वीवीआईपी विमान के बाद अब मोहन सरकार खरीदेगी हेलीकॉप्टर, 29 जुलाई को खुलेगा ई-टेंडर

Twin Engine Helicopter E-Tender: ट्विन इंजन मीडियम हेलीकॉप्टर की खरीद के लिए जारी ई-टेंडर में 29 जुलाई को खुलेंगे. इससे पहले सीएम डा. मोहन यादव की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक में 233 करोड़ रुपए के लागत वाले वीवीआईपी प्लेन बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 जेट विमान की खरीद को मंजूरी दी गई थी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP Government E-Tender for Helicopter: मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार के मुखिया डा. मोहन यादव कनाडाई कंपनी बॉम्बार्डियर इंक चैलेंजर 3500 जेट विमान के बाद अब प्रदेश में दौरे के लिए ट्विन इंजन मीडियम हेलीकॉप्टर की खरीद के लिए ई-निविदा जारी किए है. हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी ई-निविदा में 26 जुलाई तक निजी एजेंसियां भाग ले सकेंगी.

ट्विन इंजन मीडियम हेलीकॉप्टर की खरीद के लिए जारी ई-टेंडर में 29 जुलाई को खुलेंगे. इससे पहले सीएम डा. मोहन यादव की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक में 233 करोड़ रुपए के लागत वाले वीवीआईपी प्लेन बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 जेट विमान की खरीद को मंजूरी दी गई थी. 

2011 में खरीदी गई हेलीकॉप्टर भर चुकी है 4000 घंटे की उड़ान

फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार के पास साल 2011 में खरीदा गया हेलीकॉप्टर मौजूद है, जो करीब 4 हजार घंटे की उड़ान भर चुका है .4 जुलाई को तीन हेलीकॉप्टर के लिए जारी ई-टेंडर में निजी एजेंसियां 26 जुलाई तक भाग ले सकेंगी. ई-टेंडर के मुताबिक चुनी गई हेलीकॉप्टर कंपनी को 4 पायलेट और इंजीनियर को फ्री ट्रेनिंग देनी होगी. 

मोहन कैबिनेट ने नया विमान खरीदने के प्रस्ताव को दी थी मंजूरी

गौरतलब है इससे पहले मध्य प्रदेश कैबिनेट ने राज्य में अति विशिष्ट व्यक्तियों (वीवीआईपी) को लाने-ले जाने के लिए एक नया विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट ने बॉम्बार्डियर 'चैलेंजर 3500 जेट' विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

मध्य प्रदेश सरकार के पास 2021 से नहीं था कोई वीवीआईपी विमान  

मई 2021 में ग्वालियर एयरपोर्ट पर वीवीआईपी विमान बी-200 जीटी वीटी एमपीक्यू विमान क्षतिग्रस्त होने के बाद से ही नया विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जो अब पूरी हो चुकी है. मोहन कैबिनेट ने कनाडाई कंपनी बॉम्बार्डियर इंक को विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूदी दी है, जिसकी लागत करीब 233 करोड़ रुपए है.

Advertisement
मई, 2021 में ग्वालियर में लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुई वीवीआईपी विमान को 'बियॉन्ड रिपेयर' करार दिए जाने के बाने मोहन सरकार ने नया वीवीआईपी विमान खरीदने का फैसला किया. यह विमान सरकार कनाडाई कंपनी बॉम्बार्डियर इंक से 233 करोड़ रुपए में खरीदेगी. 

मई 2021 में क्षतिग्रस्त हो गया था 'बी-200जीटी वीटी एमपीक्यू' विमान

गौरतलब है राज्य के पास वीवीआईपी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए पहले 'बी-200जीटी वीटी एमपीक्यू' विमान मई 2021 में ग्वालियर हवाई अड्डे पर क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसके बाद से राज्य सरकार के पास कोई विमान नहीं था. मध्य प्रदे्श सरकार ने विमान खरीदने के लिए दो कंपनियों ने अपने प्रस्ताव दिए थे.

233 करोड़ रुपए है चैलेंजर 3500 जेट विमान की कीमत

मोहन सरकार द्वारा कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर इंक से चैलेंजर 3500 मॉडल को 233 करोड़ रुपए में खरीदने का फैसला किया है. मई, 2021 में ग्वालियर मैं लैंडिंग के दौरान विमान दुर्घटनाग्रस्त हुई वीवीआईपी विमान को 'बियॉन्ड रिपेयर' करार दिए जाने के बाने सरकार ने नया वीवीआईपी विमान खरीदने का फैसला किया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 जेट विमान खरीदेगी MP सरकार, मोहन कैबिनेट ने प्रस्ताव को दी मंजूरी