Fertilizer Crisis: MP में खाद का लेकर त्राहिमाम, गुना में खाद के लिए सुबह ही लग गई लंबी लाइन

Fertilizer Crisis in MP: गुना में किसान खाद वितरण केंद्र पर सुबह सूरज निकलने के पहले से लाइन लगाकर खड़े हैं और इंतजार कर रहे हैं. इसपर कृषि मंत्री ने भी अपना पक्ष सामने रखा है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
खाद वितरण केंद्रों पर किसानों की लंबी कतार

Fertilizer shortage in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आए दिन खाद को लेकर किसान परेशान होते नजर आ रहे हैं. ऐसे ही एक नजारा गुना (Guna) में देखने को मिल रहा है. यहां खाद को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. आज सुबह पांच बजे से ही खाद वितरण केन्द्रों पर किसान जुटे हैं. जिले के बामोरी तहसील के बागरी खाद वितरण केंद्र (Fertilizer Distribution Centers) पर 500 से ज्यादा किसान खाद लेने के लिए मौजूद है. 

खाद न मिलने से नाराज किसान

किसानों को उनके हक का खाद न मिलने से वे काफी परेशान और आक्रोश में है. लगातार सरकार के सामने अपनी मांगों को रखने के बाद भी खाद की परेशानी दूर नहीं हो रही है. जब गेहूं समेत रबी की फसलों की बुवाई शुरू हुई, तो देश में डीएपी का स्टॉक अक्टूबर में 21.76 लाख मीट्रिक टन का बताया गया. यह पिछले साल की तुलना में लगभग 15 लाख मीट्रिक टन कम है. 

ये भी पढ़ें :- MP News: चित्रकूट में डोली पर सिस्टम: कंधों पर टांग कर प्रसूता को अस्पताल ले गए ग्रामीण

कृषि मंत्री ने किया दावा

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री ऐंदल सिंह कंसाना ने कहा कि राज्य में खाद की कोई कमी नहीं है. उन्होंने विपक्षी नेताओं पर किसानों को भ्रमित करने के लिए गलत जानकारी फैलाने का आरोप लगाया. कंसाना ने यह आश्वासन दिया कि सरकार ने खरीफ सीजन के दौरान आवश्यक मात्रा में खाद उपलब्ध कराई थी और रबी फसलों के लिए भी ऐसा ही करेगी. उन्होंने डीएपी की आपूर्ति में अस्थायी देरी का कारण वैश्विक घटनाओं, विशेष रूप से यूक्रेन-इज़राइल युद्ध को बताया, जिसने अंतरराष्ट्रीय व्यापार मार्गों और लागतों को बुरी तरह प्रभावित किया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- खुशखबरी : बाणसागर जलाशय में खुलेगा नौसेना का ट्रेनिंग सेंटर, जल्द मिल सकती है मंजूरी