इन अफसरों की छट्टी की रद्द
Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई सामने, अब इस तरह से भी खरीद सकेंगे टिकट
Bhopal Master Plan Waiting for 2 decades disorganized infrastructure due to non-implementation
Next Article
जानिए ! 'प्लानिंग' में 20 साल पीछे है राजधानी भोपाल, दो दशक हो गए नहीं आया नया मास्टर प्लान!
Close