विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2023

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गेस्ट टीचरों पर की सौगातों की बारिश, दोगुने मानदेय सहित कई घोषणाएं

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आपका एक कमिटमेंट मुझे चाहिए कि पढ़ाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. दूसरा कमिटमेंट मेरा है कि मैं आपकी जिंदगी में अनिश्चितता नहीं रहने दूंगा.

Read Time: 3 min
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गेस्ट टीचरों पर की सौगातों की बारिश, दोगुने मानदेय सहित कई घोषणाएं
गेस्ट टीचरों के लिए सीएम शिवराज ने किए बड़े ऐलान

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को प्रदेश की अतिथि शिक्षकों पर सौगातों की झड़ी लगा दी. अतिथि शिक्षकों की महापंचायत में पहुंचे मुख्यमंत्री ने कई बड़े ऐलान करके शिक्षकों का दिल खुश कर दिया. उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षकों के जीवन से अनिश्चितता के बादल छंट जाएंगे. गुरु जी की तरह पात्रता परीक्षा लेकर अतिथि शिक्षकों को रेगुलर करने का काम करेंगे. आज से सभी अतिथि शिक्षकों को दोगुना मानदेय दिया जाएगा. 

पूरे वर्ष मिलेगा मानदेय
अब अतिथि शिक्षकों का अनुबंध पूरे साल के लिए किया जाएगा यानी कि उन्हें पूरे 12 महीने ही वेतन मिलेगा. शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत पद अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित रहेंगे.

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अब वर्ग एक के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 9000 से बढ़कर 18000 रुपए किया जाएगा. वहीं, वर्ग 2 के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 7000 रुपए से बढ़कर 14000 किया जाएगा. वर्ग 3 के अतिथि शिक्षकों को 5000 से बढ़कर 10,000 रुपए मासिक मानदेय दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : सीएम शिवराज की बड़ी सौगात : 38,505 आवासहीनों को मिला पट्टा, 5 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन

'परमानेंट योजना बनाई जाएगी'
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि साल भर के लिए होने वाले अनुबंध से अतिथि शिक्षक अनिश्चितता के भाव से निकल पाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि बीच में अब कोई भी गैप नहीं होगा, एक बार अनुबंध हो गया तो पूरे साल चलेगा. इस अनिश्चितता के भंवर से निकालने की भी परमानेंट कोई योजना बनानी पड़ेगी. 

'अनुभवी हैं अतिथि शिक्षक'
मुख्यमंत्री ने कहा कि क्योंकि जो पढ़ा रहे हैं, जो अनुभवी हैं, जिनको वर्षों का व्यवहारिक ज्ञान है, अगर वे भर्ती होंगें तो मैं समझता हूं कि वे बेहतर ढंग से बच्चों को पढ़ा सकेंगे और यह व्यवस्था अगली भर्ती से ही, जैसे होती है, तत्काल हम लागू करने का काम करेंगे. शिवराज सिंह चौहान ने शिक्षकों से संकल्प भी लिया. 

यह भी पढ़ें : आदिवासियों के साथ नृत्य करने से उनका भला नहीं होगा... राहुल गांधी के रायपुर दौरे पर अमित शाह का तंज

मुख्यमंत्री ने किया वादा
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आपका एक कमिटमेंट मुझे चाहिए कि पढ़ाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. दूसरा कमिटमेंट मेरा है कि मैं आपकी जिंदगी में अनिश्चितता नहीं रहने दूंगा. निश्चितता लाकर ही चैन की सांस लूंगा. नीति बनाकर आपके भविष्य को भी सुरक्षित रखेंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close