विज्ञापन
Story ProgressBack

Plan a Trip to Vaishno Devi: मां के दर्शन का है प्लान? यहां देखिए वैष्णो देवी यात्रा की पूरी प्रोसेस

Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board News: यदि आप माता वैष्णों देवी के दर्शन करना चाहते हैं और कटरा (Vaishno devi katra yatra) जाना चाहते हैं लेकिन रजिस्ट्रेशन को लेकर कन्फ्यूज हैं तो हम आपकी यह कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं, आइए जानते हैं कि माता वैष्णो देवी के दर्शन (Mata vaishno devi darshan online process) करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस क्या है?

Read Time: 3 mins
Plan a Trip to Vaishno Devi: मां के दर्शन का है प्लान? यहां देखिए वैष्णो देवी यात्रा की पूरी प्रोसेस

Vaishno devi trip plan: इन दिनों गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई है और लोग इधर-उधर घूमने का प्लान बना रहे हैं, बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो धार्मिक स्थलों पर ज़्यादा जाना पसंद करते हैं. ऐसे में यदि आप माता वैष्णों देवी के दर्शन करना चाहते हैं और कटरा (Vaishno devi katra yatra) जाना चाहते हैं लेकिन रजिस्ट्रेशन को लेकर कन्फ्यूज हैं तो हम आपकी यह कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं, आइए जानते हैं कि माता वैष्णो देवी के दर्शन (Mata vaishno devi darshan online process) करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस क्या है?

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आप ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई शुल्क नहीं देनी होगी, यदि आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको यात्रा पंजीकरण काउंटर पर जाना होगा. यहां पर आप अपनी सही जानकारी डालकर फॉर्म में भरें, इसके बाद काउंटर से यात्रा पर्ची ले लें, पर्ची लेने के बाद यात्री अपनी यात्रा के समय से शुरू कर देंगे.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की यह है प्रोसेस

अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना है तो वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, यहां पर आपको वैष्णोदेवी की यात्रा से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी.

Yatra Registration

यात्रा पर जाने से पहले http://www.mavaishnodevi.org/  पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. वेबसाइट पर जाने के बाद यूज़र ID और लॉगिन कर डिटेल भरने के बाद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

वैष्णोदेवी टैक्सी, ट्रेन, प्लेन से जा सकते हैं. वैष्णो देवी के लिए जम्मू तवी और कटरा दो बड़े रेलवे स्टेशन है यहां से कनेक्टिंग साधन को मिल सकते हैं.

इसके अलावा वैष्णो देवी जाने के लिए 60 दिन पहले से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, यदि आप घोड़े की सवारी, हेलीकॉप्टर के माध्यम से माता के दर्शन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीके से टोकन कर सकते हैं, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 01922-521444 पर कॉल कर सकते हैं.

पहले पर्ची कटवा लें

इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि पर्ची प्रिंट करवा कर रख लें, यात्रा पर पर्ची एक दिन के लिए ही वैध होती है. आप एक बार में कम से कम छह लोगों के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: रोज की 30 मिनट की Morning Walk, दिलाती है बॉडी को चौकानें वाले फायदे, जानिए यहां

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा आज, क्यों की जाती है वट की पूजा? जानें पूजाविधि और महत्व
Plan a Trip to Vaishno Devi: मां के दर्शन का है प्लान? यहां देखिए वैष्णो देवी यात्रा की पूरी प्रोसेस
The smell of sweat comes even after applying perfume, take help from these home remedies
Next Article
Perfume गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खे...
Close
;