'शादी करोगे या नहीं?', मंगेतर ने किया इनकार तो युवती ने वीडियो कॉल पर ही पी लिया एसिड, मौत

युवती का मंगेतर और उसके परिवार वाले 15 लाख रुपए का दहेज मांग रहे थे, जो लड़की वालों के देने की हैसियत नहीं थी और यही वजह थी कि वे शादी से इनकार कर रहे थे. लड़की को यह गवारा नहीं था. उसने वीडियो कॉल पर मंगेतर के सामने ही एसिड पीकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली.

Advertisement
Read Time: 17 mins

Shivpuri News: शिवपुरी जिले के खनियाधाना थाना क्षेत्र से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. घटना 10 जनवरी 2024 की है. एक युवती ने अपने मंगेतर को फोन लगाया और वीडियो कॉल पर बात शुरू की. उसने मंगेतर से कहा कि 'बोलो, शादी करोगे या नहीं?' मंगेतर ने शादी करने से इनकार किया तो नाराज युवती ने वीडियो कॉल पर ही एसिड पी लिया. जब उसकी हालत बिगड़ी तो परिवारजन उसे लेकर अस्पताल भागे लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया. इसके बाद पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू की जिसमें यह पूरा मामला सामने आया.

युवती ने क्यों पिया एसिड?

दरअसल युवती का मंगेतर और उसके परिवार वाले 15 लाख रुपए का दहेज मांग रहे थे, जो लड़की वालों के देने की हैसियत नहीं थी और यही वजह थी कि वे शादी से इनकार कर रहे थे. लड़की को यह गवारा नहीं था. उसने वीडियो कॉल पर मंगेतर के सामने ही एसिड पीकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली. यह मामला 10 जनवरी 2024 का है. पुलिस ने युवती की मौत के बाद मर्ग कायम कर जांच शुरू की, जिसके बाद अब उसके मंगेतर और ससुराल वालों पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : 'अगले तीन साल में देश से खत्म हो जाएगा नक्सलवाद', रायपुर में अमित शाह ने तैयार किया 'मास्टरप्लान'

Advertisement

6 महीने पहले तय हुई थी शादी

बता दें कि खनियाधाना क्षेत्र अंतर्गत रहने वाली 26 वर्षीय एक युवती की शादी अब से कुछ 6 महीने पहले कालपी उत्तर प्रदेश में रहने वाले युवक के साथ तय हुई थी. लड़की वालों ने लड़के को देखा और लड़के वालों ने लड़की को देखा जिसके बाद रिश्ता तय हो गया. इसके बाद विवाह के दौरान मांगे जाने वाले दहेज की बात परिवार वालों में तय हुई और 10 लाख रुपए पर मामला फिक्स हो गया. उस समय शिवपुरी खनियाधाना की यह युवती ग्वालियर में अपनी पढ़ाई कर रही थी. इस दौरान कालपी उत्तर प्रदेश का युवक कई बार अपनी मंगेतर से मिलने न केवल ग्वालियर आया बल्कि उसने उसके साथ शारीरिक संबंध भी बनाए और वीडियोग्राफी भी कर ली.

Advertisement

लड़के वालों ने की 15 लाख रुपए दहेज की मांग

यह कुछ दिनों तक लगातार चलता रहा. मृतक युवती अपने मंगेतर पर विश्वास करके बेफिक्र थी लेकिन मंगेतर और उसके घर वालों ने अचानक 10 लाख की जगह 15 लाख रुपए दहेज की मांग कर डाली. 6 महीने पहले तय हुई शादी में 10 लाख रुपए का दहेज दिया जाना तय हुआ था लेकिन बाद में मंगेतर के परिवार वालों ने 10 लाख की जगह 15 लाख रुपए की डिमांड युवती के परिवार वालों के सामने रख दी जो देने की उनकी हैसियत नहीं थी. युवती सब कुछ खो चुकी थी इसलिए शादी करना चाहती थी तो सिर्फ और सिर्फ अपने मंगेतर से लेकिन मंगेतर लगातार शादी से इनकार करता रहा.

वीडियो कॉल पर पी लिया एसिड

अपने मंगेतर को दिल ही दिल बहुत ज्यादा चाहने लगी युवती उसके बिना एक पल भी रहने के लिए तैयार नहीं थी. परिवार वालों ने उसे बहुत समझाया लेकिन मंगेतर के प्यार में वह बहुत गहराई से डूब चुकी थी. उसने मन ही मन में अपनी किस्मत का फैसला कर लिया और 10 जनवरी को शाम 5 से 6 बजे के बीच अपने मंगेतर को वीडियो कॉल की. दोनों के बीच काफी देर बातचीत हुई. युवती ने अपने मंगेतर से बार-बार कहा कि शादी करोगे या नहीं और मंगेतर ने बार-बार दोहराया कि वह उससे शादी नहीं करेगा. युवती ने इनकार सुना और अपने हाथ में मौजूद एसिड की शीशी से वीडियो कॉल पर ही एसिड पी लिया, जिसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई.

यह भी पढ़ें : 'जीवन में कभी ऐसे आयोजन नहीं देखे', इंदौर में कैलाश विजयवर्गीय ने जलाई 36 घंटे खुशबू देने वाली अगरबत्ती

पुलिस ने दर्ज किया दहेज प्रताड़ना का मामला

युवती के परिजन उसे लेकर अस्पताल पहुंचने वाले थे लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया. युवती की मौत के बाद पुलिस ने मर्ग कायम किया और जांच शुरू कर दी. तमाम गवाह, बयान, तथ्यों और सबूतों के आधार पर पुलिस ने कालपी उत्तर प्रदेश में रहने वाले मृतक युवती के मंगेतर कपिल अहिरवार, भाई राजकुमार अहिरवार, एक और भाई अरविंद अहिरवार, पिता ठाकुर दीन, माता लीलाबाई अहिरवार के खिलाफ दुष्प्रेरण एवं दहेज प्रताड़ना का मामला पंजीबद्ध कर लिया है.