बजरंग बली के भक्तों के लिए खुशखबरी, भोपाल में जल्द शुरू होगा श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर का काम

Shri Khedapati Hanuman Mandir: कैबिनेट मंत्री सारंग ने कहा कि भोपाल के छोला स्थित श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर शहर का सबसे प्राचीनतम मंदिर है. यह सदियों से भोपालवासियों की आस्था का केंद्र है. ‘विरासत भी और विकास भी’ के मनत्वय के साथ शहर की सबसे प्राचीन विरासत श्री खेड़ापति हनुमान जी के मंदिर को भव्य स्वरूप देने तथा श्रद्धालुओं को समस्त सुविधाएं उपलब्ध करने के लिए, श्री खेड़ापति हनुमान लोक का प्राथमिक रूपांकन प्लान तैयार हो चुका है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Khedapati Hanuman Mandir: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री (Minister of Co-operation, Sports and Youth Welfare) विश्वास कैलाश सारंग (Vishvas Kailash Sarang) ने भोपाल के प्राचीनतम श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर (Shri Khedapati Hanuman Mandir) के पास बनने जा रहे श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर (Shri Khedapati Hanuman Lok Corridor) के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया. मंत्री विश्वास सारंग ने स्थल के निरीक्षण में छोला दशहरा मैदान (Chola Dussehra Maidan) के सर्व सुविधा युक्त विकास हेतु पीडब्ल्यूडी (PDW) और नगर निगम (Nagar Nigam Bhopal) के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रस्तावित कार्यों के क्रियान्वयन में कम से कम विस्थापन हो तथा श्रद्धालुओं व व्यवसायियों की सुविधा का पूर्ण ध्यान रखा जाए. 

Advertisement

आर्च नुमा फ्लाईओवर होगा खास

श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर के ऊपर से एक विशाल फ्लाईओवर बनाया जाएगा. इस फ्लाईओवर की विशेषता यह है कि यह आर्च नुमा रूप में होगा. 4.80 किमी लंबा फ्लाईओवर का निर्माण यूनियन कार्बाइड के पास स्थित काली परेड से अयोध्या बायपास तक किया जाएगा. इस फ्लाईओवर का निर्माण 3646.27 लाख की लागत से किया जाएगा.

Advertisement

21 एकड़ में बनेगा कॉरिडोर

महाकाल लोक (Mahakal Lok) और अन्य लोक की तर्ज पर बन रहे हनुमान लोक (Hnauman Lok) कॉरिडोर को 21 एकड़ में बनाया जाएगा. बेहद विशाल रूप में तैयार किए जा रहे इस कॉरिडोर की प्लानिंग की गई है. छोला दशहरा मैदान व मंदिर परिसर के बीच से ट्रैफिक पूरी तरह से बंद रहेगा. मंदिर परिसर की नई डिजाइन के अनुसार मंदिर के सामने की सड़क को दशहरा मैदान के पीछे कर दिया जाएगा. इससे विदिशा रोड से आने-जाने वाले वाहन मंदिर और मैदान के बीच भीड़ में बिना उलझे आगे निकल जाएंगे.

Advertisement

योजना की प्रारंभिक लागत लगभग 100 करोड़ रुपए

कैबिनेट मंत्री सारंग ने कहा कि भोपाल के छोला स्थित श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर शहर का सबसे प्राचीनतम मंदिर है. यह सदियों से भोपालवासियों की आस्था का केंद्र है. ‘विरासत भी और विकास भी' के मनत्वय के साथ शहर की सबसे प्राचीन विरासत श्री खेड़ापति हनुमान जी के मंदिर को भव्य स्वरूप देने तथा श्रद्धालुओं को समस्त सुविधाएं उपलब्ध करने के लिए, श्री खेड़ापति हनुमान लोक का प्राथमिक रूपांकन प्लान तैयार हो चुका है.

मंत्री ने कहा कि इस कार्य को लोक निर्माण विभाग तथा नगर निगम भोपाल के द्वारा शीघ्र प्रारंभ किया जा रहा है. योजना की प्रारंभिक लागत लगभग रु. 100 करोड़ आने का अनुमान है,जिसमें से राशि रु. 25 करोड़ के कार्य प्रथम चरण में प्रारंभ किए जा रहे है.

लगभग 1 एकड़ में फैले मंदिर परिसर को संवारेंगे

मंत्री सारंग ने बताया कि मंदिर परिसर को संवारने के कार्य में राजस्थान के व्हाइट मार्बल से प्राचीन वास्तुशिल्प नागर शैली के अनुरूप किया जाना प्रस्तावित है. इसमें श्रद्धालुओं को दर्शन हेतु सुगम कॉरिडोर तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं मंदिर प्रांगण में की जाएंगी. उन्होंने बताया कि लगभग 1 एकड़ में स्थित मंदिर परिसर को संवारने के साथ ही दशहरा मैदान के खुले रूप को संरक्षित रखते हुए, दर्शक दीर्घा, विंहगम दीर्घ मंच, रावण दहन स्थल,सार्वजानिक कार्यक्रमों हेतु अधोसंरचना तथा सुंदर काण्ड को दर्शाता हुआ भव्य गरिमायुक्त कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित किया गया है.

कॉरिडोर से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

मंत्री ने कहा कि मंदिर परिसर के दर्शक दीर्घा के नीचे 100 से अधिक विविध आकारों की दुकानों का निर्माण भी नगर निगम द्वारा किया जाएगा, जिससे क्षेत्र के रहवासियों की आवश्यक जरूरतें पूरी हो सकेंगी इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर पर भी सृजित होंगे. उन्होंने बताया कि दर्शक दीर्घा तथा दुकानें, पार्किंग व्यवस्था सहित संपूर्ण आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगी. वहीं सुचारू आवागमन हेतु परिसर के चारों ओर 15 मीटर चौड़ाई का कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Mahakal Mandir: 5 करोड़ भक्तों ने एक साल में किए महाकाल दर्शन, मंत्री ने कहा-धार्मिक पर्यटन में MP आगे

यह भी पढ़ें : OBC की तरह SC-ST में भी हो क्रीमी लेयर, सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से MP पर क्या पड़ेगा असर? जानें

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: सीएम मोहन आज लाडली बहना को देंगे रक्षाबंधन का तोहफा, सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर करेंगे योजना की 15वीं किश्त

यह भी पढ़ें : Good News: अब करोंद तक पहुंचेगी भोपाल मेट्रो, बनेगा फ्लाईओवर, 5 लाख की आबादी को होगा फायदा