Election Results Live: इंदौर ने देश में बनाया डबल रिकॉर्ड, नोटा के साथ-साथ जीत का मार्जिन अद्भुत !

Nota Record: कांग्रेस के प्रत्याशी अक्षय कांति बम के नामांकन वापस लेने के बाद बीजेपी की लगभग जीत निश्चित हो गई थी. लेकिन कांग्रेस ने इस सीट पर नोटा का समर्थन और वोट देने की बात कही. इसका नतीजा भी ये रहा कि इस सीट पर नोटा ने सबसे ज्यादा वोट लाने का रिकॉर्ड बना दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election 2024: इंदौर में नोटा ने बनाया नया रिकॉर्ड

Madhya Pradesh Election Results: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की औद्योगिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर (Indore) ने 2024 के लोकसभा चुनाव (LokSabha Election) में अनोखा रिकॉर्ड बना दिया. एक तरफ इंदौर की जनता ने नोटा का रिकॉर्ड बनाया तो दूसरी तरफ बीजेपी प्रत्याशी (BJP Candidate) शंकर लालवानी (Shankar Lalwani) ने 10 लाख से ज्यादा मतों से आगे चल रहे हैं. यदि ये बढ़त अंतिम परिणाम तक कायम रहती है तो फिर ये एक नया रिकॉर्ड होगा. ऐसा कहा जा सकता है कि इस लोकसभा सीट पर संभवत: दो रिकॉर्ड बन रहे हैं. एक सबसे ज्यादा नोटा वोट का रिकॉर्ड और दूसरा सबसे ज्यादा मार्जिन से जीत का रिकॉर्ड.

नोटा ने क्यों बनाया रिकॉर्ड? 

दरअसल दरअसल इंदौर का चुनाव पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है. कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने नाम वापसी की तारीख से ऐन पहले अपना नामांकन वापस ले लिया था. इस वजह से कांग्रेस इंदौर में चुनाव नहीं लड़ पाई. जिसके बाद कांग्रेस ने जनता से अपील की थी कि वो नोटा पर वोट दे और अपना विरोध दर्ज करवाए. समझा जा रहा है कि नोटा पर रिकॉर्ड वोट इसी वजह से पड़े हैं. इससे पहले देश में सबसे ज्यादा नोटा का रिकॉर्ड बिहार के गोपालगंज के नाम दर्ज था. यहां साल 2019 के चुनाव में 51,660 नोटा के वोट पड़े थे. 

Advertisement

क्या हैं इंदौर सीट के समीकरण ?

दोपहर 3 बजे तके रूझानों के मुताबिक बीजेपी के शंकर ललवानी को 12 लाख से ज्यादा वोट मिल चुके हैं जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के संजय सोलंकी हैं. जिन्हें 50 हजार से कुछ अधिक वोट मिले हैं. यहां तीसरे नंबर पर अभा परिवार पार्टी के पवन कुमार हैं. जिन्हें 14 हजार से कुछ अधिक मत मिले हैं. यहां चौथे नंबर पर निर्दलीय अभय जैन हैं जिन्हें 8176 वोट मिले हैं. इसका मतलब है यहां दूसरे नंबर नोटा है.  

Advertisement

ये भी पढ़ें Lok Sabha Election 2024: क्या कंगना रनौत ने किया स्मृति ईरानी का करियर बर्बाद? बॉलीवुड के इस खान ने कसा तंज

Advertisement

ये भी पढ़ें MP Election Results 2024: भाजपा की हो रही क्लीन स्वीप, जीतू पटवारी ने ली हार की जिम्मेदारी