विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्वालियर में ठंड का कहर जारी, एक सप्ताह में बढ़ा हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का मामला, 31 की मौत 

Heart Attack In Winters: कड़ाके की सर्दी के बीच ग्वालियर में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले बढ़ गए हैं. बीते एक सप्ताह में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 31 लोगों की मौत हो गई है.

Read Time: 4 min
ग्वालियर में ठंड का कहर जारी, एक सप्ताह में बढ़ा हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का मामला, 31 की मौत 
ग्वालियर में बढ़ा हार्ट अटैक का मामला. (प्रतीकात्मक फोटो)

Heart Attack: ग्वालियर (Gwalior) सहित पूरे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पिछले 15 दिनों से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. जिले में छह दिन से सीवियर कोल्ड डे बना हुआ है. यहां के लोगों को एक हफ्ते से सूर्य दिखाई नहीं दिये हैं. वहीं शीत लहर ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है. इधर, कपकपाती ठंड में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले भी बढ़ने लगे हैं. ग्वालियर के अस्पताल परिसर में बने कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में सर्दी बढ़ने के साथ ही हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ गई है. हर दिन लगभग 30 से 35 मरीज आ रहे हैं, जिनमें से तीन से चार मरीजों की मौत हो रही है. बीते छह दिन में हार्ट अटैक से 17 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि एक सप्ताह में 14 लोग ब्रेन स्ट्रोक से अपनी जान गंवा चुके हैं.

क्या कहते हैं डॉक्टर 

जयारोग्य अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर गौरव कवि भार्गव कहते हैं कि अक्टूबर-नवंबर की तुलना में दिसंबर और जनवरी में 25 से 30 फीसदी हार्ट के मरीज बढ़ जाते हैं और हर बार ऐसा ही देखने को मिलता है.

गौरव कवि भार्गव कहते हैं कि कई केस ब्रॉड डेड आते हैं, जिन्हें बचा पाना मुश्किल होता है. सर्दियों में हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजह स्मोकिंग, डायबिटीज और हाइपरटेंशन बताए गए हैं. डॉक्टर का ये भी मानना है कि कोविड के बाद हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या ज्यादा बढ़ी है.

40 फीसदी मरीज बढ़े 

वहीं हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर राम रावत का कहना है कि जब भी ठंड बढ़ती है तो हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर के मामले बढ़ जाते हैं.  ऐसे मरीजों को हार्ट अटैक आने की संभावना रहती है. सरकारी अस्पताल में 30 फीसदी मरीज बढ़े हैं तो निजी अस्पतालों में भी 40 प्रतिशत हार्ट अटैक के मरीज बढ़ गए हैं. सरकारी और निजी अस्पतालों में सर्दी को देखते हुए पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं.

मॉर्निंग वॉक पर निकले सीआईएसएफ के एएसआई की मौत

मॉर्निंग वॉक पर निकले सीआईएसएफ के एक एएसआई की मौत हो गई. एएसआई प्रदीप कुमार (51 उम्र) हर दिन की तरह एयरपोर्ट रोड पर सुबह 8 बजे टहलने के लिए निकले थे. इस दौरान वे अचानक बेहोश होकर गिर पड़े. एयरपोर्ट पर चल रहे निर्माण कार्य मे लगे मजदूरों ने देखा तो इसकी सूचना एयरपोर्ट पर अन्य अधिकारियों को दी. सूचना के बाद अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्हें इलाज के लिए नजदीकी के निजी अस्पताल में ले गए, लेकिन वहां से डॉक्टरों ने उन्हें जेएएच के लिए रेफर कर दिया. हालांकि जेएएच पहुंचने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. मृत एएसआई बिहार के मुंगेर के रहने वाले थे. वहीं ठंड से बीते हफ्ते सड़क किनारे रहने वाले एक बुजुर्ग की भी मौत हो गई है. 

ये भी पढ़े: जबलपुर महापौर ने 1600 बच्चों को दिखाई 12वीं फेल फिल्म, कहा- 'असफलता से डरे नहीं, यही दिलाएगी सफलता'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close