MP के किसानों को मिला दिवाली का तोहफा: अचानक तिलहन की कीमत में 2000 रुपये प्रति क्विंटल के इज़ाफे से खिले चेहरे

Farmers News: दिवाली से पहले तिल की कीमत में आए उछाल से किसान मालामाल हो रहे हैं. मध्य प्रदेश के कटनी की अनाज मंडी में एक महीने पहले के मुकाबले तिल की कीमत में 2000 रुपये तक की वृद्धि देखी गई है, जिससे किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Farmers News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में दीपावली (Diwali) से ठीक पहले किसानों के लिए खुशखबरी आई है. दरअसल, यहां तिलहन की फसल के दामों में बढ़ोतरी ने किसानों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है. कटनी की कृषि मंडी में तिलहन की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी से किसानों को बेहतर मुनाफा मिलने की उम्मीद है, जो तिल कुठ दिन पहले तक 900 से 1000 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था. अचानक मांग बढ़ने से उसकी कीमत में  2000 रुपये की वृद्धि हो गई है यानी 900 से 1000 रुपये प्रति क्विंटल बिकना वाला तिल अब  12,000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है. हालांकि, इस तरह की वृद्धि  सरसों की कीमत में देखने नहीं मिल रही है, जिससे सरसो के किसानों में कुछ निराशा है.

इसलिए किले किसानों के चेहरे

कटनी की मंडी में तिल के दामों में हुई इस बढ़ोतरी से किसानों में उत्साह देखा जा रहा है. गणेशपुर गांव के किसान चिंतामणि का कहना है कि वे तीन बोरी तिल लेकर आए थे, जो 10,500 रुपये प्रति क्विंटल के दाम पर बिकी. पिछले साल की तुलना में दामों में कुछ कमी तो है, लेकिन मौजूदा बढ़ोतरी ने उनका उत्साह बढ़ा दिया है.

Advertisement

दीपावली के ठीक पहले मिला मुनाफा

गुडेहा गांव के किसान राजू सिंह ने बताया कि वे दो क्विंटल तिल लेकर आए थे, जिसे उन्हें 11,000 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिला. दीपावली से ठीक पहले उन्हें अच्छी कीमत मिलने से वे काफी खुश हैं. सतना जिले के एक अन्य किसान ने भी कहा कि तिलहन की कीमतों में सुधार देखा गया है, लेकिन सरसों के दाम अब भी कम हैं.

Advertisement

पानी से प्रभावित फसल के बावजूद अच्छे दाम

पन्ना जिले के किसान दशरथ ने अपनी फसल में पानी गिरने से उपज की गुणवत्ता कम होने की बात बताई, लेकिन उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी तिल के लिए 9,500 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिला. इस बढ़े हुए मूल्य से वे काफी संतुष्ट हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Maharashtra Election: भाजपा ने जारी की तीसरी सूची, 25 प्रत्याशियों के नाम किए घोषित
 

किसानों के चेहरे पर लौटी खुशी

दीपावली से पहले तिल के समर्थन मूल्य में हुई इस वृद्धि ने किसानों में उत्साह भर दिया है. इस बढ़े हुए भाव ने उन्हें आत्मनिर्भरता का एहसास दिलाया है और त्योहार को खुशियों के साथ मनाने का मौका भी दिया है.

ये भी पढ़ें- DA Hike News: एमपी सरकार के कर्मचारियों की हुई हैप्पी दीवाली, एक साथ खाते में आएंगे 56,400 रुपये तक

Topics mentioned in this article