MP News: रीवा हादसे के बाद सरकार का बड़ा फैसला, अब मशीनों से होगी सीवर टैंक की सफाई

Rewa News: रीवा में सीवर टैंक सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने सुरक्षा से जुड़ा बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने प्रदेशभर में सीवर टैंक की सफाई के लिए मशीनों के इस्तेमाल का निर्देश दिया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक फोटो

Sewer Tank Cleaning: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में सीवर टैंक की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत के बाद मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने मजदूरों की सुरक्षा से जुड़ा बड़ा फैसला लिया है. अब मध्य प्रदेश में सीवर टैंक की सफाई मशीनों से की जाएगी. इसके लिए सरकार ने सख्त निर्देश दिए हैं. नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने प्रदेश के सभी नगर निगम आयुक्त और निकाय CMO को निर्देश देते हुए कहा कि सफाईकर्मी की जगह अब केवल मशीनों से ही सीवर टैंक की सफाई की जाए.

इसके अलावा सरकार ने सीवर एंट्री प्रोफेशनल्स के लिए सुरक्षा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं. सरकार ने कहा है कि सीवर एंट्री प्रोफेशनल द्वारा सफाई के लिए अनुमति तभी दी जाए जब मशीन द्वारा सफाई संभव न हो.

Advertisement

मृतक मजदूरों के परिवार को 30-30 लाख का मुआवजा

मध्य प्रदेश सरकार ने रीवा हादसे में दो सफाई मजदूर की मौत मामले में इस बड़े फैसले के साथ ही मृतक मजदूरों के परिजनों को राहत राशि देने के निर्देश दिए हैं. जिसके तहत मृतक मजदूरों के परिवार को तत्काल 30-30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी. आपको बता दें कि बीते दिनों रीवा के बाणसागर कॉलोनी में एक घर के सीवर टैंक में सफाई के दौरान 2 सफाई मित्रों की मौत हो गई थी, जिसको लेकर सरकार सख्त नजर आ रही है. मजदूरों की मौत मामले में मकान मालिक के खिलाफ धारा 304 (ए) और 336 (क) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - विदिशा के पूर्व विधायक की केमिकल फैक्टरी में भीषण आग, 8-10 किलोमीटर तक दिखा काले धुंए का गुबार

Advertisement

यह भी पढ़ें - Chhindwara: कश्मीर में आतंकी हमले में घायल CRPF कांस्टेबल शहीद, छिंदवाड़ा का रहने वाला था जवान