CG: हाई अलर्ट पर है छत्तीसगढ़ का ये टूरिस्ट स्पॉट, मंडरा रहा बड़ा खतरा, जाने से पहले कर लें चेक

CG News: छत्तीसगढ़ के मैनपाट में इन दिनों जाने का प्लान है तो सावधान हो जाएँ। क्योंकि वन विभाग ने इस इलाके में हाई अलर्ट जारी किया है. आइये जानते हैं,  इसके पीछे आखिर क्या वजह है ? 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से मशहूर हिल स्टेशन मैनपाट के वन परिक्षेत्र में 11 हाथियों का दल  घूम रहा है. दिन में जंगल में घूम  कर रहे इन जंगली हाथियों को देखने के लिए इन दिनों सैलानियों का भीड़ भी बढ़ती जा रही है जो वन विभाग के लिए परेशानी का सबब बन गया है. हालांकि वन विभाग ने हाईअलर्ट जारी करते हुए स्थानीय ग्रामीणों व सैलानियों कै जंगल से दूर रहने के निर्देश जारी किए हैं. वही रात में मैनपाट ना आने की भी सलाह दी गई है.

यहां हैं ज्यादा 

दरअसल बदलते मौसम का लुत्फ उठाने के लिए इन दिनों सरगुजा के सबसे ऊंची पहाड़ियों में एक मैनपाट में सैलानियों की संख्या में लगातार बढ़ रही है  लेकिन जंगली हाथियों के आगमन से वन विभाग की चिंता काफी बढ़ गई है. ये जंगली हाथियों का दल मैनपाट के प्रमुख स्थान जहां सैलानियों की भीड़-भाड़ रहती है वहां विचरण करते देखे जा रहे हैं. 

जंगल में हाथियों के अचानक नजर आने से सैलानियों में इनके साथ दूर से सेल्फी और इनका वीडियो बनाने की होड़ लगी हुई है.

वहीं जंगली हाथियों का दल भी इंसानों को देख कर काफी चिंघाड़ मार रहे हैं. जिसके कारण वन विभाग के द्वारा सैलानियों को इन स्थानों से दूर करने का प्रयास किया जा रहा है.

पिकनिक पाइंट बंद

वनविभाग ने जंगली हाथियों के उजाले में मुख्य मार्गों व कुछ पिकनिक स्थलों में डेरा जमाने के कारण मुख्य रूप से टाईगर पाइंट, फिश पॉइंट, मेहता पॉइंट व झरना के स्थानों पर पूरी तरह से  प्रतिबंध लगा दिया है. वनविभाग की मानें तो जिन पिकनिक स्थलों में लोगों को जाना बंद किया गया है. वे घनघोर जंगल से लगे हुए हैं और वर्तमान में जंगली हाथियों का दल इसी जंगल में है. 

Advertisement
ऐसे में किसी प्रकार की घटना ना हो इसे देखते हुए इन स्थलों को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. जैसे हाथियों का दल इस क्षेत्र से हटेगा इन्हें फिर से संचालित किया जाएगा.

हाईअलर्ट जारी 

सरगुजा के मैनपाट में तकरीबन 10 से 12 के दलों में लगभग 70 हाथियों का दल विचरण कर रहा है.  मैनपाट का पहाड़ चुंकि एक ओर जशपुर जिला को जाता है तो दूसरी ओर ये कोरबा के जंगलों से लगा हुआ है, ऐसे में में जंगली हाथियों का दल इन क्षेत्रों में विचरण करता रहता है. लेमैनपाट में इन दिनों लगातार जंगली हाथियों का आतंक देखने को मिल रहा है.

ये 

Topics mentioned in this article