विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

CM शिवराज सिंह चौहान 4 अगस्त को जनसेवा मित्रों के साथ करेंगे संवाद,लाल परेड ग्राउंड में होगा कार्यक्रम

अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान द्वारा तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम में 18 से 29 आयुवर्ग के स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को शामिल किया गया है.

Read Time: 6 mins
CM शिवराज सिंह चौहान 4 अगस्त को जनसेवा मित्रों के साथ करेंगे संवाद,लाल परेड ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
भोपाल:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर युवाओं से संवाद करेंगे. 4 अगस्त को करीब 10 हजार से ज्यादा युवाओं से वे चर्चा करेंगे. इस दौरान वे प्रदेशभर से चुने गए जनसेवा मित्रों को नियुक्ति पत्र और प्रदेश विकास की जिम्मेदारी सौंपेंगे. इस दौरान वे जनसेवा मित्र भी मौजूद रहेंगे, जो पिछले 6 माह से प्रदेश के हर ब्लाॅक तक पहुंचकर जनसेवा कर रहे हैं. प्रदेश के सभी 52 जिलों के 313 ब्लाॅक में इस समय करीब 4695 जनसेवा मित्र काम कर रहे हैं. करीब 6 माह की इनकी प्रशिक्षण अवधि पूरी होने के बाद इस कार्यक्रम का अगला चरण शुरू किया जा रहा है. इसके लिए इतनी ही संख्या में नए जनसेवा मित्र और जोड़े गए हैं. साथ ही पहले से कार्यरत जनसेवा मित्रों का कार्यकाल बढ़ाकर इनके मानदेय में बढोत्तरी की गई है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 4 अगस्त को प्रदेशभर के इन सभी युवाओं से मुलाकात करने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री इन जनसेवा मित्रों को नियुक्ति पत्र तथा कार्यकाल बढोत्तरी का प्रमाण पत्र सौंपेंगे.

कौन हैं जनसेवा मित्र?

अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान द्वारा तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरूआत की गई है. 18 से 29 आयुवर्ग के स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को इसमें शामिल किया गया है. सीखने के दौरान कमाई के अवसर देते हुए चुने गए सभी इंटर्न को 8 हजार रुपए प्रति माह का मानदेय भी दिया जा रहा है. फरवरी माह में शुरू हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत करीब 4695 युवा कार्य कर रहे थे. जबकि इसके अगले चरण में इतने ही युवाओं को और जोड़ा गया है. इस लिहाज से अब मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम के दूसरे बैच में कुल 9390 जनसेवा मित्र कार्य करेंगे. 

बदला अंदाज शिवराज का

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले कुछ समय से युवाओं के साथ होने वाली मुलाकातों में अपना अंदाज बदला हुआ है. मंच, पुष्प मालाएं, स्वागत-सत्कार और भाषण के हालात को दरकिनार करते हुए उन्होंने अब युवाओं के बीच जाकर उनसे बातचीत करने का क्रम अपनाया है. यूथ पंचायत, युवा समागम और सीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरूआत के लिए आयोजित बूटकैंप के दौरान उनका यह अंदाज युवाओं को खासा भाया था. इसी तर्ज पर वे अब युवाओं के साथ नजर आ रहे हैं. सीएम शिवराज कहते हैं कि मुझे सबसे ज्यादा खुशी तभी महसूस होती है, जब मैं अपने भांजा-भांजियों के साथ, अपने प्रदेश की युवा पीढ़ी के साथ होता हूं.

शिवराज सिंह चौहान ने पूरा किया वादा

पिछले बूटकैंप के दौरान सीएम शिवराज ने युवाओं से वादा किया था कि 6 माह की इंटर्नशिप पूरी होने पर उनका कार्यकाल बढ़ाया जाएगा. साथ ही मानदेय 8 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया जाएगा. अपने इस वादे को पूरा करते हुए सीएम ने प्रदेश के 313 ब्लाॅक में तैनात 4695 जनसेवा मित्रों का कार्यकाल 6 माह के लिए बढ़ा दिया है. साथ ही उनका मानदेय भी अब 10 हजार रुपए कर दिया गया है.

योजना का क्या है उद्देश्य?

अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  लोकेश शर्मा ने बताया कि सीएम युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम को आकार देने की मंशा डेवललमेंट सेक्टर में फिनिशिंग स्कूल अवधारणा के माध्यम से हाल के स्नातकों को कौशल संवर्धन को विकसित करना है. जिससे अंत्योदेय सेवा वितरण और सीखने के साथ आय कमाने के साधन भी बन सकें. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से प्रदेश के युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय सहयोगी संस्थानों के साथ उच्च स्तर के प्रोफेशनल वातावरण का अनुभव भी हुआ है.

जनसेवा मित्र का क्या काम है?

फरवरी माह में नियुक्त किए गए जनसेवा मित्रों ने प्रदेश सरकार की विकास यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. इस दौरान उन्होंने प्रदेश की करीब 16 हजार पंचायतों तक पहुंच बनाकर लोगों तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन और वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना के सर्वे के दौरान उन्होंने करीब 21 लाख महिलाओं से संपर्क किया. उनके ई-केवाइसी करने में जनसेवा मित्रों ने सहयोग दिया.

प्रदेशभर से करीब 5.8 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन करने में उन्होंने मदद की है. जनसेवा अभियान 2.0 के दौरान उन्होंने विशेष ग्रामसभा आयोजन भी किए. अब सीएम युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम के दूसरे चरण में प्रदेशभर में 9 हजार से ज्यादा जनसेवा मित्र जमीनी काम करेंगे. यह सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंचाने के प्रयास करेंगे. इसके साथ ही इन युवाओं को दुनियाभर की नामी कंपनियों और संस्थाओं से विश्वस्तरीय कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से मजबूत बनाने की भी सरकार की मंशा है.

लाल परेड ग्राउंड में होगा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री जनसेवा मित्रों की द्वितीय चरण के लिए सीएम श्री शिवराज सिंह चौहान खुद राजधानी के लाल परेड ग्राउंड में पहुंचेंगे. वे पुष्प वर्षा और कुछ नए तरीकों से युवाओं की अगवानी करेंगे. इस दौरान प्रदेश की जनजातीय और अन्य प्रचलित कलाओं का प्रदर्शन, नाटकों का मंचन, सांस्कृतिक आयोजन और कई तरह की प्रतियोगिताएं भी इस दौरान होंगी. प्रदेशभर के युवाओं का एक पंडाल के नीचे एकसाथ जमा होने का यह अभिनव कार्यक्रम एक इतिहास रचने की तरफ भी अग्रसर है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ujjain News: महाकाल की नगरी में बिना बारिश के आ गई बाढ़! क्षिप्रा नदी में डूब गए कई वाहन
CM शिवराज सिंह चौहान 4 अगस्त को जनसेवा मित्रों के साथ करेंगे संवाद,लाल परेड ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Coal Scam Two accused including suspended IAS Ranu Sahu get bail from SC
Next Article
Coal Scam:निलंबित IAS रानू साहू समेत दो हाई प्रोफाइल आरोपियों को SC से मिली जमानत
Close
;