Fake Payment App: जब पैर सिर पर रखकर भागे साइबर ठग, डीजल भरवाकर फेक पेमेंट के जरिए किया था भुगतान

Fake UPI Payment: फर्जी पेमेंट एप के जरिए यूपीआई से पेट्रोल पंप पर पैसा ट्रांसफर की रिसीप्ट दिखाने वाले चार ठगों को शिवपुरी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. साइबर ठगों का दांव तब उल्टा पड़ गया जब पेट्रोल पंप संचालक ने उसकी चोरी पकड़ ली. चोरी पकड़े जाने से ठगों को पैर सिर पर रखकर भागना पड़ गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Cyber Crime: साइबर अपराधी रोज-रोज नए तरीकों से लोगों के साथ ठगी को अंजाम देने लगे हैं. शिवपुरी जिले में एक ऐसा ही साइबर ठगी का मामला सामने आया है, जिसमें चार ठगों ने फर्जी ऐप की मदद से एक पेट्रोल पंप के संचालक को मूर्ख बनाने की कोशिश की, लेकिन उसकी पोल खुल गई और उसे अपना पैर सिर रखकर भागना पड़ गया. 

पेट्रोल पंप पर डीजल भरवाने के बाद फर्जी पेमेंट एप के जरिए यूपीआई से पैसा ट्रांसफर का भुगतान कर ठगी करने वाले ठगों का दांव तब उल्टा पड़ गया जब पेट्रोल पंप संचालक ने उसकी चोरी पकड़ ली. चोरी पकड़े जाने के डर से ठगों को पैर सिर पर रखकर भागना पड़ गया.

शिवपुरी पुलिस ने भोपाल के रहने वाले चार ठगों को गिरफ्तार किया

रिपोर्ट के मुताबिक शिवपुरी पुलिस ने भोपाल के रहने वाले चार युवकों को गिरफ्तार किया है, जो थार लेकर शिवपुरी के एक पेट्रोल पंप पर डीजल भरवाने पहुंचे और फर्जी एप के जरिए यूपीआई पेमेंट कर जाने लगे. पेट्रोल का माजरा समझते देर नहीं लगा और रंगे हाथ उन्हें पकड़ने के लिए दौड़ा, लेकिन ठग फरार हो गए, लेकिन पुलिस ने अंततः उन्हें दबोच लिया.

फर्जी पेमेंट एप के जरिए फेक पेमेंट रिसीप्ट दिखा भाग रहे थे आरोपी 

गौरतलब है गूगल स्टोर पर मौजूद फर्जी पेमेंट एप के जरिए क्यू आर कोड स्कैन करते ही मनचाही फेक पेमेंट की रिसीप्ट दिखाई जा सकती है. चूंकि जानकारी के अभाव में लोग ठगे जाते है, लेकिन पेट्रोल पंप संचालक होशियार निकला और उसने भुगतान का मैसेज नहीं मिलने पर ठगी का पूरा माजरा समझ गया.

पुलिस के हत्थे चढ़े चारो साइबर ठग

शिवपुरी पुलिस ने भोपाल के रहने वाले चारों साइबर ठगों के खिलाफ 318 (4) बीएनएस के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है. भोपाल के रहने वाले सभी चारो ठगों की शिनाख्त क्रमशः फबाज अंश लोहानी, अभय उज्जैनिया, नरसिहंगढ के रहने वाले साजिम के रूप में हुई है. 

पेमेंट मैसेज पॉप-अप नहीं होने पर पेट्रोल पंप संचालक को शक हुआ 

ऑनलाइन पेमेंट का मैसेज पॉप-अप नहीं होने पर पेट्रोल पंप संचालक ने थार में पेट्रोल भरवाने वाले भोपाल के युवकों को टोका तो चारो ठग उल्टे पांव भगे. यह अलग बात है कि पुलिस की पकड़ से ज्यादा दूर नहीं जा सके. शिवपुरी पुलिस ने भोपाल के रहने वाले इन चार युवकों से जो मालूम पता चला कि वह चौकाने वाला है.

Advertisement

भोपाल के रहने वाले चारों साइबर ठगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा

शिवपुरी पुलिस ने भोपाल के रहने वाले चारों साइबर ठगों के खिलाफ 318 (4) बीएनएस के तहत मामला दर्ज कर जेल भेज दिया है. भोपाल के रहने वाले सभी चारो ठगों की शिनाख्त क्रमशः फबाज अंश लोहानी, अभय उज्जैनिया, नरसिहंगढ के रहने वाले साजिम के रूप में हुई है. चारों फर्जी पेमेंट के जरिए सैंकड़ों का चूना लगा चुके थे.

ये भी पढ़ें-MP Health System: गरीब के पास नहीं थे 5 रुपए, अस्पताल में नहीं मिला इलाज, बीमार बेटी संग मां को बैरंग लौटाया

Advertisement