रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बंटेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, अयोध्या भेजे जाएंगे पांच लाख लड्डू

Mahakal Laddu Prasad in Ayodhya: 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. इस अवसर पर श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल का प्रसाद वितरित किया जाएगा. इसके लिए सीएम डॉ यादव ने पांच लाख लड्डू भेजने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Mahakal Laddu Prasad will be distributed in Ramlala Pran Pratishtha ceremony: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) कार्यक्रम में उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Mandir Ujjain) से पांच लाख लड्डू भेजे जाएंगे. जिसके लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Mohan Yadav) ने महाकाल मंदिर से बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के प्रसाद स्वरूप पांच लाख लड्डू राम भक्तों के लिए पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद महाकाल यूनिट में लड्डू (Laddu Prasad) बनाना शुरू कर दिया गया है. जिसका निरीक्षण करने गुरुवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह भी पहुंचे.

बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. इस अवसर पर श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल का प्रसाद वितरित किया जाएगा. इसके लिए सीएम डॉ यादव ने पांच लाख लड्डू भेजने के निर्देश दिए हैं. सीएम के आदेश के चलते गुरुवार से चिंतामन रोड स्थित महाकाल लड्डू प्रसाद निर्माण इकाई में लड्डू बनाना शुरू कर दिया गया है.

250 क्विंटल होगा लड्डुओं का वजन

माना जा रहा है कि पांच लाख लड्डुओं का वजन करीब ढाई सौ क्विंटल होगा. जिसके लिए मंदिर में प्रतिदिन बेंचे जाने वाले 40 क्विंटल लड्डू को पांच दिनों तक इकट्ठा किया जाएगा. इसके साथ ही 50 क्विंटल लड्डू अलग से बनाए जाएंगे. भक्तों के लिए विशेष रूप से बनाए जा रहे लड्डू प्रसाद के निर्माण को देखने के लिए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, मंदिर प्रशासक संदीप सोनी के साथ लड्डू इकाई में पहुंचे और तैयारियों की जानकारी ली.

लड्डू बनाने में लगेंगे एक करोड़ रुपये

महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि प्रत्येक लड्डू 50 ग्राम का बनाया जा रहा है. इन्हें एक-एक लड्डू का बॉक्स बनाकर उसे 10 किलो के बड़े बॉक्स में पैक कर ट्रकों से 21 जनवरी तक अयोध्या भेजा जाएगा. इसके लिए रोजाना करीब 100 लोग एक्स्ट्रा काम करेंगे. उन्होंने बताया कि लड्डू बहुत शुद्ध रूप से बनाए जा रहे हैं, इसमें एक बूंद भी पानी की मिलावट नहीं है. 

Advertisement

इसके साथ ही संदीप सोनी ने बताया कि लड्डू के पैकेट पर महाकाल मंदिर की ब्रांडिंग होगी. 5 लाख लड्डू बनवाने के लिए महाकाल मंदिर समिति करीब एक करोड़ रुपए खर्च करेगी. हालांकि यह लड्डू शुद्ध बाजार में 800 रुपए प्रति किलो मिलता है.

लड्डू बनाने में कितनी सामग्री लगेगी

5 लाख लड्डू बनाने और उसे पैक करने में करीब 80 क्विंटल शुद्ध घी, 90 क्विंटल शक्कर, 70 क्विंटल चना दाल, 1 टन काजू, 5 क्विंटल किशमिश, और 1 क्विंटल इलायची लगेगी. बता दें कि देशभर से आए बाबा महाकाल के भक्त अपने साथ लड्डू प्रसाद जरूर ले जाते हैं. यहां के लड्डू को भारत सरकार की संस्था फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हाइजीन के लिए फाइव स्टार रेटिंग दी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें - रामभक्तों की अटूट आस्था ! कोई 650 किमी साइकिल चलाकर तो कोई 350 किमी दौड़कर पहुंचेगा अयोध्या

ये भी पढ़ें - NDTV की खबर का असर, करप्शन के आरोपी उप श्रमायुक्त पाठक को OSD पद से हटाया

Advertisement