Gandhi Jayanti 2024: ड्राइ डे पर बंद रहेंगी वाइन शॉप, MP में मनाया जाएगा मद्य निषेध सप्ताह

Dry Day 2024: मध्य प्रदेश में इन दिनों मद्य निषेध सप्ताह मनाया जा रहा है, इसका उद्देश्य नशामुक्ति है. वहीं सरकार ने दो अक्टूबर को पूरे प्रदेश में ड्राई डे घोषित कर रखा है. गांधी जयंती के दिन पूरे प्रदेश में शराब की दुकाने बंद रहेंगी. आइए जानते हैं एक से सात अक्टूबर तक क्या कुछ आयोजन होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mahatma Gandhi Jayanti 2024: महात्मा गांधी की जयंती (Gandhi Jayanti) के अवसर पर मध्यप्रदेश में 2 से 8 अक्टूबर तक मद्य निषेध सप्ताह (Alcohol Prohibition Week) मनाया जा रहा है. इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य समाज में बढ़ती हुई मद्यपान और नशीली दवाओं (Drugs) के दुष्परिणामों के प्रति युवाओं (Youth), विद्यार्थियों (Students) और आमजन को जागरूक करना है. प्रदेश के सभी जिलों में इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिनमें जिला स्तर पर कलेक्टर (Collector) की अध्यक्षता में शपथ ग्रहण कार्यक्रम और नशा मुक्ति रैलियों का आयोजन, नगर पालिका, नगर परिषद, और वार्ड स्तर पर भी जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में नशा मुक्ति (Nasha Mukti) के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. दो अक्टूबर को पूरे प्रदेश में ड्राई डे रहेगा.

ऐसा है सप्ताह भर का कार्यक्रम

गुरुवार 3 अक्टूबर को जिले के हाई स्कूलों, हायर सेकेंडरी स्कूलों, और महाविद्यालयों में निबंध लेखन और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. शुक्रवार 4 अक्टूबर को चित्रकला, रंगोली प्रतियोगिताओं, शनिवार 5 अक्टूबर को नुक्कड़ नाटक, और व्याख्यानों का भी आयोजन किया जाएगा.

Advertisement
नशे की आदत छोड़ चुके व्यक्तियों द्वारा अपने अनुभव साझा करने के कार्यक्रम भी रखे गए हैं. रविवार 6 अक्टूबर को हाई स्कूल, हायर सेकेण्ड्री स्कूल और कॉलेज में छात्रों से अपनों के नाम पाती, सोमवार 7 अक्टूबर को गैर शासकीय संभागों के साथ मानव श्रृंखला तथा मंगलवार 8 अक्टूबर को जिला स्तर पर समापन समारोह तथा पुरस्कार वितरण किया जाएगा.

सभी कार्यक्रमों की जानकारी NMBA मोबाइल एप पर दर्ज की जाएगी और समापन समारोह में श्रेष्ठ प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. राज्यभर में इस आयोजन को लेकर उत्साहपूर्ण माहौल है और नशामुक्ति के संदेश को व्यापक रूप से फैलाया जा रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Mahatma Gandhi Jayanti 2024: जबलपुर में इतनी बार आए थे गांधी, जानिए उनकी यात्राएं

यह भी पढ़ें : Krishna Janmashtami 2024: 'ड्राई डे' घोषित, उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

यह भी पढ़ें : Gandhi Jayanti 2024: स्वच्छता अभियान के समापन से पहले, CM मोहन ने बताया MP में हुए इतने काम

Advertisement

यह भी पढ़ें : IND vs BAN: पहले T20 के लिए ग्वालियर में ऐसा है माहौल, मौसम से निपटने के लिए टीम तैयार

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Liquor scam: लोकायुक्त की जांच शुरु, पूछा- कौन हैं शर्मा जी, बांगड़े साहब, पाण्डेय बाबू?