इस तालाब को लेकर सरपंच से लेकर BJP नेताओं तक ने लूटी थी वाह-वाही, अब बांध के बहने पर हो रही फजीहत

Corruption In Amrit Sarovar Yojana: अमृत सरोवर योजना के तहत मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में बना एक तालाब बारिश के बाद चर्चा में आ गया. सरपंच, बीजेपी नेता समेत अधिकारियों ने सबने इस तालाब पर खूब वाह-वाही लूटी थी. लेकिन बारिश ने पोल खोल दी. जानें इस तालाब की पूरी कहानी..

Advertisement
Read Time: 4 mins

MP News In Hindi: केंद्र सरकार द्वारा जल स्तोत्रों को बचाने के लिए अमृत सरोवर योजना चलाई गई है, इस योजना में करोड़ों रुपये की लागत से ग्राम पंचायतों में तालाब निर्माण का काम कराया जा रहा है. इस योजना में किस तरह पलीता लगाकर भ्रष्टाचार किया जाता है,इसका जीता जागता नमूना विदिशा जिला है. जहां पहली बारिश में ही 38 लाख रुपये का बना जिलेभर का मॉडल तालाब पानी में बह गया. तालाब फूटने से कई गांव जलमग्न हो गए.

जिले का था ये मॉडल तालाब 

विदिशा जिले की तहसील सिरोंज जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत सरेखो में दो अमृतसरोवर तालाब का निर्माण कराया. यह तालाब करीब 38 लाख रुपये की लागत से बनाए गए, तालाब का ऊपरी सौंदर्यीकरण कर स्थानीय पंचायत ने खूब वाहवाही लूटी. ग्राम पंचायत ने तीन तालाबों का निर्माण कराया, जिसमें से दो तलाब एक बारिश का सीजन भी नहीं झेल पाए. इस बारिश में लाखों रुपये बना तलाब धराशाही हो गया. तलाब के फूटने के बाद ग्रामीण पंचायत और निर्माण कार्य में कई सवाल उठा रहे हैं.

सरकारी सिस्टम ने खूब वाहवाही की थी

अमृत सरोवर तालाब बनने के बाद जिले का सरकारी सिस्टम ने खूब वाहवाही की. पंचायत को एक प्रसंशा पत्र से नवाजा गया. नेताओं ने भी पंचायत पहुंचकर खूब फोटो सेशन कराया. देश इन तालाबों की बारिश के पहले सीजन में कलई खुल गई. देशभर के सबसे छोटे युवा सरपंच ने कराया था तालाबों का निर्माण.

भाजपा नेताओं ने सराहना की थी

सिरोंज तहसील के ग्राम सरेखो में पंचायत चुनाव के सबसे छोटे युवा सरपंच अनिल यादव पंचायत चुनाव में चुनकर आए तो सभी भाजपा नेताओं ने उनकी सराहना की. कई अधिकारी जनप्रतिनिधियों ने अपने उद्बोधन में कहा था अब पंचायत का विकास युवाओं के हाथों में है. लेकिन कम उम्र के सरपंच अनिल यादव ने पंचायत में बड़ा कमाल कर दिखाया, जिसमें अब पंचायत पर करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं. 

Advertisement

निर्माण कार्यों की खुली कलई 

38 लाख के तालाबों का निर्माण हुआ. 85 लाख रुपये से सरेखोह पंचायत में वाटर शेड योजना के तहत काम कराए गए. पंचायत निर्माण में छोटे-छोटे कार्य भी लाखों रुपये की राशि से बहार से पंचायत के मेकअप कराया गया. लेकिन गुणवत्ता का ध्यान नहीं दिया गया,जिससे बारिश के पहले सीजन में ग्राम पंचायतों के सभी विकास कार्यों की कलई खुल गई. 

 तालाब का वीडियो वायरल 

अमृत सरोवर तालाब फूटने की वीडियो किसी ओर ने नहीं बल्कि ग्राम वासियों ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया है. ग्राम वासियों का कहना है, तालाब निर्माण में अच्छी गुणवत्ता के साथ काम नहीं किया गया. पंचायत के कामों में एक नहीं बल्कि कई तरह का भ्रष्टाचार किया गया. इसकी जांच होना चाहिए. 

Advertisement

सिरोंज SDM ने कहा जांच कराएंगे 

सिरोंज SDM हर्षल चौधरी से जब इस मामले को बताया गया तो अधिकारियों ने अपना रटा-रटाया एक बयान जारी कर कहा हम मामले की जांच कराते हैं... 

सरपंच अनील यादव नहीं आए सामने 

युवा सरपंच अनिल यादव से NDTV ने कई बार संपर्क साधने की कोशिश की लेकिन सरपंच सामने नहीं आए. तालाब फूटने के बाद सरपंच मीडिया के सवालों से भी बचते नजर आ रहे हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP में मानदेय घोटाला: आउटसोर्स स्टॉफ का मानदेय 9267 रुपये, खातों में पहुंच रहा 5-6 हजार

बीजेपी नेताओं के फोटो हो रहे वायरल 

कांग्रेस नेता रवि साहू ने सरपंच पर बड़े आरोप लगाते हुए कहा यह भाजपा का सरपंच है, भाजपा नीचे से लेकर ऊपर तक भ्रष्टाचार में डूबी है. यहां जनता के पैसों को पानी में बहाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- मोहन सरकार फिर लेगी 5000 करोड़ का कर्ज, इतने लाख करोड़ रुपए कर्ज में है मध्य प्रदेश सरकार?