विज्ञापन
Story ProgressBack

स्मार्ट सिटी की सड़क पर रात के अंधेरे में ठेकेदार कर रहा था 'गोलमाल', वीडियो आने के बाद हुआ ये एक्शन

कोहरे और ओस के बीच बन रही इस सड़क का वीडियो बनाकर जागरुक नागरिकों ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों तक भेजा और सवाल पूछा कि यह काम कैसे हो रहा है? इसके बाद स्मार्ट सिटी ने इस मामले में तत्काल इंजीनियरों को भेजकर काम रुकवाया और कार्यवाही के आदेश दिए. 

Read Time: 4 min
स्मार्ट सिटी की सड़क पर रात के अंधेरे में ठेकेदार कर रहा था 'गोलमाल', वीडियो आने के बाद हुआ ये एक्शन
ग्वालियर:

Smart City Project : ग्वालियर में निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार जल्दबाजी में घटिया निर्माण करके सरकार को चूना लगाने में जुटे हैं. इसका हालिया मामला उजागर ग्वालियर स्मार्ट सिटी (Gwalior Smart City Project) के प्रोजेक्ट में हुआ है, जहां आचार संहिता में अफसरों के व्यस्त होने का फायदा उठाते हुए लिए ठेकेदार ने नियमों के खिलाफ और प्रतिबंध के बावजूद रात के अंधेरे में ही सड़क बना डाली. वहीं जब इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तब प्रशासन एक्शन में आ गया. 

पहले जानिए क्या है पूरा मामला?

ग्वालियर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत रेलवे स्टेशन (Gwalior Railway Station) के प्लेटफार्म क्रमांक चार से हजीरा होते हुए पड़ाव चौराहा तक सड़क मंजूर की गई है. आचार संहिता लागू होने के ठीक पहले इस पर काम भी शुरू कर दिया गया था ताकि चुनावी गफलत में ही इसका भुगतान भी करवा लिया जाए.  9 करोड़ 94 लाख रुपये की लागत से बनने वाली इस सड़क पर ठेकेदार ने काम शुरू किया गया तो इसकी गुणवत्ता को लेकर शिकायतें पहुंचने लगीं. स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने जब इसकी जांच की तो उन्होंने इन शिकायत को सही पाया.

ठेकेदार ने रात में ही बनाई सड़क

स्मार्ट सिटी की सीईओ (Smart City CEO) के स्पष्ट निर्देशों के बावजूद ठेकेदार ने विगत दिनों रातों-रात सड़क बिछाने का काम  शुरू कर दिया, ताकि काम पूरा बताकर फटाफट पेमेंट करा लिया जाए.

सर्दी के सीजन में डामर की सड़क बनाने पर प्रतिबंध होता है. डामर सड़क निर्माण के लिए टेम्परेचर 26 डिग्री होना अनिवार्य है, तभी गिट्टी और डामर सेट हो पाता है. बता दें कि ग्वालियर में इस समय रात को 12 से 15 डिग्री टेम्परेचर चल रहा है, इस तापमान में गिट्टी डामर को पकड़ ही नहीं पा रही, लेकिन ठेकेदार ने पेमेंट के लालच में रात 11 बजे के बाद सड़क बनाना शुरू कर दिया. 

लोगों ने वीडियो बनाकर डाला तो खुली प्रशासन की नींद 

कोहरे और ओस के बीच बन रही इस सड़क का वीडियो बनाकर जागरुक नागरिकों ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों तक भेजा और सवाल पूछा कि यह काम कैसे हो रहा है? इसके बाद स्मार्ट सिटी ने इस मामले में तत्काल इंजीनियरों को भेजकर काम रुकवाया और कार्यवाही के आदेश दिए. 

स्मार्ट सिटी के अधिकारी ने क्या एक्शन लिया?

जांच के दौरान सड़क निर्माण का काम गुणवत्तापूर्ण नहीं पाया गया, इस कारण स्मार्ट सिटी प्रशासन ने तुरंत इस काम को रोकने के निर्देश दिये. इसके साथ ही हिदायत भी दी कि जब भी सड़क निर्माण किया जाए तो यह सुनिश्चित हो कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के इंजीनियर मौके पर गुणवत्ता की जांच के लिए मौजूद रहें और रात को किसी भी हालत में सड़क न बनाई जाए.

इंजीनियर को हटाया, ठेकेदार को नोटिस

स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर ने बताया कि हजीरा से पड़ाव तक लगभग 2 किलोमीटर की एक रोड स्वीकृत है जिस पर काम चल रहा था. इसमें डामर की लेयर डालने का जो काम होना था, उसको लेकर पहले भी वेंडर को अवगत कराया गया था कि जब भी वह लेयर डालने का काम करे तो हमारे इंजीनियरों की मौजूदगी सुनिश्चित करें ताकि क्वालिटी मेंटेन की जा सके. लेकिन इस निर्देश के बावजूद उन्होंने बगैर स्मार्ट सिटी को बताए रात में डामर डालने का काम किया है. इससे  सड़क जल्दी उखड़ने लगेगी. यह अनियमितता थी इसलिए हमने इस काम को रिजेक्ट किया है. नीतू माथुर का कहना है कि हमने वेंडर को नोटिस भी जारी किया है, साथ ही निर्देशों की अवहेलना करने और लापरवाही बरतने के कारण प्रोजेक्ट के इंजीनियर को भी तत्काल प्रभाव से हटा दिया है.

यह भी पढ़ें : Gwalior: PWD के इंजीनियर ने ठेकेदार से मांगी रिश्वत, लोकायुक्त ने रंगे हाथों किया गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close