75वां गणतंत्र दिवस नारी शक्ति को समर्पित, महिला सशक्तिकरण ही मेरे जीवन का मिशन: शिवराज सिंह चौहान

Republic Day 2024: शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज मध्यप्रदेश में 46 लाख लाड़ली लक्ष्मी बेटियां हैं, इसी तरह 57 लाख से अधिक महिलाएं स्व सहायता समूहों से जुड़ी हैं, मेरा लक्ष्य है कि इन्हे लखपति दीदी बनाने का अभिनव कार्य करूं. इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए हमने लाड़ली बहना योजना बनाकर प्रदेश की 1 करोड़ 32 लाख से अधिक बहनों का जीवन बदलने का काम किया है.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Republic Day 2024 News: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेशवासियों को 75वें गणतंत्र दिवस (75th Republic Day) की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर हम संविधान के आदर्शों के प्रति आस्था व्यक्त करते हैं. गणतंत्र का उद्देश्य ही एकता-अखण्डता, समावेशी विकास और लोक कल्याण है. सर्वे भवंतु सुखिन:, सर्वे संतु निरामय:' हमारी भारतीय संस्कृति का मूल है, जिसे हमने संविधान में अंगीकार किया है. इसी भावना के अनुरूप भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने देश एवं प्रदेश के तेजी से विकास के लिये सबके सहयोग तथा समन्वय की नीति को अपनाया है. आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में हमारा देश विकास पथ पर तेजी से आगे बढ़ा रहा है और एक वैभवशाली, गौरवशाली, समृध्द और सम्पन्न भारत का निर्माण हो रहा है. 

सशक्त नारी, समृद्ध राष्ट्र 

शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि सरकार ने 75वां गणतंत्र दिवस का त्योहार नारी शक्ति को समर्पित किया है. सशक्त नारी, समृद्ध राष्ट्र की थीम पर हम इस बार गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. मेरे जीवन का मिशन भी सदैव महिला सशक्तिकरण ही रहा है, हमने 2005 में लाड़ली लक्ष्मी जैसी योजना बनाकर बेटियों को बोझ नहीं वरदान बनाया.

Advertisement
आज मध्यप्रदेश में 46 लाख लाड़ली लक्ष्मी बेटियां हैं, इसी तरह 57 लाख से अधिक महिलाएं स्व सहायता समूहों से जुड़ी हैं, मेरा लक्ष्य है कि इन्हे लखपति दीदी बनाने का अभिनव कार्य करूं. इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए हमने लाड़ली बहना योजना बनाकर प्रदेश की 1 करोड़ 32 लाख से अधिक बहनों का जीवन बदलने का काम किया है.

बीमारू राज्य से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के यज्ञ में हमने अनेक कीर्तिमान स्थापित किये हैं, हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं. जन सेवा और जनकल्याण की यह यात्रा अनवरत जारी है. मेरे जीवन का तो सर्वस्व ही मेरी बहनों, मेरे भांजे-भांजियों, मेरे अन्नदाता भाईयों औऱ पर्यावरण संरक्षण को समर्पित है, यही मेरा मन और मेरा मिशन है.

Advertisement

पूर्व सीएम ने कहा कि आज दिवस संविधान के आदर्शों के प्रति आस्था व्यक्त करने का दिन है. संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर सहित, संविधान सभा के सदस्यों के योगदान और देश के अमर शहीदों के बलिदान को याद कर गर्वित होने का दिन है. आइए, गणतंत्र दिवस पर आज यह संकल्प लें कि हम अपने सामूहिक प्रयासों से अपने प्रदेश और अपने देश को मजबूती प्रदान करेंगे. जय हिंद- जय भारत.

Advertisement

यह भी पढ़ें: MP के CM मोहन यादव ने तोड़ी शिवराज सिंह चौहान की ये परंपरा, कहा- राष्ट्रीय गान से बढ़कर नहीं मध्य प्रदेश गान