विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Dussehra 2023 : भोपाल में 7 हज़ार रावण के पुतले होगें दहन, बाज़ारों में बिक रहे 1 से 50 फ़ीट तक के पुतले 

राजधानी भोपाल (Bhopal) में रावण के पुतलों की मंडी यानी बाज़ार सज गए हैं. दशहरे (Dussehra)  को अब एक ही दिन शेष हैं. भोपाल शहर में छोटे-बड़े रावण के पुतले तैयार किए जा रहे हैं, भोपाल में क़रीब 7 हज़ार पुतलों को दहन होगा.

Read Time: 3 min
Dussehra 2023 : भोपाल में 7 हज़ार रावण के पुतले होगें दहन, बाज़ारों में बिक रहे 1 से 50 फ़ीट तक के पुतले 
भोपाल में 7 हज़ार रावण के पुतले होगें दहन

Dussehra 2023 : देश भर में महानवमी (Maha Navmi) की धूम है. नवरात्रि (Navratri) का पावन त्योहार सोमवार को समाप्त हुआ है. इसी के साथ पूरे देश में दशहरा (Dussehra) मनाने की तैयारी बड़ी धूमधाम से की जा रही है. सत्य पर असत्य की जीत के लिए सबसे बड़े त्योहार की तैयारियां जोरों पर हैं. राजधानी भोपाल (Bhopal) में भी रावण के पुतलों का बाज़ार सज गया हैं. दशहरे (Dussehra) ने अब एक ही दिन का समय बचा हैं. भोपाल में छोटे-बड़े रावण के पुतले तैयार किए जा रहे हैं. भोपाल में क़रीब 7 हज़ार पुतलों को दहन होगा.

एक फ़ीट से लेकर पचास फ़ीट ऊंचे पुतले बनाए गए

बाज़ार में एक फ़ीट से लेकर पचास फ़ीट ऊंचे पुतले बनाए गए हैं. जिनकी क़ीमत 50 रुपये से लेकर 50 हज़ार तक में बताई जा रही है. लोगों ने दशहरे के त्योहार को मनाने के लिए एडवांस बुकिंग कर ली है. रावण की आकर्षक वेशभूषा और हथियार के साथ ही मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले भी भोपाल के बाज़ारों में दिखाई दे रहे हैं, जो लोगों को बहुत आकर्षित कर रहे हैं.

बाज़ारों में बिक रहे 1 से 50 फ़ीट तक के पुतले 

बाज़ारों में बिक रहे 1 से 50 फ़ीट तक के पुतले 

MP में दशहरा के लिए जारी की गाइड लाइन

भोपाल शहर में छोटे-बड़े क़रीब सात हज़ार पुतलों को जलाया जाएगा. मध्य प्रदेश में चुनाव को मद्देनज़र रखते हुए दशहरा की गाइड लाइन भी जारी की गई है. सुरक्षा की दृष्टि से भी त्योहार को मनाते समय ख़ास ख्याल रखा जाएगा. राजधानी भोपाल BHEL मैदान, छोला मैदान, TT नगर मैदान, कलियासोत मैदान, जम्बूरी मैदान में मुख्य रूप से दशहरा मनाया जाता है. इसे देखने के लिए हज़ारों की संख्या में लोग आते हैं. इसके अलावा कई छोटी-बड़ी जगहों पर भी रावण दहन किया जाता है.

यह भी पढ़ें : Dussehra : भोपाल में साल भर पहले से बनाए जा रहे हैं रावण के पुतले, महंगाई से परेशान कारीगर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close