विज्ञापन

अलर्ट पर रहें खंडवा सहित इन 5 जिलों के लोग...इंदिरा सागर के 12 और ओंकारेश्वर डैम के 9 गेट खुले

पूरे मध्य प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है..जिसके मद्देनजर प्रदेश की कई नदिया उफान पर हैं खासकर नर्मदा नदी. इसके ऊपरी कछार में लगातार बारिश होने से अपस्ट्रीम के बांधों से पानी छोड़ा जाना अब मजबूरी बन गई है. इंदिरा सागर बांध पर भी वाटर लेवल बनाए रखने के लिए डैम के 12 गेट बुधवार शाम को करीब 4 बजे खोले गए हैं.

अलर्ट पर रहें खंडवा सहित इन 5 जिलों के लोग...इंदिरा सागर के 12 और ओंकारेश्वर डैम के 9 गेट खुले

Madhya Pradesh News: पूरे मध्य प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है..जिसके मद्देनजर प्रदेश (Madhya Pradesh News) की कई नदिया उफान पर हैं खासकर नर्मदा नदी. इसके ऊपरी कछार में लगातार बारिश होने से अपस्ट्रीम के बांधों से पानी छोड़ा जाना अब मजबूरी बन गई है. इंदिरा सागर बांध (Indira Sagar Dam) पर भी वाटर लेवल बनाए रखने के लिए डैम के 12 गेट बुधवार शाम को करीब 4 बजे खोले गए हैं. इंदिरा सागर के साथ ही ओंकारेश्वर डैम (Omkareshwar Dam) के भी 9 गेट खोल गए हैं. इंदिरा सागर से 3994 क्यूमेक्स पानी तो ओंकारेश्वर डैम से 2000 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया है. इस दौरान जिला प्रशासन ने अलर्ट भी जारी किया है. 

NHDC के अधिकारियों के मुताबिक बांध के जलस्तर को नियंत्रित रखने के लिए आज लगभग 4 बजे इंदिरा सागर बांध के लगभग 12 गेट खोले गए हैं. इनमें से छह गेट एक मीटर और छह गेट आधा मीटर खोलकर पानी छोड़ा गया है. अधिकारियों के मुताबिक इंदिरा सागर बांध और ओंकारेश्वर डैम  के गेट खोलने से नर्मदा नदी के डाउनस्ट्रीम में पानी तेजी से बढ़ेगा.

 जिसके चलते जिला प्रशासन ने खंडवा ,खरगोन, बड़वानी,धार और देवास में अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में पानी का बहाव काफी तेज होने की आशंका है. इसलिए इन जिलों में नाविकों, श्रद्धालूओं व गांव वालों को नदी से दूर रहने की सलाह दी गई है. इसके अलावा लगातार बारिश होने से भी हालात पर जिला प्रशासन नजर रखे हुए हैं. दूसरी तरफ खंडवा जिले के एडिशनल एसपी महेंद्र तारणेकर ने बताया कि बांध से पानी छोड़ जाने के पहले सायरन बजाकर अलर्ट जारी किया गया है. हमने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. 

बता दें कि पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. आज रीवा जिले से भी बारिश के कारण पहाड़ी नदी-नाले उफान पर आ गए. इसकी वजह से  भैरव बाबा मंदिर के पास कुड़िया नाला के पास पिकनिक मनाने गए तीन लड़के
फंस गए. नाले में पानी बढ़ने की वजह से वे चट्टान से बाहर नहीं आ पाए. बाद में SDRF की टीम मौके पर पहुंची और गांव वालों की सहायता से इन तीनों युवकों को बाहर निकाला. NDTV की अपील है कि बारिश की दिनों में ऐसे नदी-नालों के पास जाने से बचें और पूरी सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें: MP News : हाथ में जूता, नंगे पैर कीचड़ की सड़क से स्कूल जाने की जद्दोजहद, ऐसे में कैसे होगा भविष्य उज्जवल ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ujjain में राहुल गांधी के खिलाफ फूटा सिख समाज का गुस्सा,विरोध में जलाया पुतला
अलर्ट पर रहें खंडवा सहित इन 5 जिलों के लोग...इंदिरा सागर के 12 और ओंकारेश्वर डैम के 9 गेट खुले
Ratlam Molesting the young woman ASI misbehaves with BJYM leader went to complain
Next Article
MP में युवती से छेड़छाड़! शिकायत करने गए भाजयुमो नेता से ASI ने की बदसलूकी, SP ने लिया ये एक्शन 
Close