विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP 1st Lok Sabha Candidates List : 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, MP से शिवराज-वीडी समेत इन 24 नामों का ऐलान, 5 होल्ड पर

BJP Lok Sabha elections Candidates List: आज उत्तर प्रदेश से 51, पश्चिम बंगाल से 26, मध्य प्रदेश 24 , गुजरात से 15, राजस्थान से 15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम की 14 में से 11 , झारखंड से 11 , छत्तीसगढ़ से 11, दिल्ली से 5 , जम्मू कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3 ,अरूणाचल प्रदेश 2, गोवा से 1 , त्रिपुरा 1, अंडमान-निकोबार से 1 और दमन दीव से 1 सीट की घोषणा हुई है.

Read Time: 4 min
BJP 1st Lok Sabha Candidates List : 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, MP से शिवराज-वीडी समेत इन 24 नामों का ऐलान, 5 होल्ड पर

BJP Candidate List: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 195 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एक बार फिर वाराणसी सीट से लोकसभा चुनाव में उतरेंगे. वहीं गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव में उतरेंगे. भारतीय जनता पार्टी (BJP) केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) की अध्यक्षता में 29 फरवरी 2024 को हुई थी. उस बैठक में पीएम मोदी (PM Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह एवं केन्द्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे. केन्द्रीय चुनाव समिति ने होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जिन नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की थी उनके नाम आज पहल सूची में जारी कर दिए गए है. बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा "16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश में से 195 सीट्स पर चुनाव उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं.  34 केंद्रीय एंव राज्य मंत्रियों के नाम भी इस सूची में हैं. 198 उम्मीदवारों की लिस्ट में मध्य प्रदेश के 24 उम्मीदवारों के नाम हैं. वहीं उत्तर प्रदेश से 51, पश्चिम बंगाल से 26, गुजरात से 15, राजस्थान से 15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम की 14 में से 11 , झारखंड से 11 , छत्तीसगढ़ से 11, दिल्ली से 5 , जम्मू कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3 ,अरूणाचल प्रदेश 2, गोवा से 1 , त्रिपुरा 1, अंडमान-निकोबार से 1 और दमन दीव से 1 सीट की घोषणा हुई है.

अब जानिए मध्य प्रदेश से किस-किस को मिला टिकट

BJP Release 1st Lok Sabha Candidates List: मध्य प्रदेश से 24 उम्मीदवारों के नाम

BJP Release 1st Lok Sabha Candidates List: मध्य प्रदेश से 24 उम्मीदवारों के नाम

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार को जिन 195 उम्मीदवारों की घोषणा बीजेपी ने की उसमें मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 24 नाम सामने आ गए हैं. मुरैना सीट से शिवमंगल सिंह तोमर, भिंड सीट से संध्या राय, ग्वालियर सीट से भारत सिंह कुशवाहा, गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया, सागर सीट से लता वानखेड़े, टीकमगढ़ सीट से वीरेंद्र खटीक, दमोह सीट से राहुल लोधी, खजुराहो सीट से वीडी शर्मा, सतना सीट से गणेश सिंह, रीवा सीट से जनार्दन मिश्रा, सीधी सीट से डॉक्टर राजेश मिश्रा, शहडोल सीट से हिमाद्री सिंह, जबलपुर सीट से आशीष दुबे, मंडला सीट से फगन सिंह कुलस्ते, होशंगाबाद सीट से दर्शन सिंह चौधरी, विदिशा सीट से शिवराज सिंह चौहान, भोपाल सीट से आलोक शर्मा, राजगढ़ सीट से रोडमल नागर, देवास सीट से महेंद्र सिंह सोलंकी, मंदसौर सीट से सुधीर गुप्ता, रतलाम सीट से अनीता नगर सिंह चौहान, खरगोन सीट से गजेंद्र पटेल, खंडवा सीट से ज्ञानेश्वर पाटिल और बैतूल सीट से दुर्गादास उईके का नाम सामने आया है. 

छिंदवाड़ा, इंदौर, उज्जैन, बालाघाट समेत 5 सीटों पर अभी BJP ने अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं. वहीं भोपाल से प्रज्ञा सिंह ठाकुर, गुना से केपी यादव का टिकट कटा है, विदिशा से रमाकांत भार्गव की जगह पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को, ग्वालियर से विवेक शेजवलकर का टिकट काट कर पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाह और रतलाम से जीएस डामोर की जगह मोहन सरकार में वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनिता नागर सिंह चौहान को मौका दिया गया.

पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने जताया आभार

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नाम आने के बाद सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि आदरणीय प्रधानमंत्री युगपुरुष और युगदृष्टा हैं. उन्होंने भारत का अभूतपूर्व विकास कर जनकल्याण का इतिहास रचा और अब विकसित भारत का संकल्प भी उनके ही नेतृत्व में पूरा होगा. इस संकल्प को पूरा करने में मुझे भी गिलहरी की तरह योगदान देने का अवसर मिला है. विदिशा संसदीय क्षेत्र से मेरा अत्यंत आत्मीय रिश्ता है, यहां की जनता ने पांच बार सांसद के रूप में चुनकर मुझे सेवा करने का सौभाग्य दिया. एक बार पुनः पार्टी ने अपने इसी परिवार की सेवा का अवसर दिया है. आदरणीय प्रधानमंत्री जी देश की जनता के दिल में हैं. उनके नेतृत्व में भाजपा 400 से अधिक सीटें प्राप्त कर सरकार बनाएगी. हर दिल से आवाज आ रही है कि "अबकी बार, फिर मोदी सरकार" मैं आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा व गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में जनता की सेवा करने में कोई कसर नहीं छोडूंगा.

यह भी पढ़ें : भारत में तेंदुओं की स्थिति पर रिपोर्ट जारी, सबसे ज्यादा आबादी के साथ मध्यप्रदेश बना तेंदुआ स्टेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close