शिवपुरी में ऐसे पकड़ा गया 'मुन्ना भाई', दोस्त की जगह B.Ed की परीक्षा देने बिहार से आया था फर्जी परीक्षार्थी

MP News: शिवपुरी में बीएड की परीक्षा देते हुए एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा गया है. आरोपी अपने दोस्त की जगह परीक्षा देने के लिए बिहार से शिवपुरी पहुंचा था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Fake Candidate Caught in Exam Hall: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इन दिनों B.Ed की परीक्षाएं चल रही हैं. सामान्यतः छात्र अपने सुनहरे भविष्य की कामना करते हुए परीक्षाओं में बैठते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी छात्र हैं जो गलत तरीके परीक्षा देकर पास होने की कोशिश में लग जाते हैं. मध्य प्रदेश के शिवपुरी (Shivpuri) से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. शिवपुरी में एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ में आया है, जो एक छात्र की जगह पर B.Ed की परीक्षा (B.Ed Exam) देने पहुंचा था. खास बात यह है कि यह 'मुन्ना भाई' परीक्षा देने के लिए बिहार (Bihar) से आया था.

परीक्षा कक्ष में जब शिक्षकों ने एडमिट कार्ड और आधार कार्ड की पड़ताल की तो यह व्यक्ति फर्जी परीक्षार्थी (Fake Candidate) निकला. इसके बाद इसकी शिकायत पुलिस को की गई. वहीं विभाग की शिकायत पर इस फर्जी परीक्षार्थी के साथ वास्तविक परीक्षार्थी के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है. इसके साथ ही जांच भी शुरू हो गई है.

Advertisement

तैयारी नहीं होने पर दोस्त देने पहुंचा एग्जाम

पकड़े गए 'मुन्ना भाई' ने बताया कि वह बिहार के बांका का रहने वाला है और उसका नाम विद्याभूषण पंडित है. उसने बताया कि वह अपने एक मित्र की जगह पर फर्जी रूप से परीक्षा देने आया था, उसका मित्र बिहार का ही रहने वाला है जो शिवपुरी के सनराइज कॉलेज में पड़ता है, उसका नाम सत्यार्थ सूरज है. पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थी ने बताया कि उसके मित्र की परीक्षा की तैयारी अच्छी नहीं थी और उसे पास होने का खतरा था, यही वजह थी कि वह उसकी जगह पर परीक्षा देने आ गया.

Advertisement

ऐसे पकड़ा गया मुन्ना भाई

यह पूरा मामला शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी का है, जहां B.Ed की परीक्षा का संचालन किया जा रहा है. परीक्षा देने के लिए छात्र बैठे हुए थे, इसी दौरान परीक्षक परीक्षा हॉल में बैठे छात्रों के एडमिट कार्ड और आधार कार्ड का मिलान करते हुए सत्यापन करने का काम कर रहे थे. जब वह विद्याभूषण के पास पहुंचे और एडमिट कार्ड पर लगे हुए फोटो के साथ आधार कार्ड पर मौजूद फोटो का मिलान उसकी शक्ल के साथ किया तो वह बिल्कुल मेल नहीं खाया. इसके बाद उससे कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने अपना नाम विद्याभूषण बताया और बताया कि वह सत्यार्थ सूरज की जगह फर्जी रूप से परीक्षा देने बिहार से चलकर शिवपुरी आया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - MP Corruption: ऐसे कैसे रुकेगा भ्रष्टाचार? रिश्वत लेते हुए पटवारी का वीडियो हुआ वायरल...

यह भी पढ़ें - 'मामा' बने कृषि मंत्री, पर MP के किसानों को नहीं मिल रही DAP, ऐसे में कैसे होगी बुआई?

Topics mentioned in this article